script1100 मामले अनसुलझे, पुलिस को है 1200 चोरों की तलाश | 1100 cases unresolved police seek 1200 thieves | Patrika News
बिलासपुर

1100 मामले अनसुलझे, पुलिस को है 1200 चोरों की तलाश

वर्ष 2017 के 11 महीनों में चोरों ने 1400 से अधिक वारदातों को अंजाम दिया। इनमें से पुलिस 300 मामलों का ही खुलासा कर सकी है।

बिलासपुरDec 10, 2017 / 11:27 am

Amil Shrivas

Sp office bilaspur
कमलेश रजक/ बिलासपुर . वर्ष 2017 के 1100 चोरी के मामले अनसुलझे हैं। वर्ष की समाप्ति करीब है। इससे पुलिस जैसे-तैसे मामलों को सुलझाने के लिए जद्दोजहद कर रही है। इसके लिए पुराने चोरों की सरगर्मी से तलाश की जा रही है। जो हाथ आ रहा है, उनसे पूछताछ की जा रही है। पुलिस की नजर ऐसे अपराधियों पर है जो चोरी के मामलों में जेल से पिछले 3 सालों के रिहा हुए। इनकी संख्या 1200 के आसपास है। पुलिस ने जेल के सहयोग से ऐसे आरोपियों की सूची तैयार कर ली है। इनमें 84 आदतन व निगरानी बदमाश हैं, जिनकी सरगर्मी से तलाश की जा रही है। कुछ बदमाशों से चोरी के माल भी बरामद भी किए जा चुके हैं। वर्ष 2017 के 11 महीनों में चोरों ने 1400 से अधिक वारदातों को अंजाम दिया। इनमें से पुलिस 300 मामलों का ही खुलासा कर सकी है, ये छुटपुट मामले हैं। जबकि 1100 मामलों में 400 बड़ी वारदातें शामिल हैं। चोरों का सुराग नहीं मिलने की वजह से अब तक ये मामले पेंडिंग हैं। इनका निराकरण करने एसपी ने थानेदारों को निर्देश जारी किए थे। इसके बाद थानों की पुलिस ने चोरी के अपराधों में पूर्व में जेल भेजे गए आरोपियों की सूची बनाई है। पता चला है कि इनमें से अब तक 1200 आरोपी जेल से
रिहा हुए हैं।
READ MORE : इस बार जंगल में सीसीटीवी कैमरे से होगी बाघों की गणना, दिया जाएगा प्रशिक्षण

आशंका है कि कई मामलों में इन्हीं पुराने आरोपियों का हाथ है। इससे इन आरोपियों की सरगर्मी से तलाश की जा रही है। इनमें 84 आदतन बदमाश एेसे हैं, जिन्हें पुलिस 4-5 बार चोरी के मामलों में पकड़कर जेल भेज चुकी है।
चोरी की बाइक पर घूमते पकड़ाया आदतन बदमाश, बरामद हुए थे जेवरात : सिरगिट्टी पुलिस ने 27 अक्टूबर को चोरी की बाइक पर घूम रहे एक किशोर को पकड़ा था। उसके कब्जे से बाइक बरामद हुई थी। पूछताछ में उसने सितंबर महीने में न्यू लोको कॉलोनी के दो सूने मकानों का ताला तोड़कर लैपटॉप, सोने-चांदी के जेवर व नगदी चोरी करना स्वीकार किया था। उसके कब्जे से चोरी का माल बरामद किया गया था।
विशेष टीम समेत जिले भर से लगे 300 पुलिस कर्मी : सूत्रों के अनुसार अधिकारियों ने चोरी के मामलों में माल बरामद करने और आरोपियों को पकडऩे विशेष टीम समेत जिले के 19 थानों के 300 पुलिस कर्मियों को जिम्मेदारी सौंपी है। आरोपियों के मोबाइल लोकेशन ट्रेस किए जा रहे हैं। इसके साथ ही उनके ठिकानों पर भी दबिश दी जा रही है।
READ MORE : सामाजिक परिवर्तन में मुख्य भूमिका निभाएं अधिवक्ता-सीजे राधाकृष्णन
डेढ़ साल से वांटेड के कब्जे से मिली थी 12 बाइक, कबूली थी 3 चेन स्नैचिंग : सीपत थानांतर्गत ग्राम नरगोड़ा निवासी मनीष पिता मनोहरलाल सूर्यवंशी (28) की डेढ़ साल से तलाश की जा रही थी। मुखबिर की सूचना पर विशेष टीम ने जबड़ापारा में किराए के मकान में रह रहे मनीष को पकड़ा था। उसके कब्जे से चोरी की 12 मोटरसाइकिलें बरामद की गई थीं। उसने अपने तीन साथियों को चोरी की बाइक बेच दी थी। पूछताछ में उसने 6 महीने पूर्व सरकंडा व सिविल लाइन थाना क्षेत्र में चेन स्नैचिंग की 3 घटनाओं को अंजाम देना स्वीकार किया था।
बदमाशों की तलाश की जा रही : चोरी के मामलों में पूर्व चालान किए गए आरोपियों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। कई आरोपियों से पुलिस ने चोरी का माल भी बरामद किया है। 84 आदतन बदमाशों और जेल से पिछले 3 साल में रिहा हुए बादमाशों की तलाश की जा रही है।
अर्चना झा, एएसपी।

Hindi News/ Bilaspur / 1100 मामले अनसुलझे, पुलिस को है 1200 चोरों की तलाश

ट्रेंडिंग वीडियो