scriptइस एक उपाय से 10 दिन में तेजी से घटेगा वजन, डायबिटिज और कैंसर का खतरा होगा कम | Secret of fitness eat low glycemic index food lose weight in 20 days without exercise dieting | Patrika News
भोपाल

इस एक उपाय से 10 दिन में तेजी से घटेगा वजन, डायबिटिज और कैंसर का खतरा होगा कम

अगर आपको गुलाब जामुन की प्लेट ऑफर की जाए, तो एक गुलाब जामुन खाने के बाद भी अगर आपका मन और ललचाने लगता है या फिर खाना खाने के बाद भी आपको लगता है कि अब कुछ और खाना चाहिए, तो इस खबर को जरूर पढ़ लें, क्योंकि ये आपकी हेल्थ के लिए बड़े काम की हो सकती है…

भोपालJan 05, 2024 / 09:56 am

Sanjana Kumar

secret_of_fitness_lose_weight_in_some_days_without_exercise_and_dieting.jpg

दरअसल यहां आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे हाई जीआई फूड खा-खाकर तेजी से मोटापे का शिकार होते हैं और 10 बीमारियों को अपने पास बुलाते हैं। इस खबर में हम आपको बता रहे हैं कि बिना डाइटिंग और एक्ससाइज किए आप किस तरह अपने वजन को कंट्रोल में रख सकती हैं और 10 बीमारियों से बच सकती हैं।शुगरी फूड आपकी सेहत के सबसे बड़े दुश्मन होते हैं। डायटिशियन विजेयता शर्मा आपको बता रही हैं कि Secrete of Fitness…

हाई जीआई फूड

आपको बता दें कि शुगर एक हाई जीआई फूड है। हाई जीआई फूड यानी ऐसा खाना जिसे खाते ही इंस्टेटली आपकी बॉडी का ग्लूकोज लेवल हाई हो जाता है।

हाई जीआई फूड कैसे बनाता है डायबिटिक

कैसे हाई जीआई फूड हमें डायबिटिक बना देता है, इसे एक उदाहरण से समझा जा सकता है। यदि आप गुलाब जामुन खा रहे हैं। एक पीस खाते ही दूसरा पीस खाते हैं फिर मन चाहे तो तीसरा भी। इसके बाद आप नमकीन खाते हैं या फिर पोटेटो चिप्स या फिर कुछ और ऐसी चीजें जिनमें शुगर है लेकिन यह आपको पता ही नहीं होता। ऐसे में आपका ग्लूकोज लेवल इंस्टेंटली हाई होने लगता है, यही इंस्टेंटनेस हाई ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करने के लिए पैंक्रियाज इंसुलिन रिलीज करता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इंसुलिन हमारी बॉडी में एक लिमिट तक ही बनता है। इसके इंस्टेंटली हाई होने से यह बनना बंद हो जाता है। इंसुलिन का न बनना ही आपको बताता है कि आप अब एक डायबिटिक पेशेंट बन चुके हैं और अब आपको दवाओं की जरूरत पड़ेगी।

कैसे आप हो सकते हैं कैंसर के मरीज

दरअसल हमारी बॉडी में कैंसर सेल्स पहले से ही मौजूद होते हैं। लेकिन वे स्लिपिंग मोड में होते हैं यानी एक्टिव नहीं होते। शुगरी फूड इन्हें एक्टिव करते हैं। एक तरीके से ये शुगरी फूड कैंसर सेल्स का खाना है। जिसका ज्यादा इस्तेमाल इन सेल्स को एक्टिव कर कैंसर का खतरा बढ़ाता है।

इंस्टेट एनर्जी लेकिन, इम्यूनिटी कर देते हैं कम

जैसे ही आप कोई भी शुगरी फूड लेते हैं, उसके खाते ही आपकी इम्यूनिटी वीक हो जाती है और ये करीब 2-3 घंटे तक वीक ही रहती है। वहीं अगर आप शुगरी फूड कंटीन्यूसली खाते हैं तो इम्यूनिटी वीकनेस भी कंटीन्यूसली बनी रहती है।

शुगर में नहीं होते न्यूटरीशन्स

शुगर या चीनी गन्ने से तैयार की जाती है। लेकिन जो चीनी आपके घरों में पहुंचती है वह रिफाइंड होती है। चीनी को रिफाइंड करने का प्रोसेस गन्ने से तैयार चीनी में रहने वाले कुछ विटामिन्स, मिनरल्स और प्रोटीन जो हमारी बॉडी की नीड है वही हमें नहीं मिलता।

ऐसे भी करते हैं बीमार

– ज्यादा शुगरी फूड का इस्तेमाल आपके ब्रेन फंक्शन को भी बुरी तरह इफेक्ट करने लगता है।

– इससे आपको कॉन्स्टिपेशन यानी कब्ज की समस्या हो सकती है।
– शुगरी फूड आपकी भूख बढ़ाने वाले फूड होते हैं।

– इसलिए जहां आपको सलाह है कि हाई जीआई फूड से परहेज करें या फिर कम से कम खाएं।

ऐसे पहचाने हाई जीआई फूड
– जिनमें कार्ब ज्यादा होता है

– वहीं शुगरी फूड आइटम

– लेकिन सच तो यही है कि ये हाई जीआई फूड ही हैं।

– और अगर मीठा खाने का मन है तो खजूर खाएं, गुड़ खाएं और हेल्दी, फिट, हैप्पी बने रहें।
– ALL The Best For Happy, Healthier and Stress Free Life

Hindi News/ Bhopal / इस एक उपाय से 10 दिन में तेजी से घटेगा वजन, डायबिटिज और कैंसर का खतरा होगा कम

ट्रेंडिंग वीडियो