scriptCG Board Exam: साल में 2 बार बोर्ड परीक्षा की हुई शुरुआत.. पास होने का ये है गोल्डन चांस, जारी हुआ टाइम टेबल | CG Board exam: Board exams started twice a year in cg | Patrika News
बिलासपुर

CG Board Exam: साल में 2 बार बोर्ड परीक्षा की हुई शुरुआत.. पास होने का ये है गोल्डन चांस, जारी हुआ टाइम टेबल

CG Board exam: अब दोबारा परीक्षा दिलाने के इच्छुक छात्र 30 जून तक बिना किसी विलम्ब शुल्क के साथ दोबारा परीक्षा में बैठने को फॉर्म भर सकते हैं। इसमें सबसे अधिक फायदा फेल होने वाले छात्रों को होने जा रहा है..

बिलासपुरJun 24, 2024 / 05:57 pm

चंदू निर्मलकर

CG Board Exam
CG Board Exam: माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बीते शुक्रवार को नोटिफिकेशन जारी कर साल में दो बार बोर्ड परीक्षा की शुरुआत कर दी है। अब दोबारा परीक्षा दिलाने के इच्छुक छात्र 30 जून तक बिना किसी विलम्ब शुल्क के साथ दोबारा परीक्षा में बैठने को फॉर्म भर सकते हैं। इसमें सबसे अधिक फायदा फेल होने वाले छात्रों को होने जा रहा है। अब तैयारी नहीं होने के चलते फेल हुए छात्रों को एक बार फिर से मौका मिल जाएगा।

CG Board Exam: विश्वविद्यालय में दाखिला लेने में दिक्कत

CG Board Exam: अगर कोई विद्यार्थी दूसरी बार की बोर्ड परीक्षा में पास हो जाता है तो उसे कॉलेज में एडमिशन लेने में किसी भी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। हाल ही में यूजीसी ने गाइडलाइन जारी कर साल में दो बार भर्ती प्रक्रिया शुरू किए जाने की मंजूरी दे दी है। ऐसे में अगर सभी विश्वविद्यालय इसी साल से साल में दो बार भर्ती प्रक्रिया शुरू कर देते हैं तो दूसरी बार वाले बोर्ड परीक्षार्थियों को कॉलेज में एडमिशन लेने में किसी भी तरह की तकलीफ का सामना नहीं करना पड़ेगा।
यह भी पढ़ें

CG Competitive Exam 2024: आखिर क्यों घट रही प्रतियोगी परीक्षाओं में छात्रों की संख्या, सामने आई यह बड़ी वजह

अधिकतर मामलों में देखा गया है कि विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा में फैल होने के बाद पढ़ाई छोड़ देते हैं। स्कूल शिक्षा विभाग ने हाल ही में स्कूल ड्रापआउट बच्चों का एक आंकड़ा जारी किया है। इसमें पिछले चार साल के भीतर 4175 बच्चों ने स्कूल की पढ़ाई आधे बीच में ही छोड़ दी है। सर्वाधिक 1521 बच्चे वर्ष 2023 में स्कूल की पढ़ाई छोड़े हैं। इसके साथ ही वर्ष 2022 में 1490, वर्ष 2021 में 645 औ वर्ष 2020 में 519 बच्चों से आधे बीच में ही स्कूल छोड़ा है। वर्ष 2023-24 का सर्वे अभी भी शिक्षा विभाग करा रही है।

विषयवार भी दे सकेंगे परीक्षा

मान लीजिए अगर किसी विद्यार्थी के किन्ही तीन विषयों में अच्छे आंक आए हैं वहीं दो विषयों में खराब अंक आए हैं वह भी इस परीक्षा में बैठने के पात्र होंगे। इससे छात्रों को श्रेणी सुधार के लिए फिर से एक साल पढ़ाई करने की जरुरत नहीं पड़ने वाली है। अब छात्र उसी के उसी साल दोबार से परीक्षा देकर अपने अंक सुधर सकेंगे।

अगस्त तक चलेगी परीक्षा

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दोबारा परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि जारी करने के साथ ही दसवीं और बारहवीं परीक्षा के लिए टाइम टेबल भी जारी कर दिए है। दूसरी बार बोर्ड परीक्षा दिलाने वाले छात्र की बोर्ड परीक्षा अगस्त माह तक चलेगी। 10वीं की परीक्षाए 24 जुलाई से 8 अगस्त तक चलेगी वही 12वीं की परीक्षा 23 जुलाई से 12 अगस्त तक चलेगी।
दूसरे बोर्ड परीक्षा की सबसे बड़ी खासियत यह रहने वाली है कि बोर्ड परीक्षा में कम अंक पाने वाले विद्यार्थी भी इस परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए विद्यार्थियों को अपने स्कूल में संपर्क करना होगा।

ड्रॉपआउट रेट में आएगी कमी

स्कूलों से ही भरा जा सकेगा फॉर्म जो भी छात्र इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, वे अपने स्कूलों में संपर्क करना होगा। आवेदन की प्रक्रिया सरल और सुगम है, जिससे अधिक से अधिक छात्र इसका लाभ उठा सकें।

Hindi News/ Bilaspur / CG Board Exam: साल में 2 बार बोर्ड परीक्षा की हुई शुरुआत.. पास होने का ये है गोल्डन चांस, जारी हुआ टाइम टेबल

ट्रेंडिंग वीडियो