scriptशोध बताता है, मजबूत रिश्ते के लिए सेक्स जरूरी, दिमाग को बदलता है | Study Shows Orgasms May Be the Key to Stronger Bonds | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

शोध बताता है, मजबूत रिश्ते के लिए सेक्स जरूरी, दिमाग को बदलता है

Secrets of Sex & Bonding : न्यूयॉर्क: वैज्ञानिकों की एक टीम ने मस्तिष्क के उन क्षेत्रों का पहला व्यापक नक्शा बनाया है जो यह समझने में मदद करता है कि सेक्स कैसे स्थायी प्यार से जुड़ा हुआ है। उन्होंने प्रेयरी वोल नामक एक छोटे कृंतक पर शोध किया, जो दीर्घकालिक, एकांगी संबंध बनाने के लिए जाने जाते हैं

जयपुरFeb 25, 2024 / 11:50 am

Manoj Kumar

sex-stronger-bonds.jpg

Study Shows Orgasms May Be the Key to Stronger Bonds

Secrets of Sex & Bonding : सेक्स और शारीरिक संबंध मस्तिष्क को कैसे बदलते हैं, इस रहस्य को सुलझाया गया । शोधकर्ताओं के एक दल ने मस्तिष्क के उन क्षेत्रों का पहला व्यापक नक्शा बनाया है जो यह समझने में मदद करता है कि सेक्स का स्थायी प्रेम से क्या संबंध है।
उन्होंने प्रेयरी वोलों में सक्रिय मस्तिष्क क्षेत्रों का नक्शा बनाया – यह एक छोटा मध्यपश्चिमी कृंतक है जो संभोग और जोड़ी बनाने के दौरान सक्रिय होता है। प्रेयरी वोल उन कुछ स्तनधारियों में से एक है जो दीर्घकालिक, एकांगी संबंध बनाते हैं।
टेक्सास विश्वविद्यालय, ऑस्टिन के शोधकर्ताओं ने पाया कि जोड़ी बनाने वाले वोल 68 अलग-अलग मस्तिष्क क्षेत्रों में फैली मस्तिष्क गतिविधि का एक तूफान अनुभव करते हैं जो सात मस्तिष्क-व्यापक सर्किट बनाते हैं।

मस्तिष्क गतिविधि व्यवहार के तीन चरणों से संबंधित है – संभोग, बंधन और एक स्थिर, स्थायी बंधन का उद्भव।
intimacy.jpg
हम कैसे करीबी रिश्ते बनाते और बनाए रखते हैं
शोधकर्ताओं द्वारा पहचाने गए इनमें से अधिकांश मस्तिष्क क्षेत्रों को पहले बंधन से जुड़ा नहीं माना जाता था, इसलिए मानचित्र मानव मस्तिष्क में यह समझने के लिए नए स्थानों को प्रकट करता है कि हम कैसे करीबी रिश्ते बनाते और बनाए रखते हैं।
पहले के अध्ययनों ने निष्कर्ष निकाला कि पुरुष और महिला दिमाग अक्सर संभोग और संतान पालन जैसे समान व्यवहार पैदा करने के लिए मौलिक रूप से अलग-अलग तंत्रों का उपयोग करते हैं।

लेकिन इस अध्ययन में, नर और मादा के दिमाग में बंधन बनाने की लगभग समान गतिविधि थी।
यूटी ऑस्टिन में एकीकृत जीव विज्ञान के प्रोफेसर स्टीवन फेल्प्स ने कहा, “यह एक आश्चर्य था।”

उन्होंने अध्ययन में कहा, “टेस्टोस्टेरोन, एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन जैसे सेक्स हार्मोन यौन, आक्रामक और माता-पिता के व्यवहार के लिए महत्वपूर्ण हैं, इसलिए प्रचलित परिकल्पना यह थी कि संभोग और बंधन के दौरान मस्तिष्क गतिविधि भी लिंगों के बीच भिन्न होगी।” eLife जर्नल में प्रकाशित हुआ।
शोधकर्ता उच्च रिज़ॉल्यूशन के साथ यह बताने में सक्षम थे कि वोल मस्तिष्क में कौन सी मस्तिष्क कोशिकाएं सक्रिय थीं, जो प्रक्रिया के दौरान और उसमें शामिल थी, जो बंधन की ओर ले जाती है।
यह पहली बार है जब इस तरह की विधि का उपयोग प्रेयरी वोलों पर किया गया है।

संभोग और बंधन के दौरान कई बार 200 से अधिक प्रेयरी वोलों का अध्ययन करके, शोधकर्ताओं ने एक अभूतपूर्व और मौलिक डेटा सेट तैयार किया।
sex-intimacy.jpg
शोधकर्ताओं द्वारा पहचाने गए 68 मस्तिष्क क्षेत्रों में गतिविधि का सबसे मजबूत भविष्यवाणी उन्हें आश्चर्यचकित कर दिया।

संभोग’ एक बंधन के गठन का समन्वय

यह पुरुष स्खलन था, यह सुझाव देते हुए कि अनुभव एक गहन भावनात्मक स्थिति को उजागर करता है – और न केवल प्रभावित पुरुषों में।
मादाओं में भी उन पुरुषों के साथ अधिक बंधन-संबंधी मस्तिष्क गतिविधि थी जो उस मील के पत्थर तक पहुंचे थे।

फेल्प्स ने कहा, “मस्तिष्क और व्यवहार के आंकड़े बताते हैं कि दोनों लिंगों में संभोग जैसी प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं, और ये ‘संभोग’ एक बंधन के गठन का समन्वय करते हैं।”
“यदि सच है, तो इसका मतलब यह होगा कि संभोग संबंध को बढ़ावा देने के साधन के रूप में काम कर सकता है, जैसा कि मनुष्यों में लंबे समय से सुझाया गया है।”
(IANS)

Home / Health / Body & Soul / शोध बताता है, मजबूत रिश्ते के लिए सेक्स जरूरी, दिमाग को बदलता है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो