scriptवैक्सीनेशन महाअभियान में 150 मोबाइल टीमें भी जुटेंगी | Vaccination | Patrika News
भोपाल

वैक्सीनेशन महाअभियान में 150 मोबाइल टीमें भी जुटेंगी

राजधानी में 25 और 26 अगस्त को वैक्सीनेशन महाअभियान चलेगा। इसमें पहले डोज से छूटे तीन लाख और हाल ही में सेकंड डोज का समय पार कर चुके 1 लाख 67 हजार 901 लोगों को टीका लगेगा।

भोपालAug 25, 2021 / 12:49 am

Pradeep Kumar Sharma

वैक्सीनेशन महाअभियान में 150 मोबाइल टीमें भी जुटेंगी

वैक्सीनेशन महाअभियान में 150 मोबाइल टीमें भी जुटेंगी

भोपाल. राजधानी में 25 और 26 अगस्त को वैक्सीनेशन महाअभियान चलेगा। इसमें पहले डोज से छूटे तीन लाख और हाल ही में सेकंड डोज का समय पार कर चुके 1 लाख 67 हजार 901 लोगों को टीका लगेगा। जिले में 554 सेंटर तय है, वहीं सात एसडीएम सर्किल में 150 मोबाइल टीमें और दो वैक्सीनेशन मोबाइल वैन टीकाकरण में जुटेंगी। पहले दिन डेढ़ लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य तय किया गया है।
कुल 704 स्थानों पर पहली और दूसरी डोज लगाई जाएगी। टीमें सुबह 9 बजे सेंटरों पर पहुंचेंगी, लेकिन टीकाकरण 10 बजे शुरू होगा। जिनमें 299 सत्रों का आयोजन स्वास्थ्य संस्थाओं, स्कूलों एवं पंचायत भवनों में किया जाएगा। नगर निगम के वार्ड कार्यालयों में 255 सत्रों और 150 मोबाइल टीम द्वारा टीकाकरण कार्य किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की सभी संस्थाओं जैसे जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, शहरी एवं ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, सिविल डिस्पेंसरी, संजीवनी केन्द्रों पर टीकाकरण अपने रुटीन की तरह जारी रहेगा। कलेक्टर एवं सभी एसडीएम. के माध्यम से टीकाकरण की तैयारियों के लिए सत्रों की रूपरेखा, वैक्सीन की उपलब्धता, जनजागरूकता, कर्मचारियों की ड्युटी के संबंध में बैठकों का आयोजन कर निर्देशित किया जा चुका है।
साधु संत और भिक्षुओं के लिए होंगे अलग सेंटर
वै क्सीनेशन के महाअभियान में प्रदेश में करीब साढ़े नौ हजार केन्द्रों पर वैक्सीन का पहला और दूसरा डोज लगाया जाएगा। इसमें उन लोगों को भी शािमल किया जाएगा, जिनके पास पहचान या परिचय पत्र नहीं है। इसके लिए अलग से सेंटर बनाए जाएंगे। साधु-संत, कचरा और पन्नी बीनने, खानाबदोश या वह लोग जिनके पास पहचान पत्र नहीं है, उन्हें शामिल किया जाएगा। इसके लिए कोविन पोर्टल पर ‘पर्सन विदाउट आईडेंटिटी कार्डÓ (पीडब्ल्यूआई) का स्पेशल सेशन बनाकर एंट्री की जाएगी। हर जिले में फि लहाल एक पीडब्ल्यूआई साइट बनाई गई है। जरूरत पडऩे पर इसे बढ़ाया भी जा सकेगा।
वैक्सीन से पहले यह करें
स्तनपान कराने वाली महिलाएं भी वैक्सीन ले सकती हैं।
टीकाकरण के दिन अल्कोहल या फि र अन्य किसी मादक पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए।
अगर आपको किसी दवा या ड्रग से एलर्जी है तो डॉक्टर को जरूर बताएं।
वैक्सीन से पहले खाना खाएं, नियमित दवा चल रही है तो ले सकते हैं।
टीके से पहले रिलेक्स रहें, अगर आप बहुत ज्यादा घबराते हैं तो काउंसिलिंग ले सकते हैं।
डायबिटीज या ब्लड प्रेशर हो तो इसकी जांच जरूर करा लें।
कैंसर के मरीज हों और कीमोथैरेपी चल रही हो तो डॉक्टर की सलाह लें।
जो लोग एक से डेढ़़ महीने पहले संक्रमित हुए उन्हें वैक्सीन से बचना चाहिए।
ज्यादा से ज्यादा लोग टीका लगवाएं। लक्ष्य है दिसंबर तक 18 प्लस के सभी को दोनों डोज लग जाएं। जिन्होंने एक भी टीका नहीं लगवाया वे तुरंत टीका लगवाएं।
डॉ. प्रभुराम चौधरी, स्वास्थ्य मंत्री
वैक्सीन ही कोविड से बचाव का अचूक इलाज है। सभी अभियान से जुड़े और अपने परिचितों, शुभचिंतकों को भी अभियान से जुडऩे के लिए प्रेरित करें। आप लोग भी सहयोग कर इसे सफल बनाएं।
कवींद्र कियावत, संभागायुक्त
अब तक छूटे हुए सभी पात्र नागरिक टीकाकरण अवश्य करवाएं। जिन लोगों को प्रथम डोज लगे 84 दिन से ऊपर हो चुके हैं उनके लिए दूसरा डोज आवश्यक है।
अविनाश लवानिया, कलेक्टर

Hindi News / Bhopal / वैक्सीनेशन महाअभियान में 150 मोबाइल टीमें भी जुटेंगी

ट्रेंडिंग वीडियो