scriptelections 2023 : यूथ बनाएगा राजधानी की सरकार, युवा मतदाताओं में हुई गजब बढ़ोतरी | Youth will form bhopal government tremendous increase young voters | Patrika News
भोपाल

elections 2023 : यूथ बनाएगा राजधानी की सरकार, युवा मतदाताओं में हुई गजब बढ़ोतरी

सर्वे के आंकड़ों के अनुसार, 40 से कम उम्र के करीब 6 लाख मतदाता हैं भोपाल में।

भोपालJun 27, 2023 / 11:59 am

Faiz

News

elections 2023 : यूथ बनाएगा राजधानी की सरकार, युवा मतदाताओं में हुई गजब बढ़ोतरी

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल को विधानसभा चुनाव का केंद्र बिंदु माना जाता है। जिले में सात विधानसभा सीटें आती हैं, जिसे लेकर निर्वाचन आयोग की तैयारियां जोर शोर से जारी हैं। मतदाता सूची में नए वोटर्स के नाम जोड़ने और अवांछनीय मतदाताओं के नाम काटने का काम फिलहाल जारी है। बताया जा रहा है कि, इस बार की आखिरी मतदाता सूची अक्टूबर महीने तक आ सकती है।

इसी बीच निर्वाचन आयोग से प्राप्त आंकड़ों से पता चला है कि, आने वाले विधानसभा चुनाव में भोपाल जिले में करीब 20 लाख 5 हजार 460 मतदाता नेताओं का भविष्य तय करेंगे। अगर निर्वाचन आयोग के आंकड़ों पर नजर डालें तो आगामी विधानसभा चुनाव में नेताओं का भविष्य भोपाल जिले के अंदर युवाओं पर निर्भर होगा। क्योंकि इस बार युवा वोटरों की संख्या जिले में सबसे अदिक बताई जा रही है।

 

यह भी पढ़ें- अब इस दिन शहडोल आएंगे PM मोदी, दौरे को लेकर मिली नई तारीख


किस उम्र के कितने मतदाता ?

निर्वाचन आयोग के आंकड़ों पर गौर करें तो अबतक की सूची में 18 से 19 साल के 29262 मतदाता हैं, जबकि 20 से 29 साल के 414125 मतदाता हैं। वहीं, 30 से 39 के बीच 579284 मतदाता दर्ज किए गए हैं। इन आंकड़ों से ये तो तय है कि, जिले में लगभग 10 लाख मतदाता 40 साल से कम उम्र के हैं, जिनके मत का असर सीधे तौर पर सभी विधानसभा सीटों पर दिखाई देगा। यानी राजनीतिक दलों का फोकस भी भोपाल जिले के युवाओं पर ही रहेगा।


डेढ़ लाख मतदाता बढ़े

जिला निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार, अबतक मतदाताओं की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इसलिए इसे फाइनल नहीं माना जा सकता। अंतिम सूची अक्टूबर में जारी की जाएगी। लेकिन, अबतक की बढ़ोतरी पर गौर करें तो लगभग 1.5 लाख मतदाताओं की संख्या बढ़ चुकी है। राजधानी में कुल मतदाताओं की संख्या लगभग 20 लाख 5000 है, जिसमें हर उम्र के वोटर शामिल हैं। 40 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं पर नजर डालें तो लगभग 9,82,789 मतदाता 40 से लेकर 100 वर्ष के बीच हैं। वहीं, बात करें प्रदेशभर की तो अबतक के प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, प्रदेशभर में 100 से ज्यादा उम्र के लगभग 201 मतदाता हैं।

//?feature=oembed

Hindi News / Bhopal / elections 2023 : यूथ बनाएगा राजधानी की सरकार, युवा मतदाताओं में हुई गजब बढ़ोतरी

ट्रेंडिंग वीडियो