scriptदुनिया के सबसे बड़े आयोजन में कम पड़ गई 90 एकड़ जगह | Nearly 10 lakh people attended the Alami Tablighi Ijtima | Patrika News
भोपाल

दुनिया के सबसे बड़े आयोजन में कम पड़ गई 90 एकड़ जगह

पंडाल का दो बार हुआ विस्तार, दुआ-ए-खास के साथ आज समापन, उठेंगे लाखों हाथ

भोपालNov 21, 2022 / 07:24 am

deepak deewan

ijitma_bhopal_2022.png

भोपाल. आलमी तब्लीगी इज्तिमा के तीसरे दिन रविवार को इज्तिमा स्थल पर लोगों की तादाद बढ़ गई। इसे दुनिया के सबसे बड़े आयोजन के रूप में जाना जाता है. ईंटखेडी में इज्तिमा स्थल पर इस बार करीब 10 लाख लोगों ने शिरकत की. लाखों लोगों के लिए विशाल इज्तिमास्थल भी छोटा पड़ गया.

यहां इस बार करीब 90 एकड़ में पंडाल लगाया गया था जोकि रविवार को पूरी तरह भर चुका था। दोपहर बाद इसका विस्तार किया गया। आयोजन से जुड़े लोगों ने बताया कि पंडाल का दो बार विस्तार किया गया. सोमवार को सुबह 11 बजे दुआ ए खास होगी। इसी के साथ इसका समापन हो जाएगा।

जो दुनिया में आया है, लौटकर अल्लाह के पास जाएगा: मौलाना साद
रविवार को उलेमा के बयान के साथ शुरुआत हुई। फजिर में बताया कि दुनिया में जो आया है, उसे लौटकर अल्लाह के पास जाना है। दिल्ली मरकज से आए मौलाना साद साहब ने ये बात कही।

ये बातें खास
इज्तिमा आयोजन में इस बार विदेशी जमातें नहीं आई है। इज्तिमा के इतिहास में यह पहली बार हुआ है। यहां करीब 20 देशों से लोग शामिल होने आते हैं। कोविड के बाद यह पहला आयोजन है।
फिजूल खर्ची पर रोक के लिए इस साल होने वाले इज्तिमाई निकाह भी इस बार नहीं हुए। करीब 500 सामूहिक निकाह यहां पर होते थे।
इस बार एक नई जमात बॉटल जमात देखने को मिली। इसमें शामिल लोगों को यहां खाली बॉटल और प्लास्टिक जमा करने का जिम्मा है। सफाई इंतजामों के तहत ये काम कर रही हैं।

महिलाओं को खास दर्जा, एहतराम करें
रविवार को बयान में मौलवी फारुख साहब ने कहा कि इस्लाम में महिलाओं को खास एहतराम, उसके लिए खास दर्जे रखे गए हैं। मौलाना शमीम साहब ने अल्लाह पर यकीन और इसी से कामयाबी की बात कही। मौलाना यूसुफ साहब ने कहा कि जमातों में अच्छी बात सिखाना अल्लाह की रजा का रास्ता है।

जमाती का इंतकाल
आलमी तबलीगी इज्तिमा में अमरावती से शिरकत करने आए 72 साल के शेख इस्माइल का हार्ट अटैक आने से इंतकाल हो गया। इनके शव को एंबुलेंस के जरिए उनके घर रवाना कर दिया गया है।

एक से डेढ़ टन सब्जी, 16 टन चावल की खपत
बताया गया एक से डेढ़ टन से ज्यादा सब्जियों का इस्तेमाल हो चुका है। खाने पीने के 44 स्टाल में चावल सबसे ज्यादा बन रहे हैं। पहले दिन यानि शुक्रवार को करीब दो टन चावल की खपत हुई थी। उसके बाद करीब 5 टन और रविवार को यह करीब 8 से 9 टन हो गया है। इस तरह 15-16 टन का उपयोग हुआ है।

Hindi News / Bhopal / दुनिया के सबसे बड़े आयोजन में कम पड़ गई 90 एकड़ जगह

ट्रेंडिंग वीडियो