scriptमानसून में खिल उठता है भारत के बीचो बीच बसा ये शहर, स्विट्जरलैंड-वेनिस की झीलें इसके आगे फेल! | Tourist Places In Bhopal situated Indias middle blooms in monsoon you forget Switzerland and Venice water beauty to come here | Patrika News
भोपाल

मानसून में खिल उठता है भारत के बीचो बीच बसा ये शहर, स्विट्जरलैंड-वेनिस की झीलें इसके आगे फेल!

Tourist Places In Bhopal : स्विट्जरलैंड की झीलें और वेनिस की वॉटर ब्यूटी भी झीलों के शहर भोपाल आकर भूल जाएंगे आप! सितंबर महीने में शहर में स्तित ये डैम्स दे रहे हैं विदेशी डेस्टिनेशंस को टक्कर। आइये जानें इनके बारे में..।

भोपालSep 12, 2024 / 04:26 pm

Faiz

Tourist Places In Bhopal
Tourist Places In Bhopal : बारिश के मौसम ( Rainy Season ) की खूबसूरती को अगर करीब से जानना है तो मध्य प्रदेश ( MP Tourism ) से बेहतर विकल्प कहीं और नहीं मिलेगा। देश के दिल में बसने वाला ये राज्य पर्यटन के क्षेत्र में भी भारत ही नहीं दुनियाभर के लोगों के दिलों में खास जगह रखता है। मानसून सीजन में इसकी सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं।
घनी हरियाली, बारिश की बूंदे और ठंढी हवाएं आपको नेचर के और करीब ले जाती है। ऐसे में अगर आपको इसका यहां घूमने का लुफ्त उठाना है तो ज्यादा दूर नहीं एमपी का एक ही शहर आपको इसका भरपूर एहसास करा देगा। झीलों के शहर भोपाल ( City of Lakes Bhopal ) में बारिश के मौसम में कई डैम के गेट ( bhopal dams ) खोल दिए जाते हैं जो खूबसूरत झरनों के रूप में नजर आते हैं। ये खूबसूरत नजारे, यहां आने वाले हर किसी को अपना दीवाना बना देते हैं। आइये जानते हैं भोपाल के उन डैम्स के बारे में, जहां मानसूनी सीजन में दूर-दूर से आए लोगों का यहां की खूबसूरती देखने के लिए जमावड़ा लगा रहता है।
यह भी पढ़ें- MP Famous Sweets : क्या आपने खाए एमपी के ये लजीज पकवान? नहीं तो अभी अधूरा है आपका मीठे का शौक

-भदभदा डैम ( Bhadbhada Dam )

Tourist Places In Bhopal
मानसून सीजन में भदभदा डैम आकर्षण का केंद्र बन जाता है। आस-पास बिछी हरियाली की चादर और डैम के खुले गेट से झरने की तरह दिखने वाली पानी की धाराएं देख खुद व खुद लोगों की नजरें और कदम ठहर जाते है। भदभदा राजधानी भोपाल के सबसे पुराने डैम में से एक है। यहां भोपाल ही नहीं बल्कि दूर-दूर से लोग इसकी सुंदरता को अपने कैमरे में कैद करने आते है। यह भोपाल से लगभग 10 किलोमीटर दूर है।
यह भी पढ़ें- वृन्दावन की तरह एमपी में मनी राधाष्टमी, राधे-राधे के जयकारों से गूंज उठा शहर, देखें अद्भुत नजारा

-कोलार डैम ( Kolar Dam )

Tourist Places In Bhopal
भोपाल से 35 किलोमीटर दूरी पर बना कोलार डैम एक खूबसूरत टूरिस्ट स्पॉट है। यहां आकर नेचर लवर इसकी हरियाली में खो जाते है। कोलार डैम मानसून के आलावा आम दिनों में भी अपनी चमक बरकरार रखता है। आप अपने फैमिली या दोस्तों संग यहां पिकनिक मनाने जा सकते है।

-केरवा डैम ( Kerwa Dam )

Tourist Places In Bhopal
अपने शांत वातावरण और सुंदर झील के लिए केरवा डैम चर्चा में बना रहता है। सुकून के पल बिताने के लिए अक्सर लोग यहां पहुंचते है। इसके आस-पास छोटी-बड़ी पहाड़ियों के नजरें लोगों को अपना दीवाना बना लेती है। इसकी दुरी भोपाल से लगभग 16 किलोमीटर। केरवा डैम आने वाले लोग पिकनिक के साथ बोटिंग का भी भरपूर मजा ले सकते है। लेकिन ऐसी जगहे जितनी सुंदर और अट्रैक्टिव लगती है उतनी खतरनाक भी होती है। इसलिए जरुरी है कि नजरों के साथ हादसों से बचने पर भी ध्यान दिया जाए।

-कलियासोत डैम ( Kaliyasot Dam )

Tourist Places In Bhopal
कलियासोत डैम भोपाल में मौजूद पॉपुलर सेल्फी स्पॉट्स में से एक है। मानसून सीजन में यहां लोगों की भारी भीड़ इकट्ठा होती है जो इन सुन्दर नजरों का खूब लुफ्त उठाती है।

Hindi News/ Bhopal / मानसून में खिल उठता है भारत के बीचो बीच बसा ये शहर, स्विट्जरलैंड-वेनिस की झीलें इसके आगे फेल!

ट्रेंडिंग वीडियो