script60 के दशक की मशहूर एक्ट्रेस Nargis और Meena Kumari के बीच क्यों बनी थी दूरियां,फोटोशूट से भी किया था इंकार | famous actress Nargis and Meena Kumari between the made were Distances | Patrika News
बॉलीवुड

60 के दशक की मशहूर एक्ट्रेस Nargis और Meena Kumari के बीच क्यों बनी थी दूरियां,फोटोशूट से भी किया था इंकार

50 और 60 के दशक की कामयाब एक्ट्रेस रहीं Nargis और Meena Kumari

Mar 11, 2020 / 04:48 pm

Pratibha Tripathi

meena_final.jpg

नई दिल्ली। बॉलीवुड (Bollywood) की इस रंगीन दुनिया में हर कलाकार अपने किरदार से जाना जाता है। और ऐसी छवि छोड़ जाता है कि उनके जाने के बाद भी वो हमेशा लोगों के दिलों में अपनी खास जगह बना लेता है इन्हीं कलाकारों में मशहूर एक्ट्रेस नरगिस(Nargis) और मीना कुमारी(Meena Kumari) का नाम भी शामिल है। 50 और 60 के दशक की ये वो मशहूर एक्ट्रेस रहीं हैं जिनकी अदा में अलग तरह का जादू था। लेकिन क्या आप जानते है कि उस दौर में इन दोनों एक्ट्रेस के बीच बडी स्पर्धा थी और बताया तो यह तक जाता है कि इसकी के चलते दोनों के एक दूसरे से नफरत तक करती थीं।

बात तो यहां तक थी कि ये दोनों क साथ फिल्म करना ता दूर फोटोशूट करने से भी कर दिय़ा था इंकार। जिसका कारण रहे सुपरस्टार राज कपूर(Raj Kapoor)।
दरअसल यह बात साल 1957 की है जब फिल्मफेयर अवार्ड घोषित होने वाले थे। और इन दोनों को भी इसका इंतजार था कि इस बार किस को कौन सा अवार्ड मिलेगा।क्योकि उसी साल नरगिस की ‘मदर इंडिया'(Mother India) और मीना कुमारी की ‘शारदा'(Sharada) रिलीज हुई थी। बॉक्स ऑफिस के साथ-साथ दोनों एक्ट्रेस का मुकाबला फिल्मफेयर में बेस्ट एक्ट्रेस के लिए भी होना था।

अब दोनों एक्ट्रेस की इस रेस को देख फिल्मफेयर मैग्जीन वालों ने सोचा कि क्यों ना मीना कुमारी और नरगिस को एक साथ में रखते हुए फोटो शूट किया जाए।
और इसके लिये तुरंत नरगिस और मीना कुमारी से बात भी की गई। फिल्मफेयर ने पहले मीना कुमारी से पूछा -क्या वो नर्गिस के साथ फोटो शूट करेंगी। मीना कुमारी को कोई आपत्ति नहीं थी लेकिन उन्होंने कहा कि पहले वो बेबी जी (नर्गिस को इंडस्ट्री में इसी नाम से बुलाया जाता था) से पूछ लें। यदि वो इस बात के लिए तैयार हैं तो मै मना नही करूगीं। लेकिन नरगिस से जब पूछा गया तो उन्होंने इस फोटोशूट के लिए तुरंत इंकार कर दिया। जिसकी वजह थे राज कपूर।

राजकपूर के साथ नर्गिस के रिलेशन सुनील दत्त(Sunil Dutt) से शादी करने से पहले काफी चर्चे में रहे हैं। और नर्गिस नहीं चाहती थीं वो राज कपूर की फिल्म की हीरोइन यानि मीना कुमारी के साथ फोटोशूट कराएं और जिससे इंडस्ट्री में लोगों को और बातें करने का मौका मिले।
मीना कुमारी और नरगिस का फोटोशूट तो नहीं हो सका। लेकिन बेस्ट एक्ट्रेस(Best Actress) का अवार्ड नरगिस की झोली में ही गिरा।

Hindi News/ Entertainment / Bollywood / 60 के दशक की मशहूर एक्ट्रेस Nargis और Meena Kumari के बीच क्यों बनी थी दूरियां,फोटोशूट से भी किया था इंकार

ट्रेंडिंग वीडियो