scriptदावाः धरती में से प्रकट हुए बजरंगबली, चोला चढ़ाने के लिए उमड़ पड़ी भीड़ | madhya pradesh Ancient Statue Found In farm During excavation | Patrika News
भोपाल

दावाः धरती में से प्रकट हुए बजरंगबली, चोला चढ़ाने के लिए उमड़ पड़ी भीड़

भोपाल जिले के बरखेड़ा अब्दुल्लाह गांव में खुदाई के दौरान हनुमान प्रतिमा मिली है। दावा किया जा रहा है कि हनुमानजी धरती में से खुद प्रकट हुए हैं। इसकी खबर फैलते ही भोपाल और उसके आसपास के बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का तांता लग गया।

भोपालJul 13, 2019 / 12:24 pm

Manish Gite

Ancient Statue Found

Ancient Statue Found

 

भोपाल। यहां से 25 किलोमीटर दूर स्थित बरखेड़ा अब्दुल्लाह गांव में खुदाई के दौरान ( During Excavation ) हनुमान प्रतिमा ( hanuman statue ) मिली है। दावा किया जा रहा है कि हनुमानजी धरती में से खुद प्रकट हुए हैं। इसकी खबर फैलते ही भोपाल और उसके आसपास के बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ( Devotee ) का तांता लग गया। शनिवार को भी लोग ( religious ) प्रतिमा के दर्शन करने के लिए उमड़ रहे हैं और भजन कीर्तन ( psalm ) शुरू हो गए हैं। हालांकि यह मूर्ति कितनी प्राचीन हैं इसकी जांच पुरातत्ववेत्ता ( Archaeologist ) करेंगे। प्रशासन ने ऐहतियातन भारी पुलिस बल ( police force ) भी तैनात कर दिया गया है।

 

मन्नत परिवार ट्रस्ट की सेक्रेटरी अनुराधा त्रिवेदी के मुताबिक पौधरोपण के दौरान खुदाई की जा रही थी। तभी जमीन में एक प्रतिमा दबी हुई दिखी। इसे ग्रामीणों ने बाहर निकाला। दावा किया जा रहा है कि धरती में से हनुमानजी खुद प्रकट हुए हैं। इसकी खबर फैलते ही बड़ी संख्या में आसपास के ग्रामीण बरखेड़ा अब्दुल्लाह पहुंचने लगे हैं। शनिवार को भी यह क्रम जारी है। यहां भजन कीर्तन शुरू हो गए हैं। लोग सिंदूर का चोला चढ़ाने लगे हैं।

 

Ancient Statue Found

मन्नत बाबा की है यह जमीन
मन्नत बाबा हनुतश्री भोपाल के मीनाल रेसीडेंसी में रहते हैं। यहां से 25 किलोमीटर दूर स्थित सूखी सेवनिया के पास बरखेड़ा अब्दुल्लाह में बाबा अनुतश्री की 4.50 एकड़ जमीन खरीद थी। वे यहां आश्रम बनवाना चाहते हैं। इसी जमीन पर बाबा ने चार साल पहले एक यज्ञ भी करवाया था। दावा किया जा रहा है कि हनुमानजी की यह प्रतिमा काफी प्राचीन हैं।

 

 

Ancient Statue Found

भारी पुलिस बल तैनात
बरखेड़ा अब्दल्लाह गांव में किसी विवाद की आशंका को देखते हुए भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। जमीन में हनुमान प्रतिमा निकलने के बाद सीएसपी अयोध्या नगर सुरेश दामले भी मौके पर पहुंच गए थे। दामले के मुताबिक मन्नत बाबा ने बताया कि वे काफी समय से इस स्थान पर बड़ा आश्रम बनाने का विचार कर रहे थे। गुरुवार को भगवान की मूर्ति स्वयं जमीन से प्रकट हो गई। हालांकि जिस जमीन पर यह मूर्ति निकली है, वो जमीन खुद बाबा हनुतश्री (मन्नत बाबा) की है। फिर भी ऐहतियात के तौर पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

 

पुरातत्ववेत्ता करेंगे जांच
पुलिस के मुताबिक खेत में मिली मूर्ति पूरी तरह से साफ-सुथरी है। इसकी प्राचीनता की जानकारी पुरातत्ववेता बता सकते हैं। इसमें कई सवालों का जवाब मिलेगा, जैसे इस क्षेत्र में यह मूर्ति क्यों मिली है, कितनी प्राचीन है। कौन से पत्थर की यह मूर्ति बनी है।

 

 

सोशल मीडिया पर वायरल हुई घटना
भोपाल से 25 किलोमीटर दूर एक खेत में मिली हनुमान प्रतिमा की खबर फैलते ही सोशल मीडिया पर भी यह घटना वायरल हो रही है। लोग इस पर तरह-तरह के कमेंट्स कर रहे हैं। कई लोग जय हनुमान लिखकर इसे अद्भुत घटना मान रहे हैं, तो कई लोग इसे किसी विवाद से बचने का एक तरीका भी मान रहे हैं। कोई इस घटना को बाबा का खेल बता रहा है।

(नोटः पत्रिका.कॉम अंधविश्वास को बढ़ावा नहीं देता है।)

Hindi News / Bhopal / दावाः धरती में से प्रकट हुए बजरंगबली, चोला चढ़ाने के लिए उमड़ पड़ी भीड़

ट्रेंडिंग वीडियो