scriptदलालों के चंगुल में रिजर्वेशन काउंटर, तत्काल टिकट देने लेते हैं मोटी रकम | Huge amount of money required for tatkal tickets at railway station | Patrika News
बिलासपुर

दलालों के चंगुल में रिजर्वेशन काउंटर, तत्काल टिकट देने लेते हैं मोटी रकम

रेलवे स्टेशन: आरक्षण टिकट काउंटर बना रिक्शा चालकों की कमाई का अड्डा

बिलासपुरAug 25, 2018 / 07:06 pm

Amil Shrivas

Railway dalaal

दलालों के चंगुल में रिजर्वेशन काउंटर, तत्काल टिकट देने लेते हैं मोटी रकम

बिलासपुर. यात्रियों को कंफर्म टिकट की सुविधा मिल सके, इसके लिए रेलवे कई योजनाएं आईआरसीटीसी के सहयोग से चला रही है। इनमें से एक तत्काल आरक्षण भी है। लेकिन इस व्यवस्था पर रिक्शा चालकों ने सेंध लगा दी है। वे टिकट की दलाली कर यात्रियों से मोटी रकम वसूल कर रहे हैं। बिलासपुर रेलवे स्टेशन में रिक्शा चालक रोजाना रात 3 बजे से टिकट लेने आरक्षण टिकट काउंटर की लाइन में खड़े हो जाते हैं। दूसरी तरफ उनके कुछ साथी उन लोगों को खोजते हैं, जिन्हें तत्काल टिकट की जरूरत होती है। पहला और दूसरा नम्बर होने के कारण वे लोगों को कन्फर्म टिकट की गारंटी भी देते हैं। इसके एवज में वे यात्रियों से एक टिकट के पीछे 500 से लेकर 1000 रुपए तक वसूल लेते हैं। यह धंधा भी काफी फलफूल रहा है। बताया जा रहा है कि उन्हें आरपीएफ से लेकर तोरवा थाने के कुछ जवानों का सरंक्षण मिला हुआ है।
Railway dalaal
दद्दू है मंजा हुआ खिलाड़ी
इस तरह टिकट दलाली करने वालों में पहला नाम दद्दू यादव का आता है, जो इस खेल में काफी मंजा हुआ है। बताया जा रहा है कि ये केवल नाम मात्र के लिए रिक्शा चालक है। जबकि इसका प्रमुख काम रेलवे स्टेशन में इसी तरह जरूरतमंद लोगों को मनमाने रेट में पर टिकट उपलब्ध कराना है। अगर किसी को तत्काल टिकट की जरूरत है, तो वह दद्दू से संपर्क करता है। यह बात आरपीएफ व पुलिस के जवान भी जानते हैं, दद्दू को संरक्षण इसलिए देते हैं कि अफसरों की बेगारी या टिकट कन्फर्म करने के लिए उन्हें दद्दू की ही जरूरत पड़ती है।
आरक्षण काउंटर पर अर्जेंट टिकट के नाम पर काला बाजारी चल रही हो, ऐसी कोई सूचना नहीं है। अगर ऐसा हो रहा है, तो मामले की जांच के बाद दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।
दिलीप बस्तिया, आरपीएफ पोस्ट प्रभारी
आरक्षण टिकट काउंटर में रिक्शा चालकों द्वारा तत्काल टिकट को लेकर सक्रियता की जानकारी या कोई शिकायत नहीं है। आरपीएफ को जांच व कार्रवाई के आदेश दिए जाएंगे।
रश्मि गौतम, सीनियर डीसीएम बिलासपुर

दिल्ली जाने के लिए थर्ड एसी की टिकट का मूल्य 1390 रुपए है। रिक्शा चालक ने तत्काल टिकट के बदले दो हजार रुपए लिए।
राहुल, यात्री

Hindi News/ Bilaspur / दलालों के चंगुल में रिजर्वेशन काउंटर, तत्काल टिकट देने लेते हैं मोटी रकम

ट्रेंडिंग वीडियो