scriptMP Rain: IMD की भविष्यवाणी, प्री- मानसून 30 जिलों में कराएगा तूफानी आंधी-बारिश, ALERT | MP Rain: IMD predicts, pre-monsoon will stormy rain in more than 30 districts, ALERT | Patrika News
भोपाल

MP Rain: IMD की भविष्यवाणी, प्री- मानसून 30 जिलों में कराएगा तूफानी आंधी-बारिश, ALERT

Monsoon In MP: मौसम विभाग ने बुरहानपुर, बड़वानी, झाबुआ, धार, इंदौर, देवास, पांढुर्णा, बालाघाट, बैतूल, हरदा, रतलाम, उज्जैन, छिंदवाड़ा, सिवनी और मंडला जिलों के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है ।

भोपालJun 09, 2024 / 08:06 am

Ashtha Awasthi

weather in bhopal 10 days

weather in bhopal 10 days

Monsoon In MP: इन दिनों प्री-मानसून एक्टिविटी के चलते शहर के कई हिस्सों में बूंदाबांदी का सिलसिला जारी है। इसके चलते भोपाल के शहरवासियों को गर्मी से राहत मिली है। शुक्रवार देर रात्रि में शहर के कई हिस्सों में बौछारे पड़ी। शनिवार को भी शहर में बादल छाए रहे, इसके चलते दिन में तीखी गर्मी से लोगों को राहत मिली। बादल, बौछारों के कारण एक ही दिन में तापमान में 6 डिग्री की गिरावट आ गई और तापमान 41.4 डिग्री से लुड़ककर 35.4 डिग्री पर पहुंच गया। शहर में 47 दिनों बाद अधिकतम तापमान 35 डिग्री पर पहुंचा है।
ये भी पढ़ें: तूफानी स्पीड से 3 घंटे बाद आ रहा प्री-मानसून, भोपाल सहित 6 संभागों में बारिश का अलर्ट

12 से 15 जून के बीच आ सकता है मानसून

दोपहर तक मौसम सुहाना, फिर हल्की धूप शहर में शनिवार को सुबह से ही मौसम खुशनुमा था। शहर में बादल छाए हुए थे और हल्की हवा भी चल रही थी। इसके चलते लोगों को गर्मी से निजात मिली। दोपहर ढाई बजे के बाद हल्की धूप भी खिली। दक्षिण पश्चिम मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है, संभावना है कि मध्य प्रदेश में 12 से 15 जून के बीच कभी भी मानसून प्रवेश कर सकता है।
अगर 12 जून को मानसून प्रवेश करता है तो पिछले पांच वर्ष में तीसरी बार ऐसा होगा कि मानसून तय तारीख से पहले आएगा। अनुमान है कि इस बार दक्षिणी हिस्से छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी-बालाघाट से मानसून प्रदेश में प्रवेश कर सकता है।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने बुरहानपुर, बड़वानी, झाबुआ, धार, इंदौर, देवास, पांढुर्णा, बालाघाट, बैतूल, हरदा, रतलाम, उज्जैन, छिंदवाड़ा, सिवनी और मंडला जिलों के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है । 60 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा और ओलावृष्टि का भी अलर्ट है। वहीं विदिशा, रायसेन, सीहोर, भोपाल, नर्मदा पुरम, खंडवा, खरगोन, अलीराजपुर, शाहजहांपुर, आगर, मालवा, नीमच, मंदसौर, अशोकनगर, ग्वालियर, भिंड, मुरैना, शिवपुरी, सतना, मैहर, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, पन्ना, दमोह और सागर जिलों में बारिश का येलो अलर्ट, 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं ,वज्रपात की आशंका जताई जा रही है।

Hindi News/ Bhopal / MP Rain: IMD की भविष्यवाणी, प्री- मानसून 30 जिलों में कराएगा तूफानी आंधी-बारिश, ALERT

ट्रेंडिंग वीडियो