scriptशिलाजीत के चमत्कारी फायदे, रात में सोने से पहले करें सेवन | Shilajeet can help you get rid of fatigue, weakness and many diseases | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

शिलाजीत के चमत्कारी फायदे, रात में सोने से पहले करें सेवन

Shilajit Benefits : शिलाजीत का नाम सुनते ही अगर आपको ये लगता है कि ये केवल पुरुषों की कमजोरी को दूर करने वाली औषधी है तो आपको बता दें कि ये कई गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करने वाली बहुत दुर्लभ औषधी है।

Nov 05, 2023 / 12:33 pm

Manoj Kumar

Shilajit Benefits

Shilajit Benefits

Shilajit Benefits : शिलाजीत का नाम सुनते ही अगर आपको ये लगता है कि ये केवल पुरुषों की कमजोरी को दूर करने वाली औषधी है तो आपको बता दें कि ये कई गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करने वाली बहुत दुर्लभ औषधी है।
शिलाजीत का उपयोग अकसर (Shilajit is often used to increase strength in men) पुरषो में ताकत बढ़ाने के लिए किया जहा है। शिलाजीत सही मायने में पौरुष शक्ति को बढ़ाने की अचूक औषधिय है। शिलाजीत को पहाड़ का पसीना भी कहा जाता है। शिलाजीत में कई औषधिय गुण हैं जो पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं।
यह भी पढ़ें

Tips for Skin problem : त्वचा में हो रहे हैं छोटे-छोटे दाने तो इन घरेलू उपायों से तुरंत करें दूर



शिलाजीत कई प्रकार की बीमारियों और स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में कारगर है। ये इम्युनिटी बूस्ट करने के साथ ही दिल की बीमारियों में भी बहुत कारगर है। तो चलिए जानें कि कि शिलाजीत को किस चीज में मिला कर पीना स्वास्थ्य के लिए सबसे फायदेमंद होता है।

शिलाजीत हिमालय और हिंदुकुश पर्वतमाला पर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये एक प्राकृतिक खनिज है। ये चिपचिपा और टाइट होता है, जो पौधों व उसके हिस्सों के हजारों सालों तक विघटन पर प्राप्त होता है। आयुर्वेद में शिलाजीत को शक्तिवर्धक माना गया है, जिससे संपूर्ण सेहत का विकास होता है।

यह भी पढ़ें

Health Tips and Health News: उम्र के हिसाब से जानिए कितना होना चाहिए आपका बॉडी वेट



शिलाजीत पुरुषों की अंदरुनी ताकत और यौन स्वास्थ्य (sexual health ) के लिए वरदान माना गया है। शुद्ध शिलाजीत का सेवन करना पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं को भी अद्वितीय फायदे पहुंचाता है। आइए जानते हैं कि शिलाजीत के सेवन से कौन-कौन से फायदे प्राप्त होते हैं।

First of all know from what to take Shilajit सबसे पहले जानें किस चीज से लें शिलाजीत
शिलाजीत एक चिपचिपा पदार्थ होता है जो हिमालय की चट्टानों के नीचे पाया जाता है। कई सालों की लंबी रासायनिक प्रक्रिया के बाद यह विशेष औषधीय पदार्थ तैयार होता है। इसे दूध के साथ लेना सबसे ज्यादा गुणकारी होता है। शिलाजीत सूखने के बाद पाउडर को एक गिलास दूध में मिलाकर पीना काफी लाभदायक माना जाता है।

यह भी पढ़ें

सुपर फूड है खीरा और ककड़ी : शरीर में एनर्जी बढ़ाने के साथ वजन भी घटा ता है खीरा और ककड़ी



Anti heart disease दिल की बीमारियों से बचाने वाला
शिलाजीत का सेवन दिल से जुड़े रोग से बचाने वाला होता है। ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाला माना जाता है इससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और हार्ट पर जोर नहीं पड़ता।

1. Improver of male testosterone hormone पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन में सुधारने वाला
पुरुषों के लिए टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन को सुधारने में शिलाजीत का कोई तोड़ नहीं। ये हॉर्मोन पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को सुधारने और नपुंसकता जैसी समस्या को दूर करने वाला होता है। बालों का झड़ना, मसल्स कमजोर होना, बॉडी फैट बढ़ना व थकान जैसी समस्या में भी शिलाजीत बहुत फादेमंद होता है।

यह भी पढ़ें

पीपल के पत्ते सेहत के लिए है वरदान, उबालकर पिने से मिलते है गजब के फायदे



2. The problem of anemia will go away एनीमिया की समस्या दूर होगी
एनीमिया की समस्या हो या थकान और कमाजेरी के साथ मानसिक तनाव को दूर करने वाला शिलाजीत होता है। ये महिलाओं के लिए भी कारगर है।

3. Urine related problems will go away पेशाब संबंधित समस्याएं होंगी दूर
शिलाजीत का सेवन पेशाब संबंधित समस्याओं से भी राहत प्रदान कर सकता है। यह गुर्दों व मूत्राशय को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। इसके सेवन से पेशाब में जलन और पथरी जैसी समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इससे किडनी की कार्यक्षमता बढ़ती है।

यह भी पढ़ें

आंख से कीचड़ आना इन बीमारियों का हो सकता है संकेत, जानिए कैसे करें आंखों की सफाई



4. Relief from joint pain जोड़ों के दर्द से राहत
अगर आपके जोड़ों में दर्द रहता है, तो शिलाजीत का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं। जो शरीर में टिश्यू की सूजन को कम करके जोड़ों के असहनीय दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। इसके साथ ही इसके इस्तेमाल से बढ़ती उम्र के लक्षणों व कोशिकाओं के क्षतिग्रस्त होने की प्रक्रिया को भी कम किया जा सकता है।

5. Keeps the mind sharp दिमाग को तेज रखता है
शिलाजीत का इस्तेमाल हमारे दिमाग के लिए भी लाभदायक होता है। यह हमारी याद्दाश्त को भी मजबूत कर सकता है। इसमें मौजूद फुलविक एसिड दिमाग में ताऊ प्रोटीन के असामान्य व असंतुलित उत्पादन को रोक सकता है। जिससे दिमाग की अल्जाइमर जैसी समस्या से भी राहत पाई जा सकती है। हालांकि, इस पर अभी अधिक शोध की जरूरत है।

यह भी पढ़ें

सुपर फूड है कटहल : स्वाद से ही नहीं सेहत के मामले में भी बेहद फायदेमंद होता है कटहल



Keeps the mind sharp शिलाजीत के अधिक सेवन से नुकसान
गर्मी और एलर्जी के चलते त्वचा पर फोड़े-फुंसी, रैशेज और इरिटेशन जैसी परेशानियां दिखना भी इंडियन वियाग्रा यानि शिलाजीत का साइड-इफेक्ट हो सकता है। शिलाजीत के अधिक सेवन से उल्टी होना, बेचैनी महसूस करना या फिर हार्ट बीट भी बढ़ सकती है। बार-बार पेशाब करने की इच्छा भी शिलाजीत के अत्यधिक सेवन का एक साइड-इफेक्ट हो सकता है।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Body & Soul / शिलाजीत के चमत्कारी फायदे, रात में सोने से पहले करें सेवन

ट्रेंडिंग वीडियो