scriptबढ़ रही डायबिटीज की समस्या, अब तो युवा भी आ रहे चपेट में | The problem of diabetes is increasing, now even the youth are coming i | Patrika News
बिलासपुर

बढ़ रही डायबिटीज की समस्या, अब तो युवा भी आ रहे चपेट में

-जीवनशैली सुधार, स्वयं को रखें सुरक्षित

बिलासपुरMay 25, 2023 / 12:07 am

Alok Mishra

डॉक्टरों के अनुसार अव्यवस्थित दिनचर्या की वजह से बढ़ रहे मरीज

ले में डायबिटीज (मधुमेह) के मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी चिंता का विषय है।

बिलासपुर. जिले में डायबिटीज (मधुमेह) के मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी चिंता का विषय है। स्वास्थ्य केंद्रों से प्राप्त रिपोर्ट अनुसार, बिलासपुर जिले में 16 हजार 591 पंजीकृत मरीजों का डायबिटिक इलाज चल रहा है। जबकि देश भर में 7 करोड़ से अधिक मरीजों का आंकड़ा पहुंच गया है। डॉक्टरों के मुताबिक वर्तमान जीवन शैली का ही असर है कि अब युवा भी इसकी चपेट में आ जा रहे हैं।
वर्तमान में अगर कोई बीमारी लोगों को सबसे ज्यादा घेर रही, वह डायबिटीज ही है। लगातार इसके मरीज मेजी से बढ़ रहे हैं। यह न सिर्फ मरीजों के लिए, बल्कि स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता का विषय है। एनसीडी विभाग के नोडल अधिकारी डॉ. बीके वैष्णव के अनुसार वर्तमान में अव्यवस्थित जीवन शैली की वजह से लोग इस बीमारी के जकड़ में आ रह हैं। जरूरी है नियमित दिनचर्या अपनाना। इसके लिए नियमित व्यायाम, स्वस्थ आहार लेना, वजन को नियंत्रित रखना, धूम्रपान और मीठे खाद्य पदार्थ के उपयोग से परहेज शामिल है।
नशे के चलते युवा भी आ रहे चपेट में
डॉक्टरों के मुताबिक डायबिटीज सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है, लेकिन कुछ ऐज ग्रुप्स को खतरा ज्यादा होता है। वृद्धावस्था में कम होती इम्युनिटी, बढ़ते वज, आनुवंशिक कारणों से तो डायबिटीज का खतरा रहता ही है। युवाओं में बढ़ती नशे की प्रवृत्ति भी उनमें डायबिटीज का कारण बन रही है।
सीधी बात…
डॉ. चंद्रशेखर उइके, एमडी
सवाल-डायबिटीज का मुख्य कारक क्या है ?
जवाब- हमारे शरीर में नैचुरली बनने वाली इन्सुलिन की कमी ही डायबिटीज का कारण बनती है।
सवाल-कौन सा एज ग्रुप सबसे प्रभावित है ?
जवाब-यह किसी भी ऐज ग्रुप के लोगों को हो सकता है। बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक इससे प्रभावित हो रहे हैं।
सवाल- युवाओं बढ़ती डायबिटीज का क्या कारण है ?
-एक्सरसाइज की कमी और असंतुलित आहार, स्ट्रेस और नशा युवाओं में डायबिटीज की मुख्य वजह बन कर सामने आ रही है। कुछ युवाओं को जेनेटिक्स की वजह से भी डाइबिटीज हो रहा है।
सवाल- डायबिटीज को कैसे संतुलन में रख सकते हैं ?
जवाब- संतुलित आहार, रेगुलर एक्सरसाइज, सही समय पर दवाइयां लेकर इस बीमारी को संतुलन में रख सकते हैं।
सवाल-लाइफ स्टाइल मोडिफिकेशन कितना महत्वपूर्ण है ?
जवाब-इस बीमारी से लडऩे के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम लाइफ स्टाइल मॉडिफिकेशन ही है। अपने दिनचर्या में बदलाव कर एक हैल्दी और लंबी जिंदगी जी सकते हैं।

Hindi News / Bilaspur / बढ़ रही डायबिटीज की समस्या, अब तो युवा भी आ रहे चपेट में

ट्रेंडिंग वीडियो