scriptबच्चों को भी मिलेगी पेंशन, सरकार ने शुरू की वात्सल्य योजना, लगेंगे ये डॉक्यूमेंट्स | NPS Vatsalya Scheme: Government has started Vatsalya Yojana, these documents will be required | Patrika News
भोपाल

बच्चों को भी मिलेगी पेंशन, सरकार ने शुरू की वात्सल्य योजना, लगेंगे ये डॉक्यूमेंट्स

NPS Vatsalya Scheme: बच्चों की वित्तीय स्थिति को मजबूत करने के लिए NPS वात्सल्य योजना को हाल ही में लांच किया गया है।

भोपालSep 20, 2024 / 02:17 pm

Astha Awasthi

NPS Vatsalya Scheme

NPS Vatsalya Scheme

NPS Vatsalya Scheme: बच्चों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए सरकार की ओर से एक अहम पहल की गयी है। सरकार ने निवेश के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म भी लॉन्च किया है इस योजना के तहत माता-पिता अपने बच्चे के लिए पेंशन खाते खोल सकेंगे और इसमें निवेश करके बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए योगदान दे सकेंगे।
जानकारी के लिए बता दें कि ये योजना भारत सरकार के द्वारा दी जा रही है लेकिन इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश के लोगों को भी मिलेगा।

क्या है एनपीएस वात्सल्य योजना

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में ‘एनपीएस वात्सल्य योजना’ की शुरूआत की है। इस योजना के तहत माता- पिता को पेंशन खाते में निवेश कर अपने बच्चों के भविष्य के लिए बचत करने की सुविधा दी गई है। माता -पिता ऑनलाइन या बैंक के जरिए योजना का लाभ ले सकते है। इस योजना के तहत हर साल न्यूनतम 1000 रुपये अकाउंट में डाले जा सकते है,अधिकतम की कोई सीमा नहीं है।
योजना में पैसा जमा कराने के शुरुआत के तीन साल बाद माता-पिता शिक्षा या चिकित्सा से संबंधित खर्चों के लिए कुल जमा का 25 फीसदी तक निकाल सकते है। यह सुविधा बच्चे के 18 साल के होने तक 3 बार मिलेगी।
NPS Vatsalya Scheme

कितना है सालाना औसत रिटर्न

इस योजना के तहत सालाना औसत रिटर्न 14% है। यदि तीन साल के बच्चे के लिए आप हर महीने 15,000 का निवेश 15 साल तक करते हैं, और इस पर 14% वार्षिक रिटर्न मिलता है, तो 15 साल बाद यह राशि लगभग 91.93 लाख हो जाएगी।

योजना के लिए पात्रता

-इस योजना का लाभ नाबालिग बच्चों (18 वर्ष से कम आयु) को मिलेगा।
-यह योजना उन भारतीय नागरिकों के लिए है जो अपने बच्चों के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने के लिए दीर्घकालिक निवेश करना चाहते हैं।

Hindi News/ Bhopal / बच्चों को भी मिलेगी पेंशन, सरकार ने शुरू की वात्सल्य योजना, लगेंगे ये डॉक्यूमेंट्स

ट्रेंडिंग वीडियो