scriptCG Health Alert: स्वाइन फ्लू और डेंगू का कहर! इस जिले मिले में 18 नए मरीज, इधर डायरिया, कोरोना ने बढ़ाई टेंशन | CG Health Alert: 13 swine flu and 5 dengue patients found | Patrika News
बिलासपुर

CG Health Alert: स्वाइन फ्लू और डेंगू का कहर! इस जिले मिले में 18 नए मरीज, इधर डायरिया, कोरोना ने बढ़ाई टेंशन

Bilaspur News: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में स्वाइन फ्लू और डेंगू के नए मामले सामने आए हैं। जिससे स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है।

बिलासपुरAug 28, 2024 / 02:45 pm

Khyati Parihar

CG Health Alert
CG Health Alert: बिलासपुर जिले में स्वाइन फ्लू का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। रोजाना इसके संक्रमित मिल रहे हैं। दो दिन के अंदर ही 13 नए संक्रमित मिले। इसमें 12 संक्रमित सोमवार को तो 1 मंगलवार को जांच में पॉजिटिव मिला। इसी तरह डेंगू के दो मरीज सोमवार को मिले थे, तो मंगलवार को 5 नए मरीज मिले हैं।
जिले में इन दिनों डायरिया, मलेरिया, स्वाइन फ्लू, कोरोना, डेंगू सभी के मरीज हैं। हालांकि इसमें डायरिया, मलेरिया के अब इक्के-दुक्के मरीज ही मिल रहे हैं, वहीं पिछले दिनों कोरोना के दो मरीज मिले थे, उसके बाद नहीं मिले हैं। लेकिन स्वाइन फ्लू व डेंगू की लहर अभी भी बनी हुई है। दो दिन यानी 26 व 27 अगस्त को स्वाइन फ्लू के 13 संक्रमित मिले। इसमें 9 मरीज बिलासपुर शहर के विभिन्न इलाकों के हैं। जबकि 4 मरीज ग्रामीण क्षेत्रों के हैं।
इसी तरह 26 अगस्त यानी सोमवार को डेंगू के 2 मरीज मिले थे, जबकि मंगलवार को 5 नए मरीज मिले हैं। विभाग की माने तो स्वाइन फ्लू के जहां भी संक्रमित मिल रहे, वहां मरीजों के परिजनों, पड़ोसियों के साथ ही उनके संपर्क में आने वालों की कांटेक्ट ट्रेसिंग की जा रही है। जिससे इस (CG Health Alert) संक्रमण को आगे बढ़ने से रोका जा सके।

जिला अस्पताल में 1500 और सिम्स में 1700

डायरिया, मलेरिया, डेंगू, स्वाइन फ्लू के अलावा इन दिनों मौसमी बीमारी सर्दी-खांसी, बुखार, आई इन्फेक्शन से पीड़ित मरीजों की संख्या भी बढ़ी है। मंगलवार को जिला अस्पताल, सिम्स समेत अन्य अस्पतालों में सैकड़ों की संख्या में मरीज इलाज के लिए पहुंचे। जिला अस्पताल में 500 से ज्यादा तो सिम्स में 1700 से ज्यादा मरीज ओपीडी में जांच कराने पहुंचे।
CG Health Alert
यह भी पढ़ें

Swine Flu in Chhattisgarh: फिर मिले स्वाइन फ्लू के 3 नए मरीज, अब तक 6 लोगों की हुई मौत, स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप

स्वाइन फ्लू: वैक्सीन की अभी तक नहीं हुई पहल

वर्ष 2011-12 में जिले में स्वाइन फ्लू का प्रकोप फैला था। उस समय स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीका लगाया जा रहा था। इस साल दो महीने में ही 85 संक्रमित मिल चुके हैं, लेकिन वैक्सीन (CG Health Alert) को लेकर विभाग की ओर से कोई पहल नहीं हुई है।

स्वाइन फ्लू होने पर मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर

सिम्स-75874-85907
जिला अस्पताल 07752-480251
अपोलो -97555-50834
स्वास्थ्य विभाग-104

स्वाइन फ्लू के लिए हेल्पलाइन नंबर पर नहीं मिल रही हेल्प

स्वास्थ्य विभाग ने स्वाइन फ्लू के संक्रमण की रोकथाम के लिए हैल्प लाइन नंबर जारी किया है। इसमें 4 नंबर सार्वजनिक किए गए हैं। यहां शुरू में तो कुछ लोगों ले कॉल किया, पर सहायता के नाम पर अस्पताल जाकर इलाज कराने की ही सलाह देने पर अब लोगों ने इन नंबरों में कॉल करना ही बंद (CG Health Alert) कर दिया है। लिहाजा ये हेल्प लाइन नंबर जरूरतमंदों के लिए महज छलावा साबित हो रहे हैं।

स्वाइन फ्लू के 37 एक्टिव मरीजों का चल रहा इलाज

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार दो महीने के अंतराल में स्वाइन फ्लू के 85 संक्रमित मिल चुके हैं। इसमें 46 डिस्चार्ज हो चुके हैं। जबकि 37 संक्रमित अभी भी अपोलो, सिम्स या फिर अन्य निजी अस्पतालों में भर्ती हैं। वहीं कुछ होम आइसोलेशन में इलाज ले रहे हैं। जबकि डेंगू के 7 एक्टिव मरीजों का इलाज चल रहा है।
स्वाइन फ्लू व डेंगू के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। इसे लेकर लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। स्वाइन फ्लू के मद्देनजर बाहर निकलने पर मास्क लगाएं, सार्वजनिक सथानों में फिजिकल (CG Health Alert) दूरी बनाए रहें। इसी तरह डेंगू से बचने कूलरों व घर के आसपास पानी न जमा होने दें। घर व आसपास स्वच्छता का पूरा ध्यान रखें।

यहां देखें इससे संबंधित खबरें

1. Swine Flu in Chhattisgarh: फिर मिले स्वाइन फ्लू के 3 नए मरीज

बिलासपुर जिले में धीरे-धीरे स्वाइन फ्लू ने पैर पसार लिया है। लगातार नए मरीजों की पहचान की जा रही है। इसी कड़ी में 3 नए मरीज मिलने से स्वास्थ विभाग में हड़कंप मच गया है। यहां पढ़ें पूरी खबरें…

Hindi News/ Bilaspur / CG Health Alert: स्वाइन फ्लू और डेंगू का कहर! इस जिले मिले में 18 नए मरीज, इधर डायरिया, कोरोना ने बढ़ाई टेंशन

ट्रेंडिंग वीडियो