scriptLok Sabha Election 2024 : दूसरे चरण की 6 सीटों पर शाम 6 बजे तक 58.35% मतदान, देखें Live | MP Lok sabha election 2024 phase 2 voting in satna tikamgarh rewa damoh khajuraho and hoshangabad | Patrika News
भोपाल

Lok Sabha Election 2024 : दूसरे चरण की 6 सीटों पर शाम 6 बजे तक 58.35% मतदान, देखें Live

lok sabha election 2024 second phase : दूसरे चरण में मध्य प्रदेश की टीकमगढृ, रीवा, दमोह, सतना, खजुराहो और होशंगाबाद सीटों पर मतदान जारी..देखें पल-पल का अपडेट सिर्फ पत्रिका.कॉम पर…।

भोपालApr 26, 2024 / 07:12 pm

Faiz

loksabha election 2nd phase election in mp
मध्‍य प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों पर शाम 6 बजे तक का वोटिंग परसेंट सामने आ गया है। शाम 6 बजे तक प्रदेश की 6 सीटों पर दूसरे चरण मेें 58.35 फीसदी वोटिंग हुई है। सबसे ज्यादा वोटिंग होशंगाबाद में 67.16 और सबसे कम वोटिंग रीवा में 48.67 प्रतिशत हुई है।

शाम 6 बजे तक वोटिंग परसेंटेज

खजुराहो में 56.44 प्रतिशत
टीकमगढ़ में 59.79 प्रतिशत
दमोह में 56.18 प्रतिशत
रीवा में 48.67 प्रतिशत
सतना में 61.17 प्रतिशत
होशंगाबाद में 67.16 प्रतिशत

इन सभी सीटों पर 80 उम्मीदवारों का सियासी भविष्य ईवीएम में कैद हो गया। यहां पिछले लोकसभा चुनाव में औसत मतदान 67.75 प्रतिशत रहा था।बात करें पिछली बार यानी 2019 के लोकसभा चुनाव की इन्हीं 6 सीटों (टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा और होशंगाबाद) पर भाजपा ने कब्जा जमाया था। इस बार के पहले चरण के चुनाव में हुए कम मतदान को देखते हुए चुनाव आयोग, भाजपा और कांग्रेस समेत अन्य राजनीतिक दल आमजन से बढ़ चढ़कर वोट करने की अपील कर रहे हैं, ताकि वोट फीसद बढ़ाया जा सके।
फिलहाल, आज मध्य प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों पर प्रदेश के कुल 1 करोड़ 11 लाख 62 हज़ार 470 मतदाता 80 प्रत्याशियों का फैसला ईवीएम में कैद करेंगे। संबंधित सीटों पर पुरुष 5832333, महिला 5329972, थर्ड जेंडर वोटर्स की संख्या 155 है। इन सीटों पर 12 हजार 828 मतदान केंद्र बनाए गए है। 1 हजार 136 मतदान केंद्र महिला मतदानकर्मी संचालित करेंगी। 498 आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए। 32 मतदान केंद्र दिव्यांग मतदानकर्मी संचालित करेंगे।

Live Updates

01.55 pm

दोपहर 01 बजे तक का वोटिंग प्रतिशत आया सामने, जानें अबतक कहां कितना मतदान

  • खजुराहो लोकसभा सीट पर 37.89 फीसद मतदान हुआ।
  • रीवा लोकसभा सीट पर 31.85 फीसद मतदान हुआ।
  • सतना लोकसभा सीट पर 40.83 फीसद मतदान हुआ।
  • होशंगाबाद लोकसभा सीट पर 45.71 फीसद मतदान हुआ।
  • टीकमगढ़ लोकसभा सीट पर 40.21 फीसद मतदान हुआ।
  • और दमोह लोकसभा सीट पर कुल 37.57 फीसद मतदान हुआ है।
election voting
01.03 pm

पथरिया में चुनाव बहिष्कार जैसी स्थिति

election voting
दमोह. पथरिया विधानसभा के मतदान केंद्र कनारी 177 में चुनाव बहिष्कार जैसी स्थिति बन गई है। यहां दोपहर 1 बजे तक यहां सिर्फ 14 वोट ही डाले गए। लोगों को समझाइश देने एसडीएम घरों घर पहुचकर लोगों से बातचीत कर रहे हैं।
———————-

12.00 pm

अभिनेता आशुतोष राणा ने किया मतदान

election voting
फिल्म एक्टर आशुतोष राणा भी नरसिंहपुर जिले की होशंगाबाद लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाले गड़रवाड़ा में मतदान करने पहुंचे। इस दौरान अभिनेता आशुतोष राणा ने देश-प्रदेश के लोगों से बढ़-चढ़कर मतदान करने की अपील की है।
———————-

11.59 am

दुल्हन ने पहले डाला वोट, फिर ससुराल के लिए विदाई

election voting
कटनी. सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल में दुल्हन ने सबसे पहले देश के लिए फर्ज निभाया। उन्होंने मतदान केंद्र में विदाई से पहले मतदान किया। पुलिंग बूथ पर पहुंचकर के मताधिकार का प्रयोग करते हुए दुल्हन फिर ससुराल के लिए रवाना हुई। संयोगिता निषाद निवासी आधार काप जगमोहन दास वार्ड ने मताधिकार का प्रयोग किया।
———————

11.52 am

शरीर में कोई जान नहीं, फिर भी मतदान का अजब उत्साह

election voting
दमोह संसदीय में सागर के बंडा में उमावि मगरधा के पूर्व प्राचार्य वार्ड नंबर 8 में रहने वाले के.सी जैन का शरीर वैसे तो पैरालिसिस से ग्रस्त है। इसी के चलते उन्हें कहीं भी व्हीलचेयर पर चलते हैं, लेकिन लोकतंत्र के पर्व पर आज वोट डालने से नहीं चूके। जैन ने अपने 38 साल की सेवा काल में शिक्षक और प्राचार्य की नौकरी करते हुए स्वयं भी चुनाव ड्यूटी कई बार की। कुछ समय पहले उनके शरीर के कुछ हिस्से में पैरालिसिस हो गया था, लेकिन जैसे-जैसे चुनाव सामने आता गया, उनमें उत्साह बढ़ता गया और वह मतदाता पर्ची, आधार कार्ड वगैरह संभालकर रखने लगे। निर्वाचन अमला दिव्यांगों के लिए जब घर पर वोट डलवाने पहुंचा तो उन्होंने वोट डालने से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा कि वो खुद मतदान केंद्र पहुंचकर ही वोट डालेंगे।हुआ भी यही, आज वे पुत्र अरविंद जैन, पत्नी विद्या जैन के साथ मतदान केंद्र क्रमांक 149 शासकीय उमावि बंडा व्हीलचेयर पर पहुंचे और मतदान किया।
———————

11.48 am

चुनाव ड्यूटी के दौरान वन रक्षक को आया हार्ट अटैक

election voting
दमोह लोकसभा क्षेत्र के रहली पुलिस सेक्टर मोबाइल क्रमांक 24 में तैनात वनरक्षक श्रीराम पांडे को काछी पिपरिया मतदान केन्द्र पर हार्ट अटैक आ गया है। पुलिस आरक्षक 952 सुधीर गोस्वामी द्वारा CPR दिया गया, जिससे उनकी जान बच गई। इसके तुरंत बाद ही सेक्टर मोबाइल 24 से थाना प्रभारी रेहली को अवगत कराया गया। फिलहाल, उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कर लिया गया है।
———————-

11.47 am

दुल्हनों ने किया मतदान

election voting
election voting
छतरपुर लोकसभा आम निर्वाचन 2024 में शुक्रवार को छतरपुर जिले के ग्राम कैड़ी में दुल्हन मनीषा कुशवाहा और छतरपुर शहर के वार्ड नंबर 32 में रहने वाली रश्मि सेन ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
——————–

11.45 am

पहले चरण से धीमा चल रहा मतदान

मध्य प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों पर सुबह 11 बजे तक हुए मतदान का कुल प्रतिशत सामने आ गया है। अबतक सभी सीटों पर कुल 28.15% वोटिंग हुई है। जो पपहले चरण के मतदान के मुकाबले भी काफी कम है। वहीं, वोटिंग प्रतिशत पर गौर करें तो अबतक सबसे ज्यादा होशंगाबाद में 32.40 फीसद और सबसे कम रीवा में 24.46 फीसद वोटिंग हुई है।
———————-

11.44 am

सुबह 11 बजे तक का वोटिंग प्रतिशत आया सामने, जानें अबतक कहां कितना मतदान

  • खजुराहो लोकसभा सीट पर 28.14 फीसद मतदान हुआ।
  • रीवा लोकसभा सीट पर 24.46 फीसद मतदान हुआ।
election voting
  • सतना लोकसभा सीट पर 30.32 फीसद मतदान हुआ।
  • होशंगाबाद लोकसभा सीट पर 32.40 फीसद मतदान हुआ।
  • टीकमगढ़ लोकसभा सीट पर 26.96 फीसद मतदान हुआ।
  • और दमोह लोकसभा सीट पर कुल 26.84 फीसद मतदान हुआ है।
election voting
11.17 am

मतदान के प्रति उत्साह की तस्वीर

election voting
दमोह लोकसभा के अंतर्गत आने वाले मजरा गांव से 3 माह की बेटी को लेकर घोघरा पैदल लेकर आईं चंदा पति मोहन अदिवासी और रोशनी पति घनश्याम। दोनों महिलाओं ने वोटिंग करके मतदान के प्रति जागरूकता का अहम संदेश दिया है।
———————-

10.59 am

मतदान का बहिष्कार

election voting
दमोह लोकसभा सीट की दमोह विधानसभा के अंतिम छोर के गांव बासनी में ग्रामीणों ने यहां मतदान का बहिष्कार कर दिया। गांव में जारी भीषण जल संकट और अन्य समस्याओं को लेकर ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया, जिसकी जानकारी लगते ही प्रशासनिक टीम ग्राम बासनी पहुंची, जहां एसडीएम और सीईओ जनपद ने ग्रामीणों को समझाश दी। तत्काल ही मौके पर पीएचई और जल निगम की टीमें बुलाकर समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए। इसके बाद ग्रामीण मतदान के लिए यहां सुबह 8.50 बजे वोट डालने के लिए तैयार हुए। इसके बाद भी सुबह 10 बजे तक यहां करीब 80 वोट ही डाले जा सके थे।
ग्रामीणों के अनुसार, इलाके में जल संकट बड़ी समस्या है। पीने का पानी तो मानों नसीब ही नहीं है। इसकी जानकारी कई बार प्रशासन और जनप्रतिनिधियों को दी जा चुकी है, लेकिन अबतक इस गंभीर समस्या का निराकरण नहीं हुआ है। प्रशासन की उदासीनता से नाराज ग्रामीणों ने आज मतदान का बहिष्कार कर दिया। हालांकि वह चाहते हैं कि मतदान हो, यही वजह है कि अधिकारियों की समझाइश और आश्वासन के बाद यहां मतदान शुरू हो सका।
10.58 am

दिव्यांग सलीम ने डाली वोट

election voting
election voting
नर्मदापुरम जिले के अंतर्गत आने वाली होशंगाबाद लोकसभा के मतदान केंद्र क्रमांक 121 खपरिया किशोर ग्राम पंचायत उटिया किशोर में ही दिव्यांग युवक सलीम ने भी मतदान किया। दोनों हाथ न होने के बावजूद सलीम ने मतदान करते हुए लोकतंत्र में सहभागिता का महत्व समझाया। उन्होंने कहा कि सभी देशवासियों को मतदान करके अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए।
———————-

10.48 am

मतदान करने पहुंचा नव विवाहित युगल

election voting
नर्मदापुरम जिले के अंतर्गत आने वाली होशंगाबाद लोकसभा के मतदान केंद्र क्रमांक 121 खपरिया किशोर ग्राम पंचायत उटिया किशोर में नव विवाहित युगल ने मतदान किया।
10.43 am

पंडित धीरेंद्र शास्त्री ने किया मतदान, दिया खास संदेश

छतरपुर. बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने मतदान किया। उन्होंने कहा है कि जिन लोगों को मतदान करने का अधिकार है, उन सभी लोगों को मतदान जरूर करना चाहिए। पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने अपने गृह ग्राम गढ़ा में मतदान किया। बता दें कि पंडित शास्त्री ने खजुराहो लोकसभा सीट के लिए मतदान किया है।
———————-

10.37 am

सबसे बुजुर्ग महिला ने किया मतदान

election voting
नर्मदापुरम जिले के अंतर्गत आने वाली होशंगाबाद लोकसभा सीट के पचमढ़ी नगर की सबसे ज्यादा उम्र 106 साल की बुजुर्ग महिला मतदाता श्रीमती कस्तूरी शुक्ला ने मतदान केंद्र क्रमांक 153 पर पहुंचकर खुद तो मतदान किया ही, साथ ही साथ लोगों से भी मतदान करने की अपील की है।
———————-

10.32 am

पहले मतदान, फिर दूल्हा चढ़ा घोड़ी

election voting
दमोह लोकसभा की रहली विधानसभा के गढ़ाकोटा में दूल्हे ने पहले मतदान किया, फिर घोड़ी पर बैठकर बारातियों के साथ अपनी दुल्हनिया लेने रवाना हुआ।
———————-

10.13 am

पुलिस अधीक्षक ने टीम के साथ किया मतदान

election voting
कटनी. मतदान क्रमांक 177 जैन स्कूल में नगर पुलिस अधीक्षक ख्याति मिश्रा ने किया मतदान। टीम के साथ मतदान करने के बाद फोटो खिंचवाकर सोशल मीडिया पर भी किया शेयर।, लोगों से कहा लोकतंत्र के उत्सव में सभी भागीदारी निभाएं।
———————–

10.10 am

विदाई से पहले दुल्हन का मतदान

election voting
दमोह लोकसभा के मडियादो मतदान केंद्र नंबर 25 पर विदाई से पहले दुल्हन सोनाली पिता प्रमोद सोनी द्वारा पहुंचकर मतदान किया गया। बता दें कि सोनाली का विवाह जबलपुर में हुआ है, लेकिन उसकी शर्त थी कि वो मतदान के बाद ही अपने ससुराल के लिए विदा होगी, जिसे दूल्हे ने खुशी खुशी मान लिया। इसके बाद दुल्हन मतदान करने पहुंची।
——————-

10.05 am

वोट डालने पहुंचे दूल्हे राजा, लगी लंबी कतार

election voting
election voting
रायसेन जिले के उदयपुरा विधानसभा में होशंगाबाद संसदीय सीट के लिए मतदान जारी है। दिलावन में एक दूल्हा भी वोट डालने पहुंचा। उदयपुरा में सुबह लगी लंबी कतार।
——————–

10.00 am

पहले मतदान फिर विदाई

election voting
विधानसभा क्षेत्र बहोरीबंद के ग्राम अगौध की नवविवाहिता माधवी यादव ने विदाई के पहले मतदान किया। माधवी का विवाह 25 अप्रैल की रात को हुआ है। माधवी ने 26 अप्रैल को अपनी विदाई से पहले अगौध ग्राम के मतदान केन्द्र क्रमांक 285 में मतदान करने के बाद अपने ससुराल पन्ना जिले के डुहली ग्राम के लिए विदा हुईं।
——————–

9.51 am

नाराज हुए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष

खजुराहो के बूथ क्रमांक 125 पर मतदान 7:56 मिनिट पर शुरु हुआ, जिस पर वीडी शर्मा ने नाराजगी व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि इस संबंद में हमने कलेक्टर से बात कर ली है। इलेक्शन कमीशन से भी बात करेंगे।
————————-

9.50 am

मतदान का बहिष्कार

रीवा. रीवा जिले के गंगेव जनपद क्षेत्र के भौखरी गांव के लोगों ने भी मतदान का बहिष्कार किया है। पानी, सड़क और अन्य स्थानीय समस्याओं को लेकर गांव के लोगों ने मतदान से दूरी बनाने की बात कही है। इसी तरह घोपी गांव में भी लोगों ने मतदान का बहिष्कार करने का ऐलान किया है। प्रशासन ने इन मतदान केन्द्रों में स्थानीय आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं, शिक्षकों एवं अन्य कर्मचारी से मतदान करने को कहा है ताकि मतदान निरंक नहीं जाए।
——————–

9.45 am

पहले चरण से भी धीमा चल रहा मतदान

मध्य प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों पर 9 बजे तक हुए मतदान का कुल प्रतिशत सामने आ गया है। अबतक सभी सीटों पर कुल 13.84% वोटिंग हुई है। खास बात ये है कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण के दौरान सुबह 9 बजे तक 15% से ज्यादा वोटिंग हो चुकी थी। फिलहाल, वोटिंग प्रतिशत पर गौर करें तो अबतक सबसे ज्यादा होशंगाबाद में 15.95 फीसद और सबसे कम रीवा में 13.27 फीसद वोटिंग हुई है।
——————–

9.42 am

भाजपा नेता प्रह्लाद सिंह पटेल ने किया मतदान

मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री और भाजपा नेता प्रह्लाद सिंह पटेल नरसिंहपुर के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचे। मतदान के बाद उन्होंने कहा, मैंने अपना वोट डाल दिया है। मैं अन्य सभी लोगों से भी मतदान की अपील करता हूं।
——————–

9.41 am

शुरु नहीं हुआ मतदान

मध्य प्रदेश के सतना लोकसभा क्षेत्र के चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र में आने वाले पोलिंग बूथ क्रमांक 92 में अभी तक मतदान शुरू नहीं हो सका है। इस पोलिंग में पिंडरा, खांतार, मवान और बरहा गांव आते हैं। पोलिंग में फिलहाल मतदाताओं की भीड़ जमा हो चुकी है।
9.40 am

सुबह 9 बजे तक का वोटिंग प्रतिशत आया सामने, जानें अबतक कहां कितना मतदान

  • खजुराहो लोकसभा सीट पर 13.44 फीसद मतदान हुआ।
  • रीवा लोकसभा सीट पर 13.27 फीसद मतदान हुआ।
loksabha election 2nd phase election in mp
  • सतना लोकसभा सीट पर 13.59 फीसद मतदान हुआ।
  • होशंगाबाद लोकसभा सीट पर 15.95 फीसद मतदान हुआ।
  • टीकमगढ़ लोकसभा सीट पर 13.36 फीसद मतदान हुआ।
  • और दमोह लोकसभा सीट पर कुल 13.34 फीसद मतदान हुआ है।
9.33 am

यहां मतदाताओं को दिए जा रहे लकी कूपन

रीवा. लोकसभा सीट पर मतदान प्रतिशत को बढ़ावा देने के लिए रीवा जिला प्रशासन और स्थानीय व्यापारियों ने मतदाताओं को लकी कूपन देने की अनोखी पहल शुरु की है। इसमें शहर के अलग-अलग व्यापारिक प्रतिष्ठानों में छूट दिए जाने का प्रावधान है। देखें वीडियो…।
———————-

9.00 am

‘रोड नहीं तो वोट नहीं’ ग्रामीणों ने किया चुनाव बहिष्कार, बाद में माने

loksabha election 2nd phase election in mp
loksabha election 2nd phase election in mp
सतना में पोलिंग क्रमांक 299 किरहाई में रोड नहीं तो वोट नहीं, की मांग को लेकर ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया है। जानकरी लगते ही तहसीलदार और रामपुर बाघेलान थाना प्रभारी मौके पर पहुंचे हैं। अधिकारियों की लंबी समझाइश के बाद ग्रामीणों ने मतदान शुरु किया है।
————————-

8.15 am

मतदाताओं में दिख रहा उत्साह

कटनी. लोकतंत्र के महा महोत्सव में अपार उत्साह के बीच सुबह-सुबह लोग मतदान केंद्रों में पहुंचकर मतदान कर रहे हैं। धूप तेज होने से पहले ही लोकतंत्र के यज्ञ में आहुति देकर लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करने की फिक्र दिखाते नजर आ रहे हैं। सभी केंद्रों में सुबह से भीड़ पहुंच रही है। चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच यहां मतदान की प्रक्रिया जारी है। इस बार के चुनाव में उन युवाओं में खासा उत्साह है, जो पहली बार वोट डाल रहे हैं।
———————-

8.09 am

शासकीय माध्यमिक शाला में मतदाताओं की लंबी कतार

loksabha election 2nd phase election in mp
कटनी. खजुराहो लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले मुड़वारा विधानसभा क्षेत्र के शासकीय माध्यमिक शाला इमलिया मतदान केंद्र क्रमांक 263 में मतदान के लिए लगी लंबी कतार।
——————-

8.06 am

कलेक्टर और एसपी ने किया मतदान

loksabha election 2nd phase election in mp
loksabha election 2nd phase election in mp
कटनी. लोकतंत्र का महा महोत्सव आज फिर जारी है। दूसरे चरण में मुड़वारा, बहोरीबंद और विजयराघवगढ़ विधानसभा में मतदान प्रक्रिया जारी हो गई है। सुबह 7 बजे के बाद से ही मतदाता मतदान केंद्र में पहुंच कर वोटिंग कर रहे हैं। कलेक्टर अवि प्रसाद और पुलिस अधीक्षक अभिजीत कुमार रंजन ने भी मतदान करने पहुंचे। अभिजीत कुमार रंजन पुलिस अधीक्षक कटनी द्वारा आज प्रातः शासकीय माध्यमिक शाला झिंझरी स्थित मतदान केंद्र क्रमांक 243 पहुंच कर मतदान किया। साथ ही, सभी मतदाताओं से भी मतदान करने की अपील की।
——————–

7.58 am

यहां सुबह से ही लगी मतदाताओं की भीड़

loksabha election 2nd phase election in mp
रीवा लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाले कुठुलिया स्थित नानाजी देशमुख पशु चिकित्सालय विज्ञान विश्वविध्यालय पर बने पोलिंग बूथ पर सुबह 7 बजे से ही लोगों की भीड़ मतदान करने पहुंचने लगी है।
—————————–

7.11 am

मॉकपोल के बाद शुरू हुआ मतदान

दूसरे चरण की मध्य प्रदेश की खजरुराहो लोकसभा सीट पर सुबह ठीक 7 बजे सबसे पहले पोलिंग बूथों पर मॉकपोल प्रक्रिया की गई। मॉकपोल से जब पार्टियों के एजेंटों के संतुष्ट होने के बाद वोटिंग प्रक्रिया शुरू कराई गई। इस हाई प्रोफाइल सीट से भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा चुनाव लड़ रहे हैं। हालांकि उनके सामने इंडिया गठबंधन समर्थित प्रत्याशी है। ये सीट इंडिया गठबंधन में सपा के हिस्से में आई है। लेकिन सपा उम्मीदवार का नामांकन निरस्त हो गया था। ऐसे में वीडी शर्मा के सामने कोई सशक्त प्रत्याशी ही नहीं बचा है। ऐसे में अब उनके सामने अपने लिए अधिक से अधिक मतदान कराने का लक्ष्य रहेगा।

2019 में किसना हुआ मतदान ?

दूसरे चरण के चुनाव में शामिल सीटों में 2014 की तुलना में 2019 में मत फीसद में लबसे ज्यादा 16.92 फीसद बोढ़तरी खजुराहो लोकसभा सीट पर हुई थी। इसके बाद टीकमगढ़ में 16.42, दमोह में 10.52, होशंगाबाद में 8.41, सतना में 8.3 और रीवा में 6.65 फीसद मतदान अधिक रहा था।

निर्वाचन आयोग की अपील

पहले चरण में हुए कम मतदान से गड़बड़ाए राज्य के औसत मतदान में सुधार के लिए चुनाव आयोग के अधिकारी बूथ लेवल पर आफिसरों को लेकर लोगों के घर-घर पहुंचकर वोट करने की अपील करते नजर आए तो वहीं सभी राजनीतिक दलों के नेताओं ने भी जनता से अधिक से अधिक मतदान करने की अपील की है। साथ ही पत्रिका.कॉम भी सभी मतदाताओं से अपील करता है कि वो मतदान करके अपने मताधिकार का उपयोग जरूर करें।

Home / Bhopal / Lok Sabha Election 2024 : दूसरे चरण की 6 सीटों पर शाम 6 बजे तक 58.35% मतदान, देखें Live

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो