scriptCG Medical News: वैक्सीन का हाल: 20 कोल्ड चेन पॉइंट में जनरेटर नहीं, बिजली गुल तो टेम्प्रेचर हाई | CG Medical News: Condition of vaccine: No generator in 20 | Patrika News
बिलासपुर

CG Medical News: वैक्सीन का हाल: 20 कोल्ड चेन पॉइंट में जनरेटर नहीं, बिजली गुल तो टेम्प्रेचर हाई

CG Medical News: बिलासपुर जिले में टीकाकरण अभियान के लिए 32 कोल्ड चेन बनाए गए हैं। लेकिन 32 में से गिने चुने 12 कोल्ड चेन में ही जनरेटर और सोलर ऊर्जा की व्यवस्था है। जिसके कारण बच्चों को लगाए जाने वाले वैक्सीन को सुरक्षित रखना मुश्किल है।

बिलासपुरSep 06, 2024 / 03:51 pm

Shradha Jaiswal

CG Medical News: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में टीकाकरण अभियान के लिए 32 कोल्ड चेन बनाए गए हैं। स्टेट वैक्सीन स्टोर रायपुर कालीबाड़ी से बिलासपुर सीएमएचओ कार्यालय स्थित रिजनल वैक्सीन स्टोर में बच्चों को लगाए जाने वाले विभिन्न बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करने वाले 11 प्रकार के वैक्सीन आते हैं। इसके बाद जिले के अलग-अलग कोल्ड चेन स्टोर में इसे भेजा जाता है। लेकिन 32 में से गिने चुने 12 कोल्ड चेन में ही जनरेटर और सोलर ऊर्जा की व्यवस्था है।
CG Medical News: जबकि 20 स्टोर ऐसे भी हैं जहां आज भी इन वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए लगाए गए फ्रिज केवल बिजली के भरोसे है। जबिक बारिश के दौरान जब भी 7 से 8 घंटे के लिए किसी क्षेत्र में पेड़ गिरने, ट्रांसफार्मर खराब होने पर इन वैक्सीनों को फ्रिज में सुरक्षित रखने के लिए अफरा-तफरी मच जाती है। जिले के कोल्ड चेन हैंडलरों की माने तो ग्रामीण क्षेत्रों में मौजूद 20 कोल्ड चेन स्टोर में जनरेटर और सोलर ऊर्जा की व्यवस्था नहीं होने के कारण बच्चों को लगाए जाने वाले वैक्सीन को सुरक्षित रखना मुश्किल है।
यह भी पढ़ें

CG News: सड़क पर उतरीं आदिवासी छात्राएं, मांग पूरी नहीं होने पर उग्र आंदोलन की दी चेतावनी, जानें मामला…

CG Medical News: मस्तूरी में ट्रांसफार्मर खराब हुई तो टीके शिफ्ट किए

जिला कोल्ड चेन हैंडलर मिर्जा कासिम ने बताया कि कुछ कोल्ड चेनों में जनरेटर और सोलर बिजली की सुविधा नहीं है। कुछ दिनों पहले तेज बारिश के दौरान मस्तूरी के एक गांव में ट्रांसफार्मर खराब हो गया था। कई दिनों तक यहां बिजली बंद रही ऐसे में यहां बारिश के बीच आनन-फानन में वैक्सीनों को दूसरे जगहों पर शिफ्ट करना पड़ा। जब तक ट्रांसफार्मर बना नहीं तब तक कोल्ड चेन को बंद करना पड़ा। जब भी कही 8 घंटे तक बिजली बंद होती है तो ऐसी स्थिति आती है।

2 से 8 डिग्री सेल्सियस तक टेम्प्रेचर जरूरी

संभागीय कोल्ड चेन हैंडलर प्रवीण शर्मा ने बताया कि बच्चों को लगने वाले पेंटावैलेंट,बीसीजी, मिजलस सहित 11 प्रकार के वैक्सीन रिजनल वैक्सीन स्टोर में रखा जाता है। वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए उसे 2 से 8 डिग्री सेल्सियस के टेम्प्रेचर पर फ्रिजर, आइस-लाइंड रेफ्रिजरेटर की बास्केट में स्टोर किया जाना चाहिए। वैक्सीन को बचाने के लिए ट्रांसपोर्टेशन के दौरान वातानुकूलित आइस पैक का उपयोग किया जाता है। ताकि वैक्सीन खराब न हो। यदि टेम्प्रेचर मेंटेन न हो तो वैक्सीन खराब हो सकता है।

मंगलवार को 8000 बच्चों को नहीं लगा टीका

जिले में सप्ताह में दो दिन मंगलवार और शुक्रवार को वैक्सीनेशन डे होता है। इस दिन शून्य से 6 वर्ष तक के बच्चों को अलग-अलग प्रकार का टीका अस्पताल, स्वास्थ्य केंद्र और आंगनबाड़ी में लगाया जाता है। लेकिन हाल ही में कोटा के पटैता में टीकाकरण के बाद 2 बच्चों की मौत हुई है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने इस मंगलवार को टीकाकरण प्रोग्राम को बंद रखा था। ऐसे में जिले के 8000 से अधिक बच्चे टीकाकरण से वंचित रहे।
जिले के किन-किन कोल्ड चेन में जनरेटर नहीं है इसकी जानकारी सभी बीएमओ से ली जाएगी। जनरेंटर और सोलर पैनल की व्यवस्था संस्थान को ही करनी है। लेकिन जहां जनरेटर और सोलर पैनल नहीं लगे होंगे, वहां इसकी व्यवस्था कराई जाएगी। ताकि वैक्सीन सुरक्षित रहें।

जिले में इतने कोल्ड चेन पॉइंट

●सीएमएचओ कार्यालय रिजनल स्टोर

●सीएमएचओ कार्यालय जिला स्टोर

●सिम्स अस्पताल

●जिला अस्पताल

●शहरी स्वास्थ्य केंद्रगांधी चौक और हेमूनगर

●सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोटा, बिल्हा, रतनपुर, मस्तूरी और तखतपुर,
●प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अमसेना, पाली, मोच, गनियारी, दैजा, चकरभाठा, लखराम, बेलतरा, सिरगिट्टी, देवरी खुर्द, सीपत, मल्हार, पचपेड़ी, जयरामनगर, जोंधरा, करगीकला, टेंगनमाडा, बेलगहना, चपोरा, केंदा और राजकिशोर नगर

Hindi News/ Bilaspur / CG Medical News: वैक्सीन का हाल: 20 कोल्ड चेन पॉइंट में जनरेटर नहीं, बिजली गुल तो टेम्प्रेचर हाई

ट्रेंडिंग वीडियो