scriptमध्यप्रदेश विधानसभा में नए विधायकों का स्वागत, प्रोटेम स्पीकर गोपाल भार्गव ने दिलाई शपथ | mp vidhan sabha first session 2023 Live Updates | Patrika News
भोपाल

मध्यप्रदेश विधानसभा में नए विधायकों का स्वागत, प्रोटेम स्पीकर गोपाल भार्गव ने दिलाई शपथ

MP Assembly Winter Session- आमजन घर से ही देख सकेंगे शपथ, सत्ता पक्ष में सीएम- डिप्टी सीएम के बाद चौथे नंबर पर बैठेंगे शिवराज, 16वीं विधानसभा: 20 को राज्यपाल का अभिभाषण, 21 को चर्चा

भोपालDec 18, 2023 / 03:26 pm

Manish Gite

vidhan_sabha_live.png

16वीं विधानसभा का पहला सत्र सोमवार 18 दिसंबर से शुरू हो रहा है। 21 दिसंबर तक चलने वाले चार दिवसीय सत्र के दौरान नवनिर्वाचित विधायकों का शपथ ग्रहण हो रहा है। प्रोटेम स्पीकर गोपाल भार्गव उन्हें शपथ दिलवा रहे हैं। नई विधानसभा में इस बार नया यह हो रहा है कि विधायकों का शपथ ग्रहण कार्यक्रम एवं उस दौरान की सदन की कार्यवाही लाइव हो रही है। 20 दिसंबर को विधानसभा अध्यक्ष का निर्वाचन होगा।

अध्यक्ष के निर्वाचन के बाद राज्यपाल का अभिभाषण होगा। इसी दिन राज्यपाल के अभिभाषण पर कृतज्ञता ज्ञापन प्रस्ताव भी होगा। अगले दिन यानी 21 दिसंबर को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी। अन्य शासकीय कार्य भी होंगे। इसी सत्र के दौरान राज्य सरकार सप्लीमेंट्री बजट भी सदन में पेश करेगी। इसमें जरूरी खर्चों के लिए राशि का प्रावधान किया जा रहा है। चालू वित्तीय वर्ष का यह दूसरा सप्लीमेंट्री बजट होगा। इससे पहले प्रोटेम स्पीकर गोपाल भार्गव ने विधानसभा सत्र की तैयारियों का जायजा लिया, परिसर का निरीक्षण भी किया।

 

Live Updates

01.00 pm

इस दौरान भाजपा और कांग्रेस के दिग्गज नेता मौजूद थे। मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव, शिवराज सिंह चौहान, कैलाश विजयवर्गीय, राजेंद्र शुक्ला, प्रहलाद पटेल, कांग्रेस नेताओं में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंगार, अजय सिंह, जयवर्धन सिंह, रामनिवास रावत आदि मौजूद थे।

12.30 PM

नरेंद्र सिंह तोमर ने विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया।

12.00 PM

एक के बाद एक सभी नव निर्वाचित विधायकों ने शपथ ली।

11.24 AM

कांग्रेस विधायक अजय सिंह ने शपथ ग्रहण की। इनके बाद जयंत मलैया ने विधानसभा की सदस्यता ग्रहण की।

11.22 AM

पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी विधानसभा के सदस्य के रूप में शपथ ग्रहण की। शिवराज सिंह चौहान पहले नंबर से अब चौथी कुर्सी में बैठे हुए हैं। इनके बाद नरेंद्र सिंह तोमर ने विधानसभा सदस्य के रूप में शपथ ग्रहण की। इनके बाद कैलाश विजयवर्गीय ने शपथ ग्रहण की।

https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw
11.20 AM

प्रोटेम स्पीकर गोपाल भार्गव ने सबसे पहले मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव को विधानसभा सदस्य के रूप में शपथ दिलाई। इसके बाद नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंगार ने शपथ ग्रहण की। सिंगार के बाद डिप्टी सीएम बनाए गए जगदीश देवड़ा ने विधानसभा सदस्य के रूप में शपथ ग्रहण की। इनके बाद डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ला ने भी विधानसभा सदस्य के रूप में शपथ ग्रहण की।
11.00 AM

मध्यप्रदेश विधानसभा का सत्र शुरू। प्रोटेम स्पीकर गोपाल भार्गव ने संभाली कुर्सी। सभी सदस्य विधानसभा में मौजूद।

https://twitter.com/DrMohanYadav51/status/1736623047145112054?ref_src=twsrc%5Etfw

संसद में सेंध के बाद विधानसभा में अलर्ट

संसद की सुरक्षा में सेंध के बाद इस बार विधानसभा में सुरक्षा व्यवस्था और सत की है। विधायकों को भी सुरक्षा जांच से गुजरना होगा। उन्हें परिचय पत्र दिखाना होगा। परिचय पत्र न होने पर जीत का प्रमाण पत्र दिखाना होगा। दर्शक दीर्घा में भी संख्या सीमित रखी है। दर्शक दीर्घा के लिए एक विधायक की अनुशंसा पर एक व्यक्ति को ही प्रवेश मिलेगा। आगंतुकों को भी परिचय-पत्र दिखाना होगा। इसके लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड या फिर अन्य सरकारी एजेंसी की ओर से जारी परिचय-पत्र हो सकता है। निरीक्षण के बाद प्रोटेम स्पीकर भार्गव ने मीडिया से तैयारियों पर संतोष जाहिर किया। संसद में सेंध के बाद विधानसभा परिसर में सीमित लोगों को प्रवेश दिया जाएगा।

 

बदला-बदला सा नजर आएगा सदन

सुबह 11 बजे से शुरु होने वाले सत्र में इस बार सदन का नजारा बदला-बदला सा दिखेगा। पहली पंक्ति में सबसे आगे बैठने वाले शिवराज अब चौथे नंबर पर होंगे। पहली पंक्ति में सदन के नेता सीएम डॉ. मोहन यादव नजर आएंगे। विपक्ष में सबसे पहले उमंग सिघार होंगे। इसके पहले सदन में उनका स्थान 129वें नंबर पर था।

 

कमलनाथ नहीं रहेंगे

कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और छिंदवाड़ा विधायक कमलनाथ विधानसभा के पहले सत्र में उपस्थित नहीं रहेंगे। विधानसभा सचिवालय में उन्होंने इसकी सूचना भेज दी है।

Hindi News/ Bhopal / मध्यप्रदेश विधानसभा में नए विधायकों का स्वागत, प्रोटेम स्पीकर गोपाल भार्गव ने दिलाई शपथ

ट्रेंडिंग वीडियो