scriptKunal Khemu बेटी Inaaya को सिखा रहे है ॐ का जाप करना, जाने बच्चों के लिए है कितना फायदेमंद है ये उच्चारण | Inaya is preparing for Yoga Day with Kunal Khemu | Patrika News
बॉलीवुड

Kunal Khemu बेटी Inaaya को सिखा रहे है ॐ का जाप करना, जाने बच्चों के लिए है कितना फायदेमंद है ये उच्चारण

हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जाता है
आज के समय में सेलेब्रिटीज तक योग (Yoga) से खुद को रख रहे हैं फिट

Jun 13, 2020 / 04:56 pm

Pratibha Tripathi

Kunal Khemu Daughter Inaaya Chanting Om

Kunal Khemu Daughter Inaaya Chanting Om

नई दिल्ली। आज के समय में शरीर को स्वस्थ रखने का सबसे बड़ा सहारा बन चुका है योगा। जिसका उपयोग आम आदमी से लेकर बॉलीवुड के सितारे भी करते नजर आते हैं। जिनमें से शिल्पा शेट्टी (shilpa shetty yoga)से लेकर मलाइका आरोड़ा का दमकता रूप भी इसका जीता जागता उदा. बन चुका है। सेलेब्स योगा के वीडियो शेयर कर उनसे होने वाले फायदे से अपने फैंस को जागृत करने की कोशिश भी करते है। इसी कड़ी में अब बॉलीवुड एक्‍टर कुणाल खेमू (Kunal Khemu) का नाम भी जुड़ गया है वो अपनी बेटी इनाया (Inaaya) के साथ योग से जुड़े टिप्स सोशल मीडिया (Social Media) पर शेयर करते नजर आए हैं।

बॉलीवुड एक्टैर कुणाल खेमू (Kunal Khemu) अपनी बेटी को ॐ का जाप करना सिखा रहे हैं। अभी हाल ही में कुणाल ने अपने इंस्टा(ग्राम (Instagram) पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वह इनाया को योग का अभ्यास कराते नजर आ रहे हैं। इस वीडियो को पोस्ट करते हुए उन्होंoने कैप्शन में लिखा- हम वर्ल्ड योगा डे की तैयारी कर रहे हैं। ऐसा करते हुए हम दोनों के बाल बिगड़े हुए हैं।

बता दें, कि 21 जून को हर साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जाता है और इसी योग दिवस की तैयारी कुणाल (Kunal Khemu Daughter Inaaya Chanting Om)अपने बेटी इनाया के साथ करते नजर आ रहे हैं। कुणाल ने जो वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर किया है, उसमें वह अपनी बेटी को सही तरीके से बैठने का तरीका सिखा रहे हैं। इसके बाद वे हाथ जोड़ लंबी सांस लेते हुए ॐ बोलना सिखाते हैं। इनाया भी अपने पिता के सिखाए गुणों को सीखने की कोशिश कर रही है। वह वीडियो में काफी क्यूट लग रही है। बच्ची की नटखट अदाओं का यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है और लोग जमकर इस पर कमेंट भी कर रहे हैं। क्या आप जानते है कि छोटे बच्‍चों को ॐ का उच्‍चारण करना कितना फायदेमंद हो सकता है? आइए आपको बताते हैं कि बचपन में ही इसकी आदत बच्‍चों को क्‍यों डालनी चाहिए।

ॐ का जाप

हिन्दू धर्म में ॐ के बिना सृष्टि की कल्पना भी नहीं हो सकती है।ॐ शब्द तीन अक्षरों से मिलकर बना है..अ उ म. इसमें अ का अर्थ है उत्पन्न होना, उ का उठना और म का मौन हो जाना। और ये तीन शब्द का उच्चारण करने से ना केवल बड़ों को फायदा होता है बल्कि बच्‍चों के स्वास्थ के लिए काफी अच्‍छा माना गया है। विशेष रूप से बच्‍चों की मानसिक क्षमता को विकसित करने के लिए यह मंत्र काफी उपयोगी है।

बच्‍चों के लिए ॐ का जाप करने के फायदे

इस मंत्र का जाप करने से बच्चों में एकाग्रता बढ़ती है, जो विशेष रूप से परीक्षा के दौरान ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। इसके साथ ही बच्चे में क्रिएटिविटी को विकसित करने में मदद करता है, जिससे ब्रेन का समुचित विकास होता है।

बच्‍चों को ॐ का जाप सिखाने का तरीका

Hindi News / Entertainment / Bollywood / Kunal Khemu बेटी Inaaya को सिखा रहे है ॐ का जाप करना, जाने बच्चों के लिए है कितना फायदेमंद है ये उच्चारण

ट्रेंडिंग वीडियो