scriptतेज ठंड के साथ नवम्बर की शुरुआत | weather news bhopal | Patrika News
भोपाल

तेज ठंड के साथ नवम्बर की शुरुआत

– अगले दो दिन हल्का उतार-चढ़ाव जारी रहेगा , फिर आएगी तापमान में गिरावट
– दो नवम्बर को ही 12 डिग्री पर आया पारा, सामान्य से 3.6 डिग्री कम

भोपालNov 02, 2021 / 11:43 pm

praveen malviya

REET- शिकायत है तो करवा सकेंगे शिकायत दर्ज

REET- शिकायत है तो करवा सकेंगे शिकायत दर्ज

भोपाल. तापमान में उतार-चढ़ाव के बीच धीरे-धीरे ठंड के तेवर तीखे होते जा रहे हैं। नवम्बर की शुरूआत में ही मंगलवार को न्यूनतम तापमान 12 डिग्री के पास आ गया। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक तापमान इसी स्तर के आसपास बने रहने का अनुमान व्यक्त किया है। दीपावली के बाद तापमान में गिरावट आने का अनुमान है।
पिछले वर्ष 14.6 डिग्री था

मौसम विभाग के रिकार्ड के अनुसार नवम्बर माह में तापमान नौ डिग्री तक दर्ज किया जाता है, लेकिन अधिकांश वर्ष महीने का सबसे कम स्तर आखिरी सप्ताह में ही दर्ज होता है। महीने का औसत तापमान 14 से 16 के बीच रहता है और माह के आखिर में सर्दी के तेवर तीखे होते हैं, लेकिन इस वर्ष नवम्बर की शुरुआत से ही ठंड के तेवर तीखे हैं। पिछले वर्ष दो नवम्बर को तापमान 14.6 डिग्री दर्ज किया गया था।
सोमवार के मुकाबले रात के तापमान में मंगलवार को एक डिग्री की और गिरावट आई और तापमान 12.4 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से 3.6 डिग्री कम रहा। दिन चढऩे के साथ धूप तपी और तापमान बढ़ता गया, दिन भर मौसम सुहावना बना रहा और दोपहर में भी गर्मी का एहसास नहीं हुआ। दोपहर ढ़लने के साथ ही ठंडक महसूस होने लगी और तापमान में गिरावट शुरू हो गई। हालांकि इस बीच अधिकतम तापमान में सोमवार के मुकाबले 0.7 डिग्री की बढ़त हुई और तापमान 30 डिग्री दर्ज किया गया, यह सामान्य स्तर से 1.5 डिग्री कम रहा।

Hindi News / Bhopal / तेज ठंड के साथ नवम्बर की शुरुआत

ट्रेंडिंग वीडियो