scriptखुले में पेशाब करने वालों को माला पहनाकर दी समझाइश | spot fine by nagar nigam | Patrika News
भोपाल

खुले में पेशाब करने वालों को माला पहनाकर दी समझाइश

नगर निगम अधिकारियों ने लगाया स्पॉट फाइन

भोपालNov 07, 2019 / 11:20 am

सुनील मिश्रा

pesab.png

भोपाल/ नगर निगम द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 के तहत शहर में सफाई अभियान के साथ गंदगी फैलाने वालों पर स्पॉट फाइन की कार्रवाई जारी है। बुधवार को जोन-एक के संत हिरदाराम नगर बैरागढ़ में स्टेशन रोड सी.आर.पी.एफ लाइन के पास गली में पेशाब करने वाले लोगों को गांधीगिरी के माध्यम से समझाइश दी।

बैरागढ़ में बाजार क्षेत्र से लगी हुई इस गली में एक दर्जन से अधिक लोगों को खुले में पेशाब करते पाया गया और उन्हें फूलों की माला पहनाकर पास के टॉयलेट में भेजा गया। इसके साथ उनसे 450 रूपए स्पॉट फाइन भी वसूला गया। जोन एक के प्रभारी सहायक स्वास्थ्य अधिकारी रविकांत औदिच्य के नेतृत्व में गांधीगिरी के माध्यम से लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूक किया गया। गंदगी फैलाने वाले अन्य 09 लोगों पर स्पॉट फाइन की कार्यवाही करते हुए 2500 रुपये स्पॉट फाइन वसूला गया।

विभिन्न क्षेत्रों से हटाए अतिक्रमण, गंदगी फैलाने वालों पर किया स्पॉट फाईन

निगम अमले ने राजधानी के मुख्य रेल्वे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 06 की ओर वाले मार्ग पर अतिक्रमण कर यातायात को बाधित करने वालों के बड़ी संख्या में पान पार्लर, काउंटर, ठेले आदि हटाकर जप्त किए साथ ही अतिक्रमण एवं गंदगी करने वालों पर स्पॉट फाईन की कार्यवाही करते हुए 30000 रुपये स्पॉट फाईन वसूला,

जबकि सेंट जेवियर स्कूल के कर्मचारी द्वारा कचरा जलाते पाए जाने पर 3000 रुपये स्पॉट फाईन किया साथ ही मीनाल के गेट नंबर 01 स्थित डेंटल मेडिकल द्वारा निगम के वाहन में बॉयोमेडिकल वेस्ट डालने पर 5000 रुपये स्पॉट फाईन किया। कटारा हिल्स स्थित स्वामी विवेकानन्द परिसर के पास से अवैध रूप से निर्मित 01 टपरे को हटाया जबकि एम्स हॉस्पिटल के पास अतिक्रमण कर ठेले लगाने वालों के अनेक अतिक्रमणों को हटाया।

आठ हजार से अधिक अवैध विज्ञापन बोर्ड हटाए

नगर निगम, भोपाल द्वारा शहर के विभिन्न क्षेत्रों के मुख्य मार्गाें, चौराहों एवं व्यस्ततम बाजारों सहित अन्य स्थानों के बिजली के खंभों, बस स्टापों एवं अन्य स्थलों पर अवैध रूप से लगाए गए छोटे-बड़े विज्ञापन बोर्ड, होर्डिंग, फ्लेक्स बैनर, कट-आउट निकालने की कार्यवाही जारी है। निगम अमले ने पांच दिन में लगभग 08 हजार से अधिक छोटे-बड़े विज्ञापन बोर्ड, होर्डिंग, कटआउट, फ्लेक्स, बैनर इत्यादि को हटाने की कार्यवाही की और यह प्रचार सामग्री को निगम के स्टोर में जमा कराई गई है।

Hindi News / Bhopal / खुले में पेशाब करने वालों को माला पहनाकर दी समझाइश

ट्रेंडिंग वीडियो