scriptरेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, प्लेटफॉर्म पर QR Scan करते ही मिलेगा टिकट, लाइन में लगने की झंजट खत्म | railway passengers tickets will be available as soon as you QR scan on platform | Patrika News
भोपाल

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, प्लेटफॉर्म पर QR Scan करते ही मिलेगा टिकट, लाइन में लगने की झंजट खत्म

जनरल (अनारक्षित) टिकट का भुगतान करने के लिए अब यात्रियों को लंबी लंबी लाइन में लगकर टिकट कलेक्ट करने की झंझट से छुटकारा मिल गया है।

भोपालFeb 26, 2024 / 03:10 pm

Faiz

news

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, प्लेटफॉर्म पर QR Scan करते ही मिलेगा टिकट, लाइन में लगने की झंजट खत्म

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल रेलवे स्टेशन पर भारतीय रेल मंडल ने यात्रियों के लिए बड़ी सुविधा की शुरुआत की है। जनरल (अनारक्षित) टिकट का भुगतान करने के लिए अब यात्रियों को लंबी लंबी लाइन में लगकर टिकट कलेक्ट करने की झंझट से छुटकारा मिल गया है। अब टिकट काउंटर पर भोपाल रेल मंडल ने क्यूआर को़ स्केनर लगा दिए हैं, जिन्हें स्कैन करके आप अपना जनरल टिकट तत्काल पा सकते हैं।

भोपाल रेल मंडल ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत भोपाल स्टेशन के सिंगल यूटीएस काउंटर पर क्यूआर कोड स्कैनिंग डिवाइस लगाई है। इससे रेल यात्रियों को टिकट के लिए लंबी लाइन लगाने से छुटकारा मिल जाएगा।

 

यह भी पढ़ें- अब एंबुलेंस के साथ हेलीकॉप्टर से भी मरीज को अस्पताल पहुंचाया जाएगा, केंद्रीय मंत्री की बड़ी घोषणा


डिजिटल इंडिया को देगा बढ़ावा

इस पहल से यात्रियों को डिजिटल भुगतान की आसान सुविधा मिल रही है। यह कदम डिजिटल इंडिया के उद्देश्य को बढ़ावा देगा और कैशलेस लेनदेन में मदद करेगा।


प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर शुरु हुई सुविधा

भोपाल मंडल पश्चिम मध्य रेलवे का पहला मंडल है जहां क्यूआर कोड डिवाइस लगाई गई है। यह सुविधा अभी भोपाल स्टेशन के प्लेटफॉर्म 1 पर स्थित काउंटर पर शुरू की गई है ताकि यात्रियों के फीडबैक भी लिए जा सकें।

Hindi News/ Bhopal / रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, प्लेटफॉर्म पर QR Scan करते ही मिलेगा टिकट, लाइन में लगने की झंजट खत्म

ट्रेंडिंग वीडियो