scriptवायरल ठीक होने के बाद परेशान कर रही ये खतरनाक बीमारी, जानें क्या है पोस्ट वायरल सिंड्रोम? | post viral Syndrome cases increased in MP know the symptoms treatment | Patrika News
भोपाल

वायरल ठीक होने के बाद परेशान कर रही ये खतरनाक बीमारी, जानें क्या है पोस्ट वायरल सिंड्रोम?

Post Viral Syndrome Symptoms Treatment: डॉक्टरों की सलाह-सावधानी बरतें, मास्क पहनें और इंफेक्शन से बचें, घर पर आराम करें, वायरल ठीक होने के एक महीने बाद तक परेशान हो रहे लोग…

भोपालOct 21, 2024 / 01:43 pm

Sanjana Kumar

Post Viral Syndrome
मौसम के संक्रमण काल में शहर के अस्पतालों में बुखार, खांसी और वायरल के मरीजों की भरमार है। एहतियात बरतने और समय से दवाएं लेने के बाद बुखार हफ्ते भर में ठीक हो रहा है। लेकिन इसका असर महीने भर तक दिख रहा है। कई मरीजों की शिकायत है कि वायरल ठीक होने के बाद उन्हें रात में नींद नहीं आती। जोड़ों में दर्द और खांसी की भी शिकायत कुछ मरीजों ने की है।

स्टेरॉयड से बचें

स्टेरॉयड और दर्द निवारक दवाइयों के सेवन से बचें। दर्द की दवाओं के सेवन से बीमारी बढ़ सकती है। इसकी जगह फलों का सेवन अधिक मात्रा में करें। साथ ही एंटीवायरल और एंटीबायोटिक के सेवन से भी बचें। इसकी जगह उचित आहार करें और शरीर को आराम दें।

महीनेभर भी रह सकते हैं लक्षण

डॉक्टर शेवर खान, एमडी, मेडिसिन ने बताया कि वायरल के ठीक होने के एक महीने तक मरीजों में दर्द और कमजोरी हो सकती है। वायरल से तुरंत ठीक हुए मरीजों को संक्रमण का खतरा भी ज्यादा होता है। इसीलिए मास्क पहनें और स्वच्छता बनाए रखें।

ये हैं लक्षण

वायरल बुखार ठीक होने के बाद भी कई लोगों में जुखाम, शरीर में दर्द, थकान, हाथ पैर में सूजन, अंदरूनी बुखार, उल्टी, चेहरा लाल पडऩा, कमजोरी और नींद न आने जैसे लक्षण हो सकते हैं।

डॉक्टर्स की सलाह

घर पर पोस्ट वायरल सिंड्रोम पर ध्यान देना आसान है। ऐसे समय पानी का ज्यादा सेवन करें, जूस पीए, लाल फल खाएं, लाइकोपीन से युक्त फल और सब्जी खाएं, शरीर को अधिक से अधिक आराम दें, ज्यादा भारी सामान न उठाएं।

Hindi News / Bhopal / वायरल ठीक होने के बाद परेशान कर रही ये खतरनाक बीमारी, जानें क्या है पोस्ट वायरल सिंड्रोम?

ट्रेंडिंग वीडियो