scriptयात्रियों को मिलने लगी राहत, ट्रेनों में ‘कैप्टन’ ने संभाली कमान | indian railway: 'Captain' command in trains | Patrika News
बीकानेर

यात्रियों को मिलने लगी राहत, ट्रेनों में ‘कैप्टन’ ने संभाली कमान

रेल यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेनों में रेलवे ने नई व्यवस्था के तहत ‘कैप्टन’ तैनात किए है।

बीकानेरAug 26, 2018 / 09:11 am

dinesh kumar swami

kota news

indian railway

बीकानेर. रेल यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेनों में रेलवे ने नई व्यवस्था के तहत ‘कैप्टन’ तैनात किए है। बीकानेर मंडल से चलने वाली सभी दैनिक व साप्ताहिक ट्रेनों में कप्तान ने कमान संभाल ली है। इससे यात्रियों को राहत मिल रही है। पूर्व में बीकानेर मंडल की दो-तीन ट्रेनों में ही यह व्यवस्था शुरू की गई थी, अब यह सभी ट्रेनों मे लागू हो गई है । वरिष्ठतम सीटीआई को ट्रेन में कैप्टन के रूप में नामित किया गया है ।
सभी नामित ट्रेन कप्तान लाल रंग के बैज पहन कर ड्यूटी पर रहते हैं, इससे उन्हें आसानी से पहचाना जा सकता है। आरक्षण चार्ट पर उक्त कप्तान के मोबाइल नम्बर भी चस्पा रहते हैं । समस्या का निस्तारण करा सकते हैं ट्रेन में सफाई, सुरक्षा व संरक्षा सरीखी सुविधाएं सुचार है या नहीं, इसको लेकर यात्रियों में किसी तरह की शिकायत है तो निस्तारण कप्तान करा सकते हैं। साथ ही ट्रेन में तैनात सभी कर्मचारियों को नियंत्रित करने का अधिकार भी उनके पास है। दायित्व निर्वहन में कार्मिकों को किसी तरह की अड़चन आती है, तो उसे दूर करते हैं।
शिकायतें आती हैं
ट्रेन में एसी, पंखें, लाइट, शौचालय में सफाई को लेकर आमतौर पर शिकायतें सामने आती है। साथ ही खान-पान, सीट आवंटन में
गड़बड़ी को लेकर भी कई बार शिकायतें रहती है, लेकिन यात्री यह समझ नहीं पाते कि वह इस तरह की शिकायतें लेकर किसके पास जाए। अब इस तरह की समस्याओं को कप्तान सुन रहे हैं, साथ ही उसका समाधान भी कर रहे हैं।
सकारात्मक परिणाम
ट्रेनों में कप्तान लगाने के बाद सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। अब बीकानेर मंडल की सभी ट्रेनों में यह व्यवस्था शुरू हो गई है। यात्रा के दौरान रेल यात्री समस्या लेकर कप्तान तक पहुंच रहे हैं, उनको राहत मिल रही है।
अभय शर्मा, वरिष्ठ वाणिज्य मंडल प्रबंधक, बीकानेर

Hindi News/ Bikaner / यात्रियों को मिलने लगी राहत, ट्रेनों में ‘कैप्टन’ ने संभाली कमान

ट्रेंडिंग वीडियो