scriptकोरोना के नए वेरिएंट की आहट से पहले अलर्ट पर सरकार, ये है मध्य प्रदेश की तैयारी | Madhya Pradesh Government on alert before corona new variant | Patrika News
भोपाल

कोरोना के नए वेरिएंट की आहट से पहले अलर्ट पर सरकार, ये है मध्य प्रदेश की तैयारी

– कोरोना के नए वेरिएंट की आहट अलर्ट पर सरकार- स्टेट वायरोलॉजी लेबोरेटरी पहुंचे चिकित्सा शिक्षा मंत्री- लैबोरेटरी में व्होल जिनोम सिक्वेंसिंग मशीन का निरीक्षण- जीनोम सिक्वेंसिंग से कोरोना के नए वेरिएंट की होगी पहचान

भोपालDec 23, 2022 / 06:17 pm

Faiz

News

कोरोना के नए वेरिएंट की आहट से पहले अलर्ट पर सरकार, ये है मध्य प्रदेश की तैयारी

चीन समेत दुनिया के अलग – अलग देशों में एक बार फिर कोरोना के नए वेरिएंट ने त्राहिमाम मचा दिया है। इसे लेकर भारत की केंद्र सरकार ने भी राज्यों को सतर्कता बरतने के निर्देश दे दिए हैं। इन्हीं निर्देशों के तहत मध्य प्रदेश में कोरोना की आहट से पहले ही मध्य प्रदेश सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश के बाद राज्य के कई जिलों ने कोरोना सतर्कता से जुड़े दिशा निर्देश देने शुरु कर दिये हैं। साथ ही, प्रदेशभर के लोगों से अपील की जा रही है कि, बिना मास्क के सार्वजनिक स्थलों पर जाने से बचें। इसी के साथ प्रदेश में सतर्कता के मद्देनजर भी तैयारियां शुरु कर दी गई हैं।


इसी कड़ी में मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग राजधानी भोपाल में स्थित गांधी मेडिकल कॉलेज की स्टेट वायरोलॉजी लेबोरेटरी पहुंचे। यहां मंत्री सारंग ने लैबोरेटरी की व्होल जिनोम सिक्वेंसिंग मशीन का निरीक्षण किया। इस जीनोम सिक्वेंसिंग से कोरोना के नए वेरिएंट की पहचान हो सकेगी। मंत्री सारंग ने कहा कि, केंद्र सरकार के निर्देश पर पॉजिटिव केसों की जीनोम सिक्वेंसिंग की जा सकेगी।

https://youtu.be/CiSlCmDc6nQ

आपको बता दें कि, भोपाल के ही एम्स के बाद स्टेट वायरोलॉजी लेबोरेट्री में जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए गांधी मेडिकल कॉलेज में भी हो सकेगी भी हो सकेगी जिनोम सिक्वेंसिंग। मंत्री सारंग ने बताया कि, एक बार में 96 पॉज़िटिव केसों की जीनोम सिक्वेंसिंग हो सकेगी।

 

यह भी पढ़ें- महाकाल के दरबार पहुंचे एक्टर सोनू सूद, बोले- नंबर वही पुराना है, जब जरूरत लगे कॉल करें


प्रदेश में सिर्फ 4 केस एक्टिव

आपको बता दें कि, मध्य प्रदेश में मौजूदा समय में 43 हज़ार बेड और ऑक्सीजन भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। वहीं, विश्वास सारंग ने ये भी बताया कि, बीते दो दिनों के दौरान मध्य प्रदेश में कोई भी पॉजिटिव मरीज़ की पुष्टि नहीं हुई है। मौजूदा समय में प्रदेश में कोरोना के सिर्फ 4 एक्टिव मरीज़ हैं, वो भी होम आइसोलेशन में रहकर इलाज करा रहे हैं।


केंद्र के निर्देशों का करेंगे पालन- सारंग

मंत्री विश्वास सारंग ने ये भी बताया कि, आगामी समय में भी संक्रमण की रफ्तार बढ़ने पर केंद्र सरकार से प्राप्त होने वाले हर निर्देश का अक्षरशः पालन किया जाएगा। वहीं, प्रीकॉशन डोज़ पर मंत्री सारंग ने कहा वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। अबतक प्रीकॉशन डोज न लगवा पाने वालों से भी अपील की है कि, जितनी जल्दी संभव हो, अपना डोज लगवा लें।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8gkfxw

Hindi News / Bhopal / कोरोना के नए वेरिएंट की आहट से पहले अलर्ट पर सरकार, ये है मध्य प्रदेश की तैयारी

ट्रेंडिंग वीडियो