scriptबीकानेर के इन इलाकों में है राम रहीम की डेढ़ हजार बीघा जमीन | Ram Rahims one and a half thousand bigha land in Bikaner | Patrika News
बीकानेर

बीकानेर के इन इलाकों में है राम रहीम की डेढ़ हजार बीघा जमीन

डीएलसी दर से करोड़ों रुपए कीमत, जिला कलक्टर ने संबंधित तहसीलदारों से मंगवाई जानकारी, दूसरों के नाम भी हो सकती हैं जमीनें

बीकानेरSep 01, 2017 / 08:12 am

अनुश्री जोशी

Ram Rahims one and a half thousand bigha land in Bikaner

बीकानेर के इन इलाकों में है राम रहीम की डेढ़ हजार बीघा जमीन

साध्वियों से दुष्कर्म मामले में दोषी करार दिए गए डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम की बीकानेर में सम्पत्ति का हिसाब जिला प्रशासन ने लगाना शुरू कर दिया है। उसकी करीब 15 सौ बीघा जमीन कोलायत और बीकानेर तहसील में है।इसकी डीएलसी दर के हिसाब से करोड़ों रुपए कीमत है। प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए जिला प्रशासन ने जिले के सभी तहसीलदारों से राम रहीम से जुड़ी जमीनों का ब्योरा देने के निर्देश दिए थे।
फिलहाल उसकी कोलायत राजस्व तहसील में 882 बीघा तथा उप निवेशन गजनेर क्षेत्र में करीब ७०० बीघा जमीन का खुलासा हुआ है। साथ ही बीकानेर तहसील के जोधपुर बाइपास के नजदीक करीब ३६ बीघा जमीन की जानकारी भी मिली है। साक्ष्य जुटाने के बाद अब अधिकारी इस बात का पता लगा रहे हैं कि इन जमीनों को किससे और किसके नाम खरीदा गया है।
जिले में दो डेरे 
जिले में राम रहीम के दो डेरे हैं। पहला दियातरा और दूसरा नापासर बाइपास के पास है। दोनों डेरे सैकड़ों बीघा में फैले हुए हैं। राम रहीम को दोषी करार देने के बाद भड़की हिंसा को देखते हुए दोनों ही ठिकानों पर संबंधित थानाधिकारी लगातार नजर रखे हुए हैं।
दो डेरों की जमीन की कीमत 50 करोड़
प्रशासनिक सूत्रों की मानें तो जिला प्रशासन अपनी कार्रवाई के साथ इस बात की जानकारी भी जुटा रहा है कि राम रहीम ने किसी अन्य के नाम से बीकानेर में जमीनों के सौदे तो नहीं किए। एक अधिकारी की मानें तो इस बात से इनकार भी नहीं किया जा सकता। सूत्रों की मानें तो बीकानेर में जिन दो डेरों की जमीनों का खुलासा हुआ है, उनकी कीमत करीब ५० करोड़ से अधिक है।
बीकानेर आ चुका है
डेरा प्रमुख राम रहीम ने वर्ष २०१३ में बीकानेर का दौरा कर मेडिकल खेल मैदान में सभा की थी। उस समय उसने अनुयायियों को प्रवचन दिया था। दूसरे दौरे में उसके हजारों अनुयायियों ने शहर में सफाई अभियान चलाया था, जिसमें कुछ ही घंटों में सैकड़ों ट्रक कचरा एकत्र कर दिया था।
आरोपित संतों के बीकानेर में डेरे
राम रहीम के साथ चर्चा में रहे आरोपित संतों ने भी बीकानेर में अपने डेरे बना रखे हैं। हत्या और दुष्कर्म के आरोप में करीब तीन साल से जेल में बंद आसाराम का यहां करमीसर के पास आश्रम है, जिसे उसके अनुयायियों द्वारा दिए जाने की बात सामने आई है। इतना ही नहीं देश द्रोह और हत्या के मामले में आरोपित सतलोक आश्रम के प्रमुख रामपाल के भी बीकानेर में आश्रम हैं। आरोपित संतों से जुड़े खुलासे होने से पहले बीकानेर शहर में राम रहीम, आसाराम और सत लोक आश्रम के प्रमुख रामपाल के लाखों अनुयायी थे।
हर पहलू की जांच
राम रहीम से जुड़ी सम्पत्ति के आंकड़े जुटाए जा रहे हैं। प्रथम दृष्टया बीकानेर और कोलायत के दियातरा में इसके डेरे होने की जानकारी मिली है। साथ ही इस बात की जानकारी भी जुटाई जा रही है कि जमीनों के असली मालिक कौन हैं और किनके नाम जमीनें खरीदी गई हैं। इस प्रकरण में हर पहलू से जांच करते हुए सूचनाएं एकत्र की जा रही हैं।
अनिल गुप्ता, जिला कलक्टर, बीकानेर

Hindi News/ Bikaner / बीकानेर के इन इलाकों में है राम रहीम की डेढ़ हजार बीघा जमीन

ट्रेंडिंग वीडियो