scriptआज राजस्थान को बेहाल करेगा पश्चिमी विक्षोभ, 2 घंटों में यहां तेज आंधी के साथ होगी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी | Western disturbance active in Rajasthan, weather alert, IMD rain alert, thunderstorm warning | Patrika News
बीकानेर

आज राजस्थान को बेहाल करेगा पश्चिमी विक्षोभ, 2 घंटों में यहां तेज आंधी के साथ होगी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी

Weather Alert: पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से शुक्रवार को मारवाड़ के अधिकांश हिस्सों में बादलों की आवाजाही रही। वहीं मौसम विभाग ने आगामी 2 घंटे के भीतर अनपूपगढ़, बीकानेर, चूरू, डीडवाना कुचामन और नागौर में मेघगर्जन और आकाशीय बिजली के साथ हल्की बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

बीकानेरApr 13, 2024 / 10:26 am

Rakesh Mishra

western_disturbance_active_in_rajasthan_weather_alert.jpg
Weather Alert: पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से शुक्रवार को मारवाड़ के अधिकांश हिस्सों में बादलों की आवाजाही रही। वहीं मौसम विभाग ने आगामी 2 घंटे के भीतर अनूपगढ़, बीकानेर, चूरू, डीडवाना कुचामन और नागौर में मेघगर्जन और आकाशीय बिजली के साथ हल्की बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस दौरान 20 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं। वहीं प्रदेश के कुछ हिस्सों में शनिवार अलसुबह हल्की बारिश का दौर शुरू हो चुका है। हनुमानगढ़ जिले के गांव डबलीराठान और जाखड़ांवाली में हल्की बारिश हुई।
आज से पश्चिमी विक्षोभ का सर्वाधिक असर
मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का सर्वाधिक असर आज से शुरू होगा। अगले दो दिनों तक तेज आंधी और बरसात हो सकती है। अधंड़ के समय हवा की गति 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे रहने की संभावना है। इस दौरान तापमान में गिरावट होने से तेज गर्मी से राहत मिलेगी। पश्चिमी विक्षोभ का असर बीकानेर जिले में भी रहेगा। शनिवार और रविवार को जिले में कई जगहों पर आंधी और बारिश की संभावना है। शुक्रवार को भी हल्के बादल छाए हुए थे और धूप का असर भी कम था। इस वजह से अधिकतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई। अब शनिवार और रविवार को तेज आंधी चलने, मेघगर्जन होने तथा बारिश के आसार हैं। मौसम का यह रंग दो दिन तक ही रहेगा। हालांकि, दोनों ही दिन तापमान में कमी होने की उम्मीद है।
आगे क्या…
इसके बाद 18 और 19 अप्रेल को एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय रहने की संभावना है। इससे मौसम फिर करवट बदलेगा। उधर, शुक्रवार को सुबह आसमान साफ था और तेज धूप निकल आई थी। इससे तेज गर्मी का अहसास होने लगा था, लेकिन दोपहर बाद बादलों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी और बीच-बीच में धूप-छांव का खेल चलता रहा। इससे तापमान में मामूली गिरावट आई थी।

Hindi News/ Bikaner / आज राजस्थान को बेहाल करेगा पश्चिमी विक्षोभ, 2 घंटों में यहां तेज आंधी के साथ होगी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी

ट्रेंडिंग वीडियो