scriptव्यावसायिक गतिविधि बढ़ाने हटा दिया मुख्य द्वार | Main gate removed to increase business activity | Patrika News
भोपाल

व्यावसायिक गतिविधि बढ़ाने हटा दिया मुख्य द्वार

अरेरा कॉलोनी ई4 में बढ़ी रहवासियों की परेशानी

भोपालAug 23, 2021 / 01:12 am

Rohit verma

व्यावसायिक गतिविधि बढ़ाने हटा दिया मुख्य द्वार

व्यावसायिक गतिविधि बढ़ाने हटा दिया मुख्य द्वार

भोपाल. अरेरा कॉलोनी ई-4 में बढ़ती व्यावसायिक गतिविधियों ने रहवासियों की परेशानी बढ़ा दी है। सुरक्षा इंतजाम भी खतरे में है। हाल ही में कॉलोनी का गेट एक व्यावसायिक कॉम्प्लेक्स को रास्ता देने के लिए तोड़ दिया गया। इसे दस दिन हो गए, लेकिन फिर से लगाने के लिए कुछ नहीं किया गया। व्यावसायिक कॉम्पलेक्स निर्माण करने वाले और नगर निगम की अतिक्रमण शाखा के अफसरों की मिलीभगत से इसे हटाया गया और इसी मिलीभगत से इसे फिर से नहीं लगाया जा रहा है।
रहवासियों का कहना है कि सभी स्तरों पर शिकायतें की जा रही है, लेकिन सुनवाई नहीं हो रही। ई-4 में ही फाच्र्यून बिल्डर के अजय मोहगांवकर, समीर गुप्ता व अन्य ने आवासीय अनुमति पर व्यवसायिक कॉम्प्लेक्स बना रखे हैं और धड़ल्ले से यहां कारोबार किया जा रहा है। शिकायतों के बावजूद कार्रवाई नहीं की जा रही। इन कॉम्प्लेक्स से आवासीय क्षेत्र में आवजाही, पार्किंग व अन्य दिक्कत तो है ही, इनकी सुरक्षा में तोडफ़ोड़ से भविष्य में दिक्कत खड़ी हो सकती है।
रहवासी नितिन पोरवाल का कहना है कि इस क्षेत्र में बढ़ते व्यवसायिक कॉम्प्लेक्स को लेकर प्रशासन को निर्णय लेना चाहिए। अरेरा कॉलोनी में निगम के सर्वे के अनुसार 512 आवासीय परिसरों में व्यवसायिक गतिविधियां चल रही है। यहां प्लॉट नंबर 178, 99 और अन्य पर तो आवासीय अनुमति से निर्माण ही व्यवसायिक कर लिया गया।
शिकायतें प्राप्त हुई है। इसे देखने के लिए संबंधित अफसरों को कहा गया है। उनसे रिपोर्ट लेकर कार्रवाई की जाएगी।
विजय सावलकर, चीफ सिटी प्लानर, नगर निगम

सम्पत्तिकर, जलदर में 6 फीसदी की छूट
सम्पत्तिकर का भुगतान 31 अगस्त तक करने पर 6 प्रतिशत की विशेष छूट दी जा रही है। कोविड-19 काल के दृष्टिगत राज्य शासन द्वारा सम्पत्तिकर, जलदर व किराया आदि की बकाया राशियों का भुगतान 31 अगस्त तक करने पर अधिभार में विशेष छूट दिया जा रहा है। निगम आयुक्त केवीएस चौधरी ने निगम के राजस्व अमले को निर्देशित किया है कि अधिक से अधिक करदाताओं को छूट का लाभ पहुंचाने प्रेरित करें। कर अदायगी में सुगमता के लिए निगम के सभी वार्ड एवं जोन कार्यालय तथा नागरिक सुविधा केन्द्रों को 23 अगस्त से 31 अगस्त तक खोला जाएं।

Hindi News / Bhopal / व्यावसायिक गतिविधि बढ़ाने हटा दिया मुख्य द्वार

ट्रेंडिंग वीडियो