scriptMahila Shikshak Awas Yojana: महिला शिक्षकों के लिए खुशखबरी, मोहन सरकार देगी घर, जानें कैसे? | mahila shikshak awas yojana of madhya pradesh government how to get dream house know detail | Patrika News
भोपाल

Mahila Shikshak Awas Yojana: महिला शिक्षकों के लिए खुशखबरी, मोहन सरकार देगी घर, जानें कैसे?

Mahila Shikshak Awas Yojana: मध्य प्रदेश की मोहन सरकार प्रदेशभर की महिलाओं को सपनों का घर देने जा रही है। एमपी में 1 लाख से ज्यादा महिला शिक्षक, patrika.com पर पढ़ें किन महिला शिक्षकों को और कैसे मिलेंगे घर…

भोपालSep 12, 2024 / 12:38 pm

Sanjana Kumar

mp government scheme for mahila shikshak
Mahila Shikshak Awas Yojana: स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) सरकारी स्कूलों में पदस्थ महिला शिक्षकों (Women Teachers) के लिए आवास की व्यवस्था करेगा। इनके लिए फ्लैट बनाए जाने हैं। निर्माण के लिए हर जिले से पांच एकड़ खाली जमीन की जानकारी मांगी गई है। यहां 100- 100 शिक्षकों के लिए बहुमंजिला इमारत तैयार की जानी है। यह पहला मौका है जब विभाग शिक्षकों के लिए आवास की व्यवस्था होने जा रही है।

PWD ने जारी किए निर्देश, 7 दिन में दें ये जानकारी

लोक शिक्षण संचालनालय (PWD) ने इसके संबंध में निर्देश जारी किए हैं। सात दिन में जानकारी मांगी गई है। प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षकों की कमी है। इसकी एक मुख्य वजह आवास की व्यवस्था न होना बताया गया है। इसे आधार बनाते हुए स्कूल शिक्षा विभाग रहवासी क्षेत्रों को विकसित करने जा रहा है।

प्रदेश में एक लाख से ज्यादा महिला शिक्षक,लेकिन इन्हें मिलेगा लाभ

मध्यप्रदेश में 94 हजार स्कूल हैं। इनमें एक लाख से अधिक महिला शिक्षक हैं। ग्रामीण और दूरस्थ क्षेत्रों में इनकी संख्या 25 हजार से अधिक है। वहीं फिलहाल मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार गांवों और छोटे जिलों के स्कूलों में पदस्थ शिक्षकों के लिए ही घर का निर्माण कराने की तैयारी कर रहा है।
big news

तीन से पांच एकड़ जमीन की जरूरत

बहुमंजिला इमारतें तैयार की जाएगी। जहां शिक्षकों को फ्लैट दिए जाएंगे। इमारत बनाने के लिए तीन से पांच एकड़ जमीन की जरूरत होगी। जिला शिक्षा अधिकारियों को ऐसी जगहें चिन्हित करनी हैं। यह आवासीय क्षेत्र में होनी चाहिए वहीं परिवहन सुविधा यहां से आसान होना चाहिए।


Hindi News/ Bhopal / Mahila Shikshak Awas Yojana: महिला शिक्षकों के लिए खुशखबरी, मोहन सरकार देगी घर, जानें कैसे?

ट्रेंडिंग वीडियो