scriptWeather News : फिर आंधी-पानी के लिए रहें तैयार, अगले 4-5 घंटे में बारिश के साथ गिरेंगे ओले ! | weather update hailstorm alert in bhopal mp weather forecast IMD | Patrika News
भोपाल

Weather News : फिर आंधी-पानी के लिए रहें तैयार, अगले 4-5 घंटे में बारिश के साथ गिरेंगे ओले !

बंगाल की खाड़ी से मिल रही नमी से शहर में छाए बादल, आज भी ऐसा ही रहेगा मौसम…..

भोपालApr 28, 2023 / 11:50 am

Astha Awasthi

new_project.jpg

weather update

भोपाल/ग्वालियर। अप्रेल महीने में लगातार बन रहे सिस्टम के चलते गर्मी का असर कम ही दिखाई नहीं दे रहा है। अब इन दिनों एक सिस्टम बना होने से बादल छा गए हैं। गुरुवार को सुबह से निकली धूप के बाद दोपहर से बादल छा गए। इसके चलते दिन में तापमान ज्यादा नहीं बढ़ सका। मौसम विभाग ने बताया कि पाकिस्तान में हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना हुआ है। वहीं अरब सागर और बंगाल की खाडी से नमी मिल रही है। इसी के चलते मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है।

गुरुवार को अधिकतम तापमान 37.5 और न्यूनतम 20.6 डिग्री दर्ज किया गया। शुक्रवार को दिन का तापमान ऐसा ही बना रहेगा और रात का बढ़ेगा। शहर के किसी क्षेत्र में गरज चमक के साथ बारिश होगी। अभी एक दो दिनों तक इस तरह का मौसम बना रहेगा।

अभी दो दिन और गिरेगा पारा

मालवा क्षेत्र में सामान्यत: गर्मी 15 मार्च से शुरू हो जाती है, जो 15 जून तक रहती है, लेकिन इस वर्ष बार-बार बनते-बिगड़ते विक्षोभ के कारण मौसम एक जैसा नहीं रहा। दो दिन तक अधिकतम तापमान 38 से 40 डिग्री रहने के बाद फिर कम-ज्यादा होता रहा, जिसका सिलसिला अब तक जारी है। 25 अप्रेल की रात इस वर्ष का न्यूनतम तापमान सबसे अधिक होकर 25 डिग्री जा पहुंचा, लेकिन 26 को बारिश व ठंडी हवा ने फिर मौसम बदल दिया। रातभर चली सर्द हवा ने रात का पारा 5 डिग्री गिराकर 20 डिग्री कर दिया। जीवाजी वेधशाला के अनुसार बुधवार शाम को 1 मिमी बारिश हुई, जबकि रातभर 6 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ठंडी हवा चलती रही। इसी के चलते फिर एक बार तापमान में कमी आई और अगले दो दिन तक पारे में गिरावट जारी रहेगी।

मौसम विभाग के अनुसार फरवरी में सक्रिय होने वाला अलनीनो व लानीनो दोनों के उदासीन होने से गर्मी शुरू होने में देरी हो गई। इधर प्रशांत महासागर व अरब सागर में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से उमस बढ़ने के साथ फिर बारिश हो रही है। दो दिन ऐसा रहेगा, 30 अप्रेल बाद गर्मी शुरू हो सकेगी।

इन जिलों में बारिश, आंधी-ओले के आसार

रायसेन, राजगढ़, विदिशा, भोपाल, सीहोर, नर्मदापुरम, हरदा और बैतूल में कुछ जगह जैसे इंदौर, उज्जैन, चंबल, ग्वालियर, सागर, रीवा, जबलपुर और शहडोल संभाग में भी मौसम बदला हुआ रहेगा। यहां कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। नर्मदापुरम, रीवा, इंदौर और चंबल के संभाग के साथ ही भोपाल, दतिया, राजगढ़, ग्वालियर, शिवपुरी, सीहोर, छिंदवाड़ा, उमरिया, नीमच, जबलपुर, शहडोल, रतलाम, मंडला, बालाघाट, नरसिंहपुर, आगर, सिवनी और मंदसौर जिले में गरज-चमक के साथ 40 से 50Km प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी चल सकती है।सागर संभाग के सागर, दमोह, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़ एवं निवाड़ी के साथ रायसेन, देवास, शाजापुर, डिंडोरी, विदिशा, अशोकनगर, उज्जैन, गुना, अनूपपुर और कटनी में ओले गिरने और तेज आंधी चलने के आसार है। यहां आकाशीय बिजली गिरने और चमकने के भी आसार है।

एक सप्ताह का मौसम…..

अप्रेल न्यूनतम अधिकतम

27 -20 -35.5

26 -25 -36.0

25 -22 -37.5

24 -19 -36.5

23 -20.5 -37.0

22 -22.2 -35.6

21 19.8 -36.0

(नोट -न्यूनतम तापमान दी गई तारीख के एक दिन पहले की रात का है।)

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8khm47
//?feature=oembed

Hindi News / Bhopal / Weather News : फिर आंधी-पानी के लिए रहें तैयार, अगले 4-5 घंटे में बारिश के साथ गिरेंगे ओले !

ट्रेंडिंग वीडियो