scriptस्पेन लॉरिंग तकनीक…चार दिन में स्टील ब्रिज को 16 इंच नीचे कर पीलर्स पर जमाया गया | Patrika News
भोपाल

स्पेन लॉरिंग तकनीक…चार दिन में स्टील ब्रिज को 16 इंच नीचे कर पीलर्स पर जमाया गया

भोपाल.मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट के तहत गणेश मंदिर से डीआरएम चौराहा रेलवे ओवरब्रिज में लांच किए स्टील ब्रिज को स्पेन लॉरिंग तकनीकी से पीलर्स पर जमाया गया। स्टील ब्रिज पीलर्स पर 16 इंच ऊंचे जैको स्टूल पर रखा गया था। ब्रिज को पीलर्स पर फिक्स करने इस स्टूल को ही स्पेन लॉरिंग तकनीक से हटाया गया। […]

भोपालSep 25, 2024 / 10:49 am

देवेंद्र शर्मा

Lucknow Metro

Lucknow Metro

भोपाल.
मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट के तहत गणेश मंदिर से डीआरएम चौराहा रेलवे ओवरब्रिज में लांच किए स्टील ब्रिज को स्पेन लॉरिंग तकनीकी से पीलर्स पर जमाया गया। स्टील ब्रिज पीलर्स पर 16 इंच ऊंचे जैको स्टूल पर रखा गया था। ब्रिज को पीलर्स पर फिक्स करने इस स्टूल को ही स्पेन लॉरिंग तकनीक से हटाया गया। ये इतनी धीमी प्रोसेस रही कि चार दिन का समय लग गया। सामान्यतौर पर नजर भी नहीं आया कि ब्रिज में कोई हलचल या कंपन हो रहा। इसके लिए 15 प्रशिक्षित कर्मचारी काम पर लगाए गए थे।
200 टन के चार जैक पर रखा था ब्रिज

  • ब्रिज को सीधे पीलर्स पर स्थापित नहीं किया। ब्रिज को रखने पीलर्स के दोनों कोनों पर जैक रखे गए। कुल चार जैक का उपयोग किया गया। इसे धीरे-धीरे हटाया और ब्रिज को फिक्स किया। ये प्रक्रिया 19 सितंबर को शुरू की थी जो 23 सितंबर सोमवार को पूरी हुई। रेलवे लाइन के स्टील ब्रिज और रोड के स्टील ब्रिज को आपस में जोड़ने के लिए बीच में सीसी गर्डर व वाया डक्ट डाली जा रही है।
स्टील ब्रिज पर अब ट्रैक का काम शुरू
  • स्टील ब्रिज पर अब ट्रैक का काम शुरू कर दिया गया है। रोड का स्टील ब्रिज भी तैयार हो रहा है और अगले पंद्रह से बीस दिन में ये काम पूरा होकर स्थापित कर दिया जाएगा। इसके बाद आमजन के लिए डीआरएम क्रॉसिंग का रास्ता खुल जाएगा।

Hindi News / Bhopal / स्पेन लॉरिंग तकनीक…चार दिन में स्टील ब्रिज को 16 इंच नीचे कर पीलर्स पर जमाया गया

ट्रेंडिंग वीडियो