script3 बच्चों की मां ने माइक पर ऐसा क्या बोल दिया….PM मोदी ने भी कर दी तारीफ ! | PM Modi praised MP Women Lalita, mother of 3 children ! | Patrika News
भोपाल

3 बच्चों की मां ने माइक पर ऐसा क्या बोल दिया….PM मोदी ने भी कर दी तारीफ !

भोपाल/शिवपुरी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पक्के घरों के लिए पीएम जनमन के अंतर्गत पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के 1 लाख लाभार्थियों को पहली किस्त जारी की।

भोपालJan 16, 2024 / 01:09 pm

Astha Awasthi

2.jpg

narendra modi

इस मौके पर कहा कि एक तरफ अयोध्या में दिवाली मनाई जा रही है, आदिवासी समुदाय के एक लाख लोग भी दिवाली मना रहे हैं। राम मंदिर अभिषेक के सम्मान में 11 दिन के उपवास के दौरान माता शबरी को याद करना स्वाभाविक है। राम की कहानी उनके बिना संभव नहीं। दशरथ पुत्र राम तभी दीनबंधु राम बन सके, जब शबरी के झूठे बेर खाए।

भगवान श्रीराम से भक्ति का रिश्ता सर्वोच्च बताया गया है। चाहे वह त्रेता में राजाराम की कहानी हो या वर्तमान स्थिति, गरीबों, वंचितों और आदिवासियों के बिना कल्याण संभव नहीं है। इस दौरान उन्होंने महिलाओं और बच्चियों से बात की। इसमें सीएम डा. मोहन यादव ने भी उज्जैन से वर्चुअल शिरकत की।

3 बच्चों की मां ललिता, सब को कुछ न कुछ

प्रधानमंत्री ने महिलाओं से चर्चा की। जैसे ही शिवपुरी का नंबर आया तो बोलने के लिए तैयार ललिता सहरिया ने जब एक सांस में पूरी योजनाएं गिनाईं तो पीएम भी न हतप्रभ रह गए। बोले कि इतनी तेज तो हम भी नहीं बोल सकते। कार्यक्रम में लगाई बड़ी स्क्रीन पर पीएम दोपहर 12 बजे आए। संचालक ने जैसे ही हातौद का नाम लिया तो ललिता ने माइक थामा और बोलना शुरू हो गईं।

पीएम ने ललिता से पूछा कि वहां ठंड कैसी है, तो जवाब मिला बहुत ठंड है। इसके बाद पीएम ने पूछा-परिवार में कौन-कौन हैं? इस पर ललिता ने कहा-पति रामसेवक, तीन बच्चे हैं। बड़ी बेटी छठीं में पढ़ती है, उसका नाम लाड़ली लक्ष्मी में है, छात्रवृत्ति मिलती है, दूसरा बेटा कक्षा दो में जाता है, उसे ड्रेस मिली, स्कूल में भोजन मिलता है। तीसरा बेटा आंगनबाड़ी में जाता है। समूह का नाम शीतला मैया है, जिसमें गोशाला का संचालन कर रहे हैं।

ललिता ने ये बातें एक सांस में बोलने के बाद कहा कि जी सर। उसकी स्पीड सुन पीएम बोले कि ललिताजी आप तो सुपर फास्ट बोलती जा रही हैं, इतना तेज तो हम भी नहीं बोल पाते।

पीएम ने पूछा गांव का प्लान, तो फिर आई विद्या

पीएम ने मध्यप्रदेश की ललिता से गांव का प्लान पूछा तो कहा-विद्या दीदी बताएंगी। विद्या ने बताया कि ब्याह हातौद में हुआ तो झोपड़ी में पानी टपकता था। पापा से कहा कि कैसी जगह पटक दिया। पापा ने कहा, तुम्हारा भी अच्छा घर होगा, लाइट-पानी होगा। आज सपना पूरा हो गया और हमारा सुंदर सा मकान है, लाइट व पानी के अलावा पक्की सड़क भी बन गई है। विद्या ने बताया कि मैं समूह चलाती हूं। जनमन योजना में हमारे बच्चों के आधार व जातिप्रमाण पत्र बन गए, हमारा सेट मंजूर हो गया।

विद्या ने पूर्व में गांव की परेशानियां बताने के बाद कहा कि अब गांव बहुत सुंदर हो गया है। पहले हमारे गांव में गाड़ी नहीं आती थी तो गांव की महिलाओं डिलेवरी के लिए भी नहीं ले जा पाते थे। पक्की सड़क बनने के बाद अब फोन लगाते ही, एंबुलेंस घर आती है और ले जाती है।

किसी को रिश्वत न दें

पीएम ने कहा कि आदिवासी समुदायों की सभी इच्छाएं अब पूर्ण होंगी, क्योंकि सरकार ने पीएम-जनमन मेगा अभियान पर 23,000 करोड़ रुपये से अधिक खर्च करने की योजना बनाई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश तभी विकसित हो सकता है जब समाज में कोई भी पीछे न छूटे और सरकारी योजनाओं का लाभ सभी तक पहुंचे। उन्होंने लाभार्थियों से सख्ती से कहा कि वे इन लाभों के लिए किसी को भी रिश्वत न दें। अगर योजनाएं कागजों पर चलती रहीं, तो वास्तविक लाभार्थी को ऐसी किसी भी योजना के अस्तित्व के बारे में कभी पता नहीं चलेगा।पीएम-जनमन महाअभियान के अंतर्गत सरकार ने उन सभी नियमों को बदल दिया है जो बाधा उत्पन्न करते थे। प्रधानमंत्री ने ग्राम सड़क योजना का उदाहरण दिया, जिससे पिछड़ी जनजातियों के गांवों तक सड़कों की पहुंच संभव हो सकी।

ये राशि जारी की

पीएम ने आवास योजना के एक लाख लाभार्थियों को पहली किस्त भी जारी की। इसके साथ ही 893 करोड़ रुपए लागत के 541 टोलों में 1200 किमी सड़क निर्माण, 298 करोड़ रूपये की लागत के 70 हजार 263 घरों में विद्युतीकरण परियोजना, 20 करोड़ रूपये की लागत के 405 वन धन विकास केन्द्रों, 126 करोड़ रूपये की लागत के 916 आंगनवाड़ी केन्द्रों, 270 करोड़ रूपये की लागत के 450 मल्टीपरप्स केन्द्रों, 275 करोड़ रुपए की लागत के 100 छात्रावासों, 34 करोड़ रूपये की लागत के 100 मोबाइल मेडिकल यूनिट्स और 240 करोड़ रुपए की लागत के 206 मोबाइल टॉवर की मंजूरी प्रदान की।

Hindi News/ Bhopal / 3 बच्चों की मां ने माइक पर ऐसा क्या बोल दिया….PM मोदी ने भी कर दी तारीफ !

ट्रेंडिंग वीडियो