scriptइस तारीख को बीजेपी की दूसरी लिस्ट के बाद आएगी कांग्रेस की पहली लिस्ट, कई सीटों पर साफ होगी तस्वीरें | Patrika News
बीकानेर

इस तारीख को बीजेपी की दूसरी लिस्ट के बाद आएगी कांग्रेस की पहली लिस्ट, कई सीटों पर साफ होगी तस्वीरें

Rajasthan Assembly Election 2023:विधानसभा चुनाव में भाजपा के प्रत्याशियों की दूसरी सूची 13 अक्टूबर को जारी हो सकती है। इसे लेकर हलचल तेज है। दूसरी तरफ कांग्रेस की एक बड़ी सूची नवरात्रा के पहले दिन जारी करने के संकेत नेताओं को मिले हैं।

बीकानेरOct 12, 2023 / 10:51 am

Akshita Deora

bjp_congress_flag.jpg

बीकानेर @ पत्रिका. Rajasthan Assembly Election 2023:विधानसभा चुनाव में भाजपा के प्रत्याशियों की दूसरी सूची 13 अक्टूबर को जारी हो सकती है। इसे लेकर हलचल तेज है। दूसरी तरफ कांग्रेस की एक बड़ी सूची नवरात्रा के पहले दिन जारी करने के संकेत नेताओं को मिले हैं। इन सूचियों के बाद जिले में कांग्रेस की तीन मंत्रियों वाली सीटों पर प्रत्याशियों का चेहरा साफ हो जाएगा। भाजपा की ओर से शेष छह में से लूणकरनसर, कोलायत और नोखा में प्रत्याशी घोषित होने की संभावना है।

कांग्रेस : पहली सूचीमें तीनों मंत्रियों वाली सीटें
कांग्रेस की प्रदेश स्तर पर दो दिन बाद टिकटों की सूची को अंतिम रूप देने के लिए बैठकें हैं। बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और नागौर की सात-आठ सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी चयन को लेकर निर्णय नहीं कर पा रही थी।

यह भी पढ़ें

गहलोत परिवार के लिए एक और सीट तलाश रही कांग्रेस, इन्हें मिली बड़ी जिम्मेदारी



इसके लिए पर्यवेक्षक रंजीत रंजन को भेजा गया। जो शुक्रवार तक अपनी रिपोर्ट दिल्ली में आलाकमान को सौंप देगी। इसके साथ ही बीकानेर जिले के तीनों मंत्रियों वाली सीेटों बीकानेर पश्चिम, कोलायत और खाजूवाला में प्रत्याशी घोषित कर दिए जाएंगे। लूणकरनसर और नोखा सीट को फिलहाल रोक सकते हैं। वहीं बीकानेर पूर्व, श्रीडूंगरगढ़ विधानसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी घोषित करने में जल्दबाजी नहीं करेगी।

भाजपा : तीन और सीटों पर नाम तयसूत्रों के अनुसार भाजपा की करीब 60 प्रत्याशियों की दूसरी सूची को अंतिम रूप दिया गया है। इसमें बीकानेर जिले की तीन सीटें होने के संकेत मिले हैं। दूसरी सूची में कोलायत, लूणकरनसर और नोखा के नाम हो सकते हैं। इसके लिए टिकट की दौड़ वाले जिले के कई भाजपा नेता जयपुर में हाजिरी लगाकर आए हैं।
यह भी पढ़ें

राजस्थान के 47 नेता नहीं लड़ सकेंगे चुनाव, चुनाव आयोग ने किया अयोग्य घोषित, यहां देखें नाम


इधर, हरियाणा की जेजेपी भी भाजपा से कुछ सीटों को समझौते में मांग रही है। हालांकि भाजपा इसके लिए तैयार नहीं है। एक केन्द्रीय मंत्री को भी जिले में चुनाव लड़ाने की अटकले लगाई जा रही हैं। भाजपा की सूची नवरात्रा से पहले आ सकती है। जबकि नवरात्रा के शुरुआत में तीसरी सूची जारी करने की तैयारी है। तीसरी में बीकानेर पूर्व और पश्चिम समेत शेष सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर दिए जाएंगे। जिला निर्वाचन विभाग की ओर से आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर प्रकोष्ठ का गठन किया गया। आचार संहिता का उल्लंघन होने पर आमजन इस प्रकोष्ठ में शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। नगर विकास न्यास कार्यालय परिसर स्थित कक्ष में नियंत्रण कक्ष स्थापित हो चुका है। प्रकोष्ठ में नियुक्त कर्मचारी यहां आने वाली शिकायतों पर आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए।

‘मतदान ड्यूटी से निगम को रखें मुक्त’
विधानसभा चुनाव -2023 के दौरान मतदान दल ड्यूटी से नगर निगम अधिकारियों-कर्मचारियों को कार्य मुक्त रखने की बात निगम आयुक्त की ओर से की गई है। इस संबंध में निगम आयुक्त ने जिला निर्वाचन अधिकारी को पत्र भी लिखा है। आयुक्त ने पत्र में बताया है कि आगामी विधानसभा चुनाव के दौरान मतदान बूथों पर रैम्प, अस्थाई शौचालय के निर्माण, सफाई व्यवस्था, विद्युत सामग्री, पीने व नहाने के पानी की व्यवस्था, फर्नीचर के साथ-साथ मतदान बूथों के बाहर सफाई व्यवस्था, 100-200 मीटर सफेद लाइनिंग आदि विभिन्न प्रकार के कार्यों की जिम्मेदारी हर चुनाव के दौरान निगम कार्यालय की ओर से निष्पादित की जाती है। वहीं प्रशिक्षण स्थलों, मतदान दल रवानगी स्थलों, मतगणना स्थलों पर भी सफाई, पानी, अस्थाई शौचालयों आदि कार्य संपादन भी निगम की ओर से करवाया जाता है। हर रोज आमजन की सुविधा से जुड़े कार्य सफाई, रोड लाइट, जीवनांकन विवाह पंजीयन आदि कार्य भी निगम की ओर से संपादित किए जाते हैं। शहर की आबादी की तुलना में निगम में कार्मिकों की संख्या काफी कम है।

https://youtu.be/OHXPgyRzmhw

Hindi News/ Bikaner / इस तारीख को बीजेपी की दूसरी लिस्ट के बाद आएगी कांग्रेस की पहली लिस्ट, कई सीटों पर साफ होगी तस्वीरें

ट्रेंडिंग वीडियो