scriptयहां आकार ले रहा सबसे लंबा ओवरब्रिज | longest overbridge is taking shape in Bhopal | Patrika News
भोपाल

यहां आकार ले रहा सबसे लंबा ओवरब्रिज

2022 के आखिर तक पूरा होगा ब्रिज

भोपालOct 13, 2021 / 09:32 am

deepak deewan

bpl_overbridge.png
देवेंद्र शर्मा भोपाल. शहर में गणेश मंदिर से गायत्री मंदिर ब्रिज का काम अब गति पकड़ रहा है। यह शहर का सबसे लंबा ओवरब्रिज होगा. ब्रिज के कुल 93 पीयर (पिलर) में से 22 का काम पूरा हो चुका है, जबकि 50 पीयर के लिए फाउंडेशन काम पूरा हो चुका। 21 पीयर के लिए फाउंडेशन का काम शुरू होना है। पीडब्ल्यूडी इस काम को करवा रही है।
विभाग के इंजीनियरों का दावा है कि जो पीयर बन चुके हैं, उन पर इसी माह कैप का काम शुरू करवाकर नवंबर में यहां स्लैब का काम शुरू कर दिया जाएगा। यानी जो 22 पीयर तैयार हो चुके हैं, वहां स्लैब बिछना शुरू हो जाएगी तो जहां फाउंडेशन बन गए हैं वहां पीयर का काम चलेगा। बचे हुए 21 पीयर के लिए फाउंडेशन का काम भी इसके साथ ही चलेगा।
केंद्र ने प्रोग्रेस रिपोर्ट पर विभागीय अफसरों को डांट लगाई थी और काम तेज करने का कहा था, इसके बाद काम तेज हुआ। बताया जा रहा है कि 2022 के आखिर तक ब्रिज का काम पूरा करना है। मेट्रो लाइन के समानांतर इस ब्रिज के निर्माण में 150 करोड़ रुपए की लागत आएगी।
इसके निर्माण से फिलहाल गायत्री मंदिर से लेकर गणेश मंदिर के बीच बीआरटीएस से लेकर मिक्सलेन, सर्विस रोड व चौराहों को हालात खस्ता हो गई है। हबीबगंज रेलवे स्टेशन की तरफ मेट्रो पिलर के लिए काम चल रहा है, जबकि इसके समानांतर दूसरी ओर पीडब्ल्यूडी के ब्रिज का काम है।
longest overbridge is taking shape in Bhopal
IMAGE CREDIT: patrika

इसमें बोर्ड ऑफिस चौराहा, प्रगति पेट्रोल पंप चौराहा, मानसरोवर कॉम्प्लेक्स व बीजेपी कार्यालय का चौराहा समेत गणेश मंदिर चौराहा आ रहे हैं। यहीं पर सबसे अधिक ट्रैफिक का दबाव है। इस रोड से रोजाना 70 हजार से अधिक वाहन गुजरते हैं। दोनों निर्माण एक साथ से दिक्कत हो रही है।

ब्रिज निर्माण से करीब 400 मीटर लंबाई तक बीआरटीएस मिक्सलेन का हिस्सा बंद कर दिया गया है। ऐसे में सावरकर ब्रिज या अरेरा कॉलोनी से एमपी नगर की ओर आने वालों के लिए रोड की साइड में वैकल्पिक मार्ग बनाया हुआ है। ट्रैफिक के दबाव से यहमार्ग बदहाल हो गया है। यही स्थिति नर्मदा अस्पताल के सामने से बनाए वैकल्पिक रोड की है।

must read- खाद के लिए मचा हाहाकार, कृषि मंत्री कर रहे फैशन शो, Video में देखें मंत्री का कैटवाक

ऐसे में अब पूरा ट्रैफिक नर्मदा अस्पताल से आगे ओल्ड कैंपियन स्कूल के पास से मुडऩे की बजाय नर्मदा अस्पताल के सामने ई-2 अरेरा कॉलोनी से गुजर रहा है। यहां ट्रैफिक का दबाव १० गुना बढ़ गया और कभी शांत रहने वाला ये क्षेत्र पूरे समय वाहनों की आवाजाही के शोर से भर गया है। इससे रहवासी नाराज भी हैं।

पीडब्ल्यूडी के प्रोजेक्ट इंजीनियर रवि शुक्ला बताते हैं कि पीयर और फाउंडेशन का काफी काम हो चुका है। स्लैब का काम भी जल्द शुरू करेंगे। तय समय में इस ब्रिज का काम पूरा कर दिया जाएगा, ताकि लोगों को आवाजाही में राहत मिले।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84szmo

Hindi News/ Bhopal / यहां आकार ले रहा सबसे लंबा ओवरब्रिज

ट्रेंडिंग वीडियो