scriptदेखभाल के अभाव में गोशाला में मर रहे पशु | bikaner nagar nigam- Animals dying | Patrika News
बीकानेर

देखभाल के अभाव में गोशाला में मर रहे पशु

bikaner nagar nigam- नगर निगम की अनदेखी : गोसेवकों में रोष, जनप्रतिनिधि कई बार जता चुके है विरोध

बीकानेरMay 01, 2020 / 04:22 pm

Vimal

देखभाल के अभाव में गोशाला में मर रहे पशु

देखभाल के अभाव में गोशाला में मर रहे पशु

बीकानेर. नगर निगम गोशाला में गोवंश की आए दिन हो रही मृत्यु से गोसेवकों में रोष है। गोशाला में अव्यवस्थाओं को लेकर जनप्रतिनिधियों सहित गोसेवक आए दिन विरोध दर्ज करवा रहे है। गोसेवक निगम गोशाला में पशुओं की देखभाल में चल रही कोताही, छाया, पानी और उपचार इत्यादि पर सवाल उठा रहे है। गोशाला प्रबंधन समिति जहां पुख्ता व्यवस्थाओं की बात कह रहा है वहीं निगम प्रशासन नियमित निरीक्षण की बात कह कर इतिश्री कर रहा है।

 

जबकि दूसरी ओर इस गोशाला में पशुओं के मरने का सिलसिला जारी है। गोसेवकों के अनुसार निगम गोशाला में जिस संख्या में पशुओं को एक-एक बाडे में रखा हुआ है, उसके अनुसार बाड़ो में चारा, पानी की उचित सुविधा नहीं है। बीमार पशुओं की भी उचित देखभाल नहीं हो पा रही है। इससे पशुओं की लगातार मौत हो रही है। पशुओं को गोशाला परिसर में खुला नहीं छोड़ा जा रहा है, इससे उनके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है।

 


महापौर ने पशुओं की मौत पर उठाए सवाल
पार्षदों और गोसेवकों के बाद अब निगम महापौर ने भी निगम गोशाला में पशुओं की लगातार हो रही मौत पर सवाल उठाए है। बुधवार को राजस्थान पत्रिका में निगम गोशाला में हर माह ३०० पशुओं की मौत शीर्षक से समाचार प्रकाशित होने के बाद आयुक्त को लिखे पत्र में महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित ने निगम गोशाला में पशुओं की मौत को गंभीरता से लिया। अधिकारियों व पार्षदों के दल का गठन कर दल की ओर से गाढवाला तथा निगम गोशाला में निगम की ओर से छोडे गए पशुओं का भौतिक सत्यापन करवाने, व्यवस्थाओं व अव्यवस्थाओं की विस्तृत रिपोर्ट तैयार करवाने के निर्देश दिए है।

 

वहीं महापौर ने एक संस्था की ओर से दो गोशालाओं का संचालन करने के बावजूद एक गोशाला में पशुओं की मृत्यु दर के कम रहने और दूसरी में अधिक रहने पर भी सवाल उठाया है। गौरतलब है कि निगम की ओर से शहर की सडक़ों से पशुओं को पकडक़र जिस समिति की गाढ़वाला गोशाला में पशु भेजे हुए है। उसी संस्था की ओर से निगम की पूगल रोड स्थित गोशाला का भी संचालन किया जा रहा है।

Hindi News/ Bikaner / देखभाल के अभाव में गोशाला में मर रहे पशु

ट्रेंडिंग वीडियो