scriptलता मंगेशकर का पहला क्रश कौन था, क्या आप जानते हैं लता ने क्यों नहीं की थी शादी? | lata mangeshkar first crush love story marriage interesting facts on this valentines day | Patrika News
भोपाल

लता मंगेशकर का पहला क्रश कौन था, क्या आप जानते हैं लता ने क्यों नहीं की थी शादी?

शोहरत और कामयाबी जितनी गायिका लता मंगेशकर (lata mangeshkar love story) के हिस्से आई, उतनी किसी और को नसीब नहीं हुई। लेकिन कहा जाता जो जितनी ऊंचाई और कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ता है, उसकी जिंदगी में उतनी ही कहानियां और किस्से जुड़ते जाते हैं। इस वैलेंटाइन्स वीक (Valentines day) में हम आपको बता रहे हैं लता मंगेशकर का पहला क्रश कौन था और किसने किया था उन्हें प्रपोज…

भोपालFeb 14, 2024 / 09:22 am

Sanjana Kumar

lata_mangeshkar_love_life_marriage_interesting_facts_who_proposed_interesting_facts.jpg

28 सितंबर 1929 को इंदौर में जन्मीं, मखमली आवाज और धनकते सुरों की मलिका लता मंगेशकर (lata mangeshkar) ने कामयाबी की ऐसी इबारत लिखी जो कोई और नहीं लिख सकता…लेकिन उनकी निजी जिंदगी सुनाने जैसे उन्होंने होंठ सिल लिए थे। आज वैलेंटाइंस वीक (valentines day) में हम आपको बता रहे हैं लता की अनकही लव स्टोरी (love story) के कुछ सवालों के जवाब जिन्हें उन्होंने कभी तवज्जो नहीं दी…कभी कुछ नहीं बोलीं…लेकिन हमने उनके बारे में सुना है और पढ़ा है…उनका (lata mangeshkar first crush) पहला क्रश कौन था? क्या कभी उन्हें किसी ने प्रपोज किया था? कौन था जिसे लता मंगेशकर पसंद करती थीं…?

kl_saigal_first_crush_of_lata_mangeshkar.jpg

ये शख्स था लता जी का पहला क्रश

कहा जाता है कि लता मंगेशकर फिल्म चंडीदास के अभिनेता और मशहूर गायक के एल सैगल (kl saigal) से शादी करना चाहती थीं। हालांकि तब वो बहुत छोटी थीं। बचपन में जब उन्होंने ये फिल्म देखी तो कहने लगीं की वे बड़ी होकर सैगल से ही शादी करेंगी।

lata_mangeshkar_and_dungarpur_maharaja_raj_singh_love_story.jpg

इस पर आया था लता का दिल

आपको जानकर हैरानी होगी कि लता मंगेशकर ने कभी भी अपने दिल की बात नहीं सुनी। जानकार बताते हैं कि लता मंगेशकर क्रिकेट की दीवानी थीं। उनके फेवरेट क्रिकेटर्स की लिस्ट में सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी के नाम शामिल थे। लेकिन उनके जमाने में उनके फेवेरेट क्रिकेटर थे डूंगरपुर के महाराजा राज सिंह (dungarpur king raj singh)। यही वो शख्स थे जिस पर लता (lata and raja raj singh love story) का दिल आया था। महाराजा राज सिंह को क्रिकेट का बेहद शौक था। उन्होंने 16 साल तक क्रिकेट खेला और 20 साल तक वे बीसीसीआई से जुड़े रहे। कहा जाता है कि राज सिंह और लता को करीब लाने में क्रिकेट का बड़ा योगदान है। राज सिंह जब लॉ करने मुंबई गए थे, तब वे अक्सर लता से मिलने उनके घर जाते थे। मुलाकात का ये सिलसिला दोस्ती और फिर प्यार में बदला लेकिन किस्मत को ये साथ मंजूर नहीं था। लता चाहतीं तो महारानी बनकर लाइफ गुजार सकती थीं लेकिन, पारिवारिक जिम्मेदारी के चलते लता की ये प्रेम कहानी अधूरी ही रह गई।

lata_mangeshkar_had_an_affair_with_bhupen_hazarika_love_story.jpg

इनसे भी जुड़ा लता का नाम

मशहूर म्यूजिशियन और गायक भूपेन हजारिका (Bhupen hazarika) के साथ भी जुड़ा। खुद उनकी पत्नी प्रियंवदा पटेल ने एक इंटरव्यू में ये खुलासा किया था कि भूपेन और लता का अफेयर था और लता ही उनके रिश्तों बीच दूरियों का कारण बनीं। हालांकि उनके इस खुलासे के बाद लता के साथ ही उनका परिवार भी खासा नाराज हुआ था और इस खुलासे को झूठा करार दिया था।

musician_c_ramchandra_proposed_to_lata_mangeshkar_love_story.jpg

इस मशहूर शख्स ने किया था लता को प्रपोज

कहा जाता है कि मशहूर म्यूजिशियन सी रामचंद्रा (c. ramchandra) ने लता मंगेशकर को प्रपोज किया था। लेकिन लता मंगेशकर ने उनके इस प्रपोजल को ठुकरा दिया था। कहा जाता है कि सी. रामचंद्र उनकी ना को एक्सेप्ट नहीं कर पाए और गुस्से में अपने और लता के बारे में झूठीं बातें फैलाने लगे। नाराज लता ने इसीलिए उनके साथ काम करना बंद कर दिया था। बता दें कि सी.रामचंद्रन ने ही लता के गाए मशहूर गीत ऐ मेरे वतन के लोगों की धुन तैयार की थी।

lata_mangeshkar_love_story_with_ustad_salamat_ali_khan_from_pakistan.jpg

पाकिस्तान से भी जुड़ी लता की एक प्रेम कहानी

लता मंगेशकर की प्रेम कहानी का एक किस्सा और पढ़ने को मिल जाता है। हालांकि इस प्रेम कहानी का दावा भारत में कम और पाकिस्तान में ज्यादा किया जाता है। दावा किया जाता है कि पाकिस्तान के मशहूर फनकार और अपने समय के तानसेन उस्ताद सलामत अली खान और लता के बीच भी अफेयर था। लता सलामत अली खान (ustad lalamat ali khan) की गायिकी (खयाल और ठुमरी) की दीवानी तो थीं हीं साथ ही उन्हें पसंद भी करने लगी थीं। खुद उस्ताद सलामत अली खान भी पाशर्व गायिका से शादी करना चाहते थे। दोनों ही उस समय करियर की ऊंची परवाज भर रहे थे, लेकिन फिर भी ऐसा न हो सका और दोनों कभी एक नहीं हो सके।

बहरहाल… सच यही है कि लता मंगेशकर ने संगीत से ही प्यार किया और उसी के साथ फेरे भी ले लिए…बाकी कहानियां, किस्से तो उनकी कामयाब शख्सियत का हिस्सा हैं, फिर चाहे सच हों या कोरी अफवाह पढ़े, सुने हमेशा जाते रहेंगे… हमने भी सुना और पढ़ा है..सीखा यही…

‘जो जहाज तूफान पार करते हैं, लोग उन्हीं को याद रखते हैं।’

lata_mageshkar_with_family.jpg

लता मंगेशकर भी ऐसी ही शख्सियत थीं, जिन्होंने फेमिली में, सिंगिग मेंं, एक्टिंग में, प्यार में और पूरी लाइफ में त्याग, समर्पण, विनम्रता, स्वाभिमान का दामन कसकर पकड़ा था.. आप भी अपनी प्रेम कहानी के धागे इतने ही समर्पण और सामंजस्य से बुनिए कि वो मिसाल बने छलावा नहीं… Happy Valentine’s Day

Hindi News/ Bhopal / लता मंगेशकर का पहला क्रश कौन था, क्या आप जानते हैं लता ने क्यों नहीं की थी शादी?

ट्रेंडिंग वीडियो