scriptराष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने विश्वविद्यालय आगे आएं, नैक मूल्यांकन जरुरी | Universities should come forward to implement National Education Polic | Patrika News
भोपाल

राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने विश्वविद्यालय आगे आएं, नैक मूल्यांकन जरुरी

विश्वविद्यालय समन्वय समिति की बैठक में राज्यपाल ने दिए निर्देश

भोपालAug 26, 2021 / 10:44 am

दीपेश अवस्थी

राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने विश्वविद्यालय आगे आएं, नैक मूल्यांकन जरुरी

राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने विश्वविद्यालय आगे आएं, नैक मूल्यांकन जरुरी

भोपाल। राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने निर्देश दिए हैं कि उच्च शिक्षा की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के उदेश्य से नैक से मूल्याकंन जरूरी है। प्रदेश के शासकीय, निजी विश्वविद्यालय देश के सर्वोत्तम उच्च शिक्षा संस्थानों में शामिल होने के लिए प्रयास करें। राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने के लिए प्रदेश के विश्वविद्यालयों को आगे आना होगा। नीति की मंशा के अनुसार शिक्षा को रोजगारोन्मुखी बनाने, कौशल संर्वधन, उद्योगों से साझेदारी, राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय अकादमिक साझेदारी के क्षेत्रों में विशेष प्रयास किए जाएं। बुधवार को राजभवन में आयोजित विश्वविद्यालय समन्वय समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए राज्यपाल ने यह बात कही। बैठक में राज्यपाल के प्रमुख सचिव, प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा, विधि-विधायी, वित्त और शासकीय एवं निजी विश्वविद्यालयों के कुलपति मौजूद थे।
राज्यपाल ने कहा कि विश्वविद्यालय उनके दायित्वों में सामाजिक सरोकारों को शामिल करें। विश्वविद्यालयों की गतिविधियों में कुछ गांवों को गोद लेकर, उनमें केन्द्र एवं राज्य शासन की योजनाओं के लाभ हितग्राही तक पहुंचाने में सहयोग करे। स्वच्छता, महिला सशक्तिकरण, कृषि, स्वास्थ परीक्षण आदि विषयों पर कार्य किया जाना चाहिए। विश्वविद्यालयों के अधिनियमों के प्रावधानों में विभिन्नता होने से पूरी कार्यशैली में अंतर हो जाता है। कार्यशैली में यथासम्भव एकरूपता के लिए विश्वविद्यालयों के अधिनियमों का पुनरावलोकन किया जाये, उसमें अपेक्षित सुधार भी किए जाएं।
आर्थिक प्रबंधन पर ध्यान देने की जरूरत –

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि प्रदेश में राष्ट्रीय शिक्षा नीति को इसी शिक्षा सत्र से अंगीकृत किया जा रहा है। नीति की मंशा के साथ कदम ताल करते हुए प्रथम वर्ष की तैयारी पूरी हो गई है। केन्द्रीय अध्ययन मंडल द्वारा 79 विषयों का पुनर्गठन किया गया है। प्रदेश में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में समग्र दृष्टि के साथ कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने विश्वविद्यालयों को आर्थिक प्रबंधन पर ध्यान देने की जरुरत बताई। वित्तीय संसाधनों में वृद्धि के प्रयास किए जाने चाहिए। रिक्त पदों पर शीघ्रता से भर्ती करने और विश्वविद्यालयों की शुल्क एवं अर्थदंडों की व्यवस्था में भी एकरुपता लाने की जरुरत बताई। बैठक के प्रारम्भ में प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा श्री अनुपम राजन ने बैठक के एंजेंडे का बिन्दुवार प्रस्तुतिकरण दिया।

Hindi News / Bhopal / राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने विश्वविद्यालय आगे आएं, नैक मूल्यांकन जरुरी

ट्रेंडिंग वीडियो