scriptस्टेशन के हर नल से निकलेगा आरओ वॉटर | now ro water will supply from all tabs of bhopal railway station | Patrika News
भोपाल

स्टेशन के हर नल से निकलेगा आरओ वॉटर

मंडल ने स्टेशन पर लगे नलों में आरओ वाटर सप्लाई की तैयार की योजना
 

भोपालJun 11, 2018 / 09:34 am

Sumeet Pandey

news

bhopal station

भोपाल@रिपोर्ट -शिवनारायण साहू.

भोपाल रेल मंडल के अधिकारियों की योजना ने यदि मूर्तरूप लिया तो जल्द ही भोपाल स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को यहां प्लेटफार्म पर लगे नलों से मुफ्त में आरओ वाटर मिलने लगेगा। मंडल के अधिकारियों ने पूरे स्टेशन पर आरओ वाटर सप्लाई की योजना तैयार की है। इसके लिए यहां पर पहले से लगे आरओ वाटर प्लांट का विस्तार करने की तैयारी है।

इसके पीछे रेलवे का उद्देश्य स्टेशन पर बिकने वाले बोतलबंद पानी की बिक्री को हतोत्साहित करना है। अधिकारियों की मानें तो धीरे-धीरे स्टेशन पर बोतलबंद पानी की बिक्री को पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा।

बता दें कि भोपाल रेलवे स्टेशन पर आरओ वाटर सप्लाई के लिए रेलवे ने लगभग 40 लाख रुपए कीमत का आरओ प्लांट लगा रखा है। रेलवे का दावा है कि इस प्लांट से वर्तमान में प्लेटफार्म नंबर 01, 02, 03 और 05 पर प्यूरीफाइड आरओ वाटर सप्लाई किया जा रहा है। इसी प्लांट का विस्तार कर स्टेशन के सभी प्लेटफॉर्म पर लगे नलों से यात्रियों को सीधे आरओ वाटर दिया जाएगा।

 

स्टेशन पर प्रतिदिन बिकता है ०५ लाख रुपए का बोतलबंद पानी
रेलवे के आंकड़ों के अनुसार भोपाल रेलवे स्टेशन पर प्रतिदिन लगभग ०५ लाख रुपए कीमत का बोतलबंद पानी बिकता है। एक अनुमान के अनुसार अकेले भोपाल स्टेशन पर लगभग ३० से ४० हजार बोतलबंद पानी की बिक्री होती है। इसमें ०८ तरह के लोकल ब्रांड शामिल हैं।

यह है आंकड़ा
स्टेशन पर प्रतिदिन आने वाली ट्रेनों की संख्या-१७०

स्टेशन पर आने वाले यात्रियों की संख्या-लगभग ०१ लाख
प्रतिदिन बोतलबंद पानी की खपत-३० से ४० हजार

 

भोपाल स्टेशन पर बोतलबंद पानी को हतोत्साहित करने और यात्रियों को शुद्ध और साफ पानी उपलब्ध कराने के लिए आरआे प्लांट के विस्तार की योजना है। यहां पर पहले से लगे आरआे प्लांट का और विस्तार कर सभी प्लेटफॉर्म पर यात्रियों को आरआे वाटर उपलब्ध कराया जाएगा।

– शोभन चौधरी, डीआरएम भोपाल मंडल

 

Hindi News/ Bhopal / स्टेशन के हर नल से निकलेगा आरओ वॉटर

ट्रेंडिंग वीडियो