scriptAmrish Puri: ‘नफरत कर सकते हो इग्नोर नहीं’…बॉलीवुड के बेस्ट विलेन अमरीश पुरी के ये 7 खतरनाक रोल देख आज भी कांप जाता है कलेजा | Amrish Puri 7 superhit villain roles mogembo balraj bhujang durjan singh shera mola ram surprised you | Patrika News
बॉलीवुड

Amrish Puri: ‘नफरत कर सकते हो इग्नोर नहीं’…बॉलीवुड के बेस्ट विलेन अमरीश पुरी के ये 7 खतरनाक रोल देख आज भी कांप जाता है कलेजा

Amrish Puri यानी विलेन की दुनिया का बेताज बादशाह। उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री को ढेर सारी ब्लॉकबस्टर मूवी दी है। उनके करियर के इन 7 खतरनाक रोल को देखकर आपका कलेजा कांप जाएगा। दिमाग हिल जाएगा।

मुंबईAug 03, 2024 / 11:50 am

Vikash Singh

Amrish Puri: यानी विलेन की दुनिया का बेताज बादशाह। अमरीश पुरी ने फिल्म इंडस्ट्री को ढेर सारी ब्लॉकबस्टर मूवी दी है। अपने फिल्मी करियर में उन्होंने 450 अधिक फिल्मों में काम किया। उन्होंने 1965 में सबसे पहले भाई-भाई फिल्म से इंडस्ट्री में कदम रखा था। उन्होंने ऑनस्क्रीन कई बेहतरीन रोल प्ले किए हैं। बड़े पर्दे पर उन्होंने विलेन के रोल को शानदार ढंग से निभाया। उनके करियर के इन 7 खतरनाक रोल को देखकर आपका कलेजा कांप जाएगा। दिमाग हिल जाएगा। ऑडियंस के लिए भूल पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है।

अमरीश पुरी इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन उनका किरदार अमर है। अपने फिल्मी करियर में उन्होंने शानदार फिल्मों से बॉलीवुड की झोली भर दिया। आज भी उन फिल्मों को ऑडियंस बेहद ही एक्साइटमेंट के साथ देखती है।

किसी फिल्म में पिता के रोल से उन्होंने थियेटर्स में जमकर तालियां बटोरीं। बड़े पर्दे पर जब वो विलेन बनकर उतरे तो दर्शकों के दिलों में जगह बना लिया। अपने दमदार आवाज और डायलॉग्स से उन्होंने अपना अलग फैनबेस तैयार किया। अमरीश के फैनबेस को टक्कर देने वाला बॉलीवुड में अभी तक कोई विलेन नहीं बन सका।

भैरोनाथ (नगीना, 1986)

‘नगीना’ फिल्म में अमरीश पुरी ने भैरोनाथ सपेरे का किरदार निभाया। इस नेगेटिव रोल से उन्होंने ऑडियंस को अपना फैन बना दिया। श्रीदेवी और ऋषि कपूर के साथ इस फैंटेसी रोमांटिक मूवी में उनकी एक्टिंग इतनी जबरदस्त थी कि फिल्म देखने वाले उन्हें सचमुच का सपेरा मान बैठे।
bhaironath

बलराज (नायक: द हीरो, 2001)

फिल्म ‘नायक: द हीरो’ में अमरीश पुरी ने भ्रष्टाचारी मुख्यमंत्री बलराज का किरदार निभाया, जो आज भी दर्शकों के दिलों में बसा हुआ है। अनिल कपूर के साथ उनका आमना-सामना फिल्म की कहानी को शानदार बना देता है। इस फिल्म में उनका दमदार काम ऑडियंस को उनका मुरीद बना दिया। 
balraj

भुजंग (त्रिदेव, 1989)

‘त्रिदेव’ में अमरीश पुरी ने विलेन भुजंग का डरावना रोल प्ले किया है। अपने स्ट्रांग प्रजेंस से उन्होंने थियेटर्स और फिल्म देखने वालों के दिलों में खौफ पैदा करने में कामयाब रहे। नसीरुद्दीन शाह, जैकी श्रॉफ और सनी देओल के साथ इस फिल्म में उनके रोल ने एक अलग प्रभाव छोड़ा, जिससे फिल्म की बिग सक्सेस में उनका बड़ा योगदान रहा।
bhujang

ठाकुर दुर्जन सिंह (करण-अर्जुन, 1995)

‘करण-अर्जुन’ फिल्म में अमरीश पुरी ने ठाकुर दुर्जन सिंह का निर्दयी किरदार निभाया, जो अपने पावर के लिए किसी भी हद तक जा सकता था। शाह रुख खान और सलमान खान के साथ उनकी खलनायकी ने ऑडियंस का कलेजा कंपा दिया। उनके शानदार एक्टिंग ने उनके इस किरदार को अमर कर दिया। 
thakur Durjan Singh

शेरा (लोहा, 1987)

फिल्म ‘लोहा’ में अमरीश पुरी ने शेर उर्फ शेरा का किरदार निभाया, जिसमें उनका दमदार लुक और अभिनय ऑडियंस को काफी इम्प्रेस किया। उनकी आइब्रो से लेकर मूंछों तक का हर हिस्सा डरावना था, जिसने इस किरदार को खास बनाया।
shera loha

मोगेम्बो (मिस्टर इंडिया, 1987)

‘मिस्टर इंडिया’ में मोगेम्बो के रोल ने अमरीश पुरी को इंडस्ट्री के सबसे बड़े विलेन्स में शामिल कर दिया। उनके कॉस्ट्यूम, डायलॉग्स और खतरनाक लुक ने फिल्म को और भी हिट बना दिया। ‘मोगेम्बो खुश हुआ’ डायलॉग आज भी लोगों के जेहन में ताजा है।
mogembo

मोला राम (इंडियाना जोन्स एंड द टेंपल ऑफ डूम, 1984)

इंडियन सिनेमा में खतरनाक विलेन बनने से पहले, अमरीश पुरी ने इंटरनेशनली अपने खूंखार किरदार से छाप छोड़ी। स्टीवन स्पीलबर्ग की फिल्म ‘इंडियाना जोन्स एंड द टेंपल ऑफ डूम’ में ‘मोला राम’ के रूप में उनके अभिनय ने उन्हें काफी नफरत भी दिलाई, लेकिन यह किरदार उनकी बेहतरीन अदाकारी का प्रतीक बना रहा।

Hindi News / Entertainment / Bollywood / Amrish Puri: ‘नफरत कर सकते हो इग्नोर नहीं’…बॉलीवुड के बेस्ट विलेन अमरीश पुरी के ये 7 खतरनाक रोल देख आज भी कांप जाता है कलेजा

ट्रेंडिंग वीडियो