scriptसिर्फ 1 कैप्सूल से पाएं गोरी और निखरी त्वचा, जानें कैसे | vitamin e capsule getting fair skin | Patrika News
भोपाल

सिर्फ 1 कैप्सूल से पाएं गोरी और निखरी त्वचा, जानें कैसे

सिर्फ 1 कैप्सूल से पाएं गोरी और निखरी त्वचा, जानें कैसे

भोपालApr 30, 2018 / 12:47 pm

Astha Awasthi

vitamin e capsule

vitamin e capsule

भोपाल। अक्सर गोरेपन को खूबसूरती का पैमाना माना जाता है। इसी खूबसूरती को हासिल करने के लिए तरह-तरह के उपाय भी किए जाते हैं। महंगी से महंगी क्रीम, लोशन आदि सबका उपयोग किया जाता है। लेकिन जब आप घर बैठे गोरी त्वचा पा सकती हैं तो इतनी भागदौड़ भला क्यूं। ब्यूटीशियन रचना बजाज बताती है कि रंगत केवल एक ही रात में नही बदली जा सकती इसमें समय लगता है। अगर आप भी अपनी रंगत को गोरा करना चाहते है तो घर में उपलब्‍ध चीजों की सहायता से ऐसा किया जा सकता है। इसके लिए सब आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर जाकर विटामिन-ई की एक कैप्सूल लेनी होगी। विटामिन ई केप्सूल की मदद से आप खूबसूरत निखार पा सकते है। इसका चेहरे पर कोई साइड इफैक्ट भी नहीं है। यह केप्सूट मार्कीट में किसी भी मेडिकल स्टोर से आसानी से मिल जाता है।

vitamin e capsule
जानें क्या है इस्तेमाल करने का तरीका

1. थोड़ा- सा नारियल तेल लें और उसमें विटामिन-ई केप्सूल काटकर उसके अंदर का तेल मिला दें।

2. इस पेस्ट को सोने से पहले चेहरे और अन्य अंगों पर लगाएं, जिन्हें आप गोरा करना चाहते हैं। इसे पेस्ट को कम से कम 15 मिनट तक लगाकर मसाज करें और रातभर तक लगा रहने दें। फिर सुबबह उठकर चेहरा धो लें।
3. तेल रातभर आपकी स्किन पर काम करेगा। यह रोमछिद्रों में पहुंचगे और रंग निखारने में मदद करेगा।


गोरी त्वचा पाने के लिए जरूर लगाए ये पैक

विटामिन ई केप्सूल के अलावा आप विभिन्न प्रकार के घरेलू उबटन लगा कर भी अपनी त्वचा की रंगत निखारी जा सकती है। जानिए कौन से हैं वे पैक…
हल्दी पैक

त्वचा की रंगत को निखारने के लिए हल्दी एक अच्छा तरीका है। पेस्ट बनाने के लिए हल्दी और बेसन या फिर आटे का प्रयोग करें। हल्दी में ताजी मलाई, दूध और आटा मिला कर गाढा पेस्ट बनाएं, इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 10 मिनट लगाएं और ठंडे पानी से धो लें।
हनी आल्मड स्क्रब

बादाम भी रंगत निखारने का काम करता है। रात को 10 बादाम पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उसे छील कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में थोड़ा सा शहद मिलाएं और इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाकर स्क्रब करें।
चंदन

गोरी रंगत देने के अलावा यह एलर्जी और पिंपल को भी दूर करता है। पेस्ट बनाने के लिए चंदन पाउडर में 1 चम्मच नींबू और टमाटर का रस मिलाएं और पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह से लगाकर थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से धो लें।
केसर पैक

उबटन बनाने के लिए आपको दही और क्रीम में थोड़ा सा केसर मिला लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसे धो लें। केसर के इस उबटन से भी कुछ दिन में आपकी त्वचा गोरी होने लगेगी।
चिरौंजी का पैक

गोरी रंगत के लिए मजीठ, हल्दी, चिरौंजी का पाउडर लें इसमें थोड़ा सा शहद, नींबू और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे, गरदन, बांहों पर लगाएं और एक घंटे के बाद चेहरा धो दें। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से चेहरे का रंग निखर जाएगा।
मसूर दाल पैक

मसूर की दाल का पाउडर लें इसमें अंडे की जर्दी, नीबू का रस व कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। रोज इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। चेहरे का रंग निखर जाएगा।
बेसन का उबटन

बेसन 2 चम्मच, सरसों का तेल 1 चम्मच और थोड़ा सा दूध मिला कर पेस्ट बना लें। पूरे शरीर पर इस उबटन को लगा लें। कुछ देर बाद हाथ से रगड कर छुडाएं और स्नान करें। त्वचा गोरी व मुलायम हो जाएगी।

Hindi News/ Bhopal / सिर्फ 1 कैप्सूल से पाएं गोरी और निखरी त्वचा, जानें कैसे

ट्रेंडिंग वीडियो