scriptविभाग की लापरवाही: दो माह पहले तैयार हो गया जीएसएस, ट्रांसफार्मर के अभाव में नहीं हुआ शुरू | Negligence of the department: GSS was ready two months ago, but could not be started due to lack of transformer | Patrika News
बीकानेर

विभाग की लापरवाही: दो माह पहले तैयार हो गया जीएसएस, ट्रांसफार्मर के अभाव में नहीं हुआ शुरू

सरकार की ओर से भले ही किसानों को पर्याप्त बिजली देने के दावे किए जा रहे हैं, लेकिन धरातल पर अधिकारी इन दावों को पलीता लगाते नजर आ रहे

बीकानेरAug 11, 2024 / 07:14 pm

Hari

श्रीडूंगरगढ़ के बिग्गा गांव में बनकर तैयार 33 केवी विद्युत जीएसएस।

विद्युत समस्या से जूझ रहे किसान व ग्रामीण, अ​धिकारी नहीं दे रहे ध्यान

श्रीडूंगरगढ़. सरकार की ओर से भले ही किसानों को पर्याप्त बिजली देने के दावे किए जा रहे हैं, लेकिन धरातल पर अधिकारी इन दावों को पलीता लगाते नजर आ रहे हैं और ग्रामीणों को विद्युत समस्या का सामना करना पड़ रहा है।
क्षेत्र के बिग्गा गांव में जीएसएस बनकर तैयार हो गया है, लेकिन विभाग की उदासीनता के चलते जीएसएस पर ट्रांसफार्मर नहीं लगाया गया है। इसके चलते जीएसएस का निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद भी शुरू नही हो पाया है और ग्रामीणों को विद्युत समस्या से जूझना पड़ रहा है। ग्रामीणों की माने तो करीब दो माह पहले ही जीएसएस का निर्माण पूर्ण हो गया था, लेकिन अभी तक ट्रांसफार्मर स्थापित नहीं किया है।
जानकारी के अनुसार गांव बिग्गा के घरों व कृषि कुओं पर सातलेरा के 33 केवी जीएसएस से विद्युत आपूर्ति होती है। सातलेरा जीएसएस पर लोड बढ़ने के कारण बिग्गा के ग्रामीणों को ट्रिपिंग व कम वोल्टेज की समस्या से जूझना पड़ता था। ग्रामीणों की मांग पर गत कांग्रेस सरकार ने करीब दो वर्ष पहले बिग्गा गांव के लिए 33 केवी जीएसएस स्वीकृत किया था। करीब दो माह पहले यह नया जीएसएस बनकर तैयार भी हो गया। तब ग्रामीणों को उम्मीद थी कि उन्हें अब पर्याप्त बिजली मिलेगी, लेकिन विभाग के अधिकारियों की लापरवाही के चलते जीएसएस पर ट्रांसफार्मर स्थापित नहीं किया गया है और समस्या जस की तस बनी हुई है। बिग्गा गांव में अभी भी सातलेरा जीएसएस से ही विद्युत आपूर्ति हो रही है।
सौ कृषि कुएं व दो हजार घरों की आबादी प्रभावित

जानकारी अनुसार नए जीएसएस के चार फीडर होंगे। इसमें तीन कृषि व एक फीडर घरेलू क्षेत्र के लिए है। बिग्गा गांव में करीब 100 कृषि कुएं और 2 हजार घर है। जीएसएस चालू नहीं होने के कारण सातलेरा जीएसएस से बिग्गा गांव को विद्युत सप्लाई मिल रही है, लेकिन इस जीएसएस से बिग्गा के अलावा सातलेरा गांव सहित औद्योगिक क्षेत्र और करीब 300 कृषि कुओं पर भी विद्युत आपूर्ति होती है, जिससे सातलेरा जीएसएस पर लोड बढ़ जाता है। लोड के कारण किसानों को ट्रिपिंग, अघोषित कटौती व कम वोल्टेज की समस्या का सामना करना पड़ता है।
ग्रामीण संतोष ओझा ने बताया कि बिजली समस्या के कारण मूंगफली की फसल प्रभावित हो रही है और घरों में भी पर्याप्त बिजली नही मिल रही है। यदि शीघ्र ही जीएसएस शुरू नहीं किया गया, तो किसानों को नुकसान होगा।
अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान
बिग्गा में दो माह से जीएसएस बनकर तैयार है। जीएसएस पर ट्रांसफार्मर स्थापित करने के लिए कई बार विभाग के अधिकारियों को अवगत करवाया जा चुका है, लेकिन अधिकारी ध्यान नही दे रहे हैं, जिससे ग्रामीण परेशान हो रहे है।
जसवीर सारण, सरपंच, बिग्गा।
जीएसएस को शुरू करेंगे
नए ट्रांसफार्मर आए थे, लेकिन क्षेत्र में बारिश के कारण इस बार अधिक संख्या में ट्रांसफार्मर जल गए। जले ट्रांसफार्मर भी बदलने पड़े। अब नए ट्रांसफार्मर आते ही शीघ्र ही बिग्गा गांव के जीएसएस पर ट्रांसफार्मर स्थापित कर जीएसएस को शुरू कर दिया जाएगा।
विष्णु मैथी, अधिशासी अभियंता, विद्युत निगम।

Hindi News/ Bikaner / विभाग की लापरवाही: दो माह पहले तैयार हो गया जीएसएस, ट्रांसफार्मर के अभाव में नहीं हुआ शुरू

ट्रेंडिंग वीडियो