scriptMP Mein Barish: बारिश मचाएगी ‘तांडव’, अगले कुछ घंटों में इन जिलों में बारिश का ALERT | MP Mein Barish Heavy Rain Alert Warning issued by IMD Weather Forecast | Patrika News
भोपाल

MP Mein Barish: बारिश मचाएगी ‘तांडव’, अगले कुछ घंटों में इन जिलों में बारिश का ALERT

MP Mein Barish: मध्यप्रदेश में मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है, इसी बीच मंगलवार को मानसून ने रतलाम, मंदसौर समेत 17 जिलों दी दस्तक…

भोपालJun 25, 2024 / 10:20 pm

Shailendra Sharma

MP RAIN
MP Mein Barish: मध्यप्रदेश में दक्षिण पश्चिमी मानसून (monsoon) के आने के साथ ही बारिश (rain) का सिलसिला शुरू हो चुका है। मानसून तेज रफ्तार से पूरे प्रदेश में फैल रहा है और मंगलवार को मानसून ने रतलाम, मंदसौर, झाबुआ, नीमच, आगर, शाजापुर, राजगढ़, गुना, शिवपुरी, अशोकनगर, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, सतना, मैहर, रीवा और मऊगंज जिलों में दस्तक दे दी है। मौसम विभाग (weather department) के मुताबिक एक साथ 7 वेदर सिस्टम एक्टिव (weather system active) होने से मध्यप्रदेश में जल्द ही झमाझम बारिश की संभावना है।

अगले 24 घंटे इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने मंगलवार को अगले 24 घंटे के लिए जो पूर्वानुमान जारी किया है उसके मुताबिक लगभग पूरे प्रदेश में कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश की संभावना है।

ORANGE ALERT: बैतूल, अलिराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम जिलों में मध्यम बारिश की आशंका के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में 40 किमी. की रफ्तार से आंधी चलने के साथ ही बिजली गिरने की भी संभावना है।
YELLOW ALERT- भोपाल, विदिशा, रायसेन, सिहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, हरदा. बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगरमालवा, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडौरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, मैहर, पांढुर्णा जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।
weather alert

एक साथ ये वेदर सिस्टम एक्टिव

  • दक्षिण गुजरात पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात और इस चक्रवात से लेकर मध्य प्रदेश से होते हुए झारखंड तक एक द्रोणिका बनी हुई है।
  • दक्षिण-पूर्वी राजस्थान पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात और इस चक्रवात से लेकर मध्य प्रदेश से होते हुए बांग्लादेश तक भी एक द्रोणिका बनी हुई है।
  • महाराष्ट्र से लेकर केरल तक एक द्रोणिका बनी हुई है। अलग-अलग स्थानों पर बनी इन मौसम प्रणालियों के असर से अरब सागर से नमी मिल रही है और रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला बना हुआ है।

Hindi News / Bhopal / MP Mein Barish: बारिश मचाएगी ‘तांडव’, अगले कुछ घंटों में इन जिलों में बारिश का ALERT

ट्रेंडिंग वीडियो