scriptवक्त से आगे की एक्ट्रेस थीं परवीन बाबी, मौत आज भी है पहेली | Parveen Babi was an actress ahead of time, death is still a puzzle | Patrika News
बॉलीवुड

वक्त से आगे की एक्ट्रेस थीं परवीन बाबी, मौत आज भी है पहेली

परवीन बाबी का सिक्का 70 के दशक में बॉलीवुड में काफ़ी ज़्यादा चलता था। यह कहना भी ग़लत नहीं होगा कि परवीन बाबी अपने वक़्त से आगे की एक्ट्रेस रही और वक़्त से आगे चली भी गई।

Jan 20, 2022 / 05:31 pm

Manisha Verma

parveen_babi.jpg
बॉलीवुड एक्ट्रेस परवीन बाबी 70 के दशक में बॉलीवुड पर राज करती थी। उस वक़्त जहां अभिनेत्रियां सलवार सूट में नज़र आती थी वहीं परवीन बाबी एकदम कॉन्फिडेंस के साथ बोल्ड अदाओं से लोगों का दिल जीत लेती थी। क़रीब तीन दशक तक परवीन बाबी ने कई उतार चढ़ाव देखें। परवीन बाबी का ऑन स्क्रीन ज़िंदगी काफ़ी ज़्यादा ग्लैमरस था लेकिन बात करें उनकी असल ज़िंदगी की तो वह काफ़ी दुखद रहा।
परवीन बाबी का जन्म 4 अप्रैल 1949 में हुआ था। उनका जन्म सौराष्ट्र के जूनागढ़ के एक मिडिल क्लास परिवार में हुआ था। परवीन बाबी ने अहमदाबाद से अंग्रेज़ी में बीए किया हैं। कहा जाता है कि फ़िल्म निर्देशक बीआर ने परवीन बाबी को पहली बार तब देखा जब वह सिगरेट का कश लगा रही थी। बीआर ने पहली नज़र में परवीन बाबी को अपनी हीरोइन बनाने का फ़ैसला कर लिया था।
parveen_babi_1.jpg
बीआर ने पहली बार फ़िल्म दुर्रानी में परवीन बाबी को एक मौक़ा दिया। फ़िल्म तो कुछ ख़ास नहीं चल पाए लेकिन परवीन बाबी का सिक्का चल गया। उनकी अदाओं में लोगों पर अपना असर छोड़ दिया। परवीन बाबी ने कई फ़िल्मों में काम किया लेकिन उनकी पहली सक्सेस 1974 में रिलीज़ हुई फ़िल्म ‘मजबूर’ से मिली थी।
इस फ़िल्म में परवीन बाबी के साथ दिग्गज अभिनेता अभिताभ बच्चन भी नज़र आए थे। परवीन और अमिताभ की जोड़ी दर्शकों को काफ़ी ज़्यादा पसंद आयी थी। इसके बाद क्या था दोनों ने कई सारी फ़िल्में एक साथ की। परवीन बाबी अपने करियर में कुछ ज़्यादा ही जल्दी आगे बढ़ रही थी।
यह भी पढ़े- बोनी कपूर को आई श्रीदेवी की याद, पुराने पलों को शेयर कर लिखी ये बात

parveen_.jpg
परवीन बाबी की लव लाइफ़ के बारे में बात करें तो उनका पहला अफेयर डैनी के साथ था। दोनों का फ़ायदा तीन चार सालों तक चला उसके बाद दोनों के रास्ते अलग हो गए। इसके बाद परवीन बॉबी की ज़िंदगी में महेश भट्ट की एंट्री हुई यह वक़्त था जब परवीन एक स्टार थी और महेश भट्ट एक फ़्लॉप फिल्ममेकर थे।महेश भट्ट के साथ रिलेशनशिप में आने के दौरान परवीन बॉबी को एक मानसिक बीमारी हुई थी।
आपको बता दें कि हाल ही में रिलीज़ हुई एक वेब सीरीज़ में ‘रंजिश ही सही’ को महेश भट्ट और परवीन बाबी की कहानी बताया जाता हैं। अपनी बीमारी के दौरान ही उन्होंने अमिताभ बच्चन सहित दुनिया के फ़ेमस लोगों से अपनी जान का ख़तरा के बारे में भी बताया था। परवीन को अमिताभ से कुछ इस क़दर डर था कि वाह डैनी से भी बात करना बंद कर दी थी।
parveen_babi_2.jpg
परवीन बाबी का निर्धन 2005 में हुई थी। लेकिन परवीन बाबी के निधन के बाद आज तक इस बात का ख़ुलासा नहीं हुआ कि उनकी मृत्यु किस कारण से हुई थी। बॉलीवुड में कई ऐसे सितारे हैं जिनकी मृत्यु की ख़बर आज तक किसी को पता नहीं चली। बताया जाता है कि कई दिनों तक उनके घर के बाहर बिस्किट और दूध के पैकेट पड़े होने के कारण पुलिस को श़क हुआ और पुलिस ने दरवाज़ा तोड़ जब छानबीन की तो पता चला कि परवीन बाबी का निधन हो गया हैं।

Hindi News/ Entertainment / Bollywood / वक्त से आगे की एक्ट्रेस थीं परवीन बाबी, मौत आज भी है पहेली

ट्रेंडिंग वीडियो