scriptIndian Railway Rule: थर्ड AC में ‘मिडिल बर्थ’ खोलने की है ये टाइमिंग, TT भी मना नहीं कर सकता | Indian Railway Rule: rule for the middle berth in third AC | Patrika News
भोपाल

Indian Railway Rule: थर्ड AC में ‘मिडिल बर्थ’ खोलने की है ये टाइमिंग, TT भी मना नहीं कर सकता

Indian Railway Rule: आप ट्रेन में सफर तो करते है लेकिन इंडियन रेलवे (Indian Railway) में थर्ड एसी वालों के लिए बनाए कई नियम नहीं जानते होंगे….

भोपालJul 14, 2024 / 12:40 pm

Astha Awasthi

Indian Railway Rule

Indian Railway Rule

Indian Railway Rule: भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को कई सारी सुविधाएं देता है। जिनके लिए कई नियम भी बने हुई है। लेकिन कई बार यात्री इन नियमों को न जानने के कारण आपस में बहस करते है। ऐसे में कई बार चलती ट्रेन में झगड़े भी हो जाते हैं।
जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय रेलवे (Indian Railway) में ज्‍यादातर लोग मिडिल क्‍लास लोग थ्री टियर कोच में सफर करते हैं। इसमें लोगों को सबसे ज्‍यादा दिक्‍कत मिडिल बर्थ को लेकर होती है। अगर आपको भी मध्यप्रदेश से निकलने वाली किसी भी ट्रेन में मिडिल बर्थ मिलती है तो आपको भी ये नियम जरूर पता होने चाहिए।
Indian Railway: वेटिंग टिकट पर यात्रा बंद, पकड़े गए तो… ट्रेन से उतार देगा टीटीई

मिडिल बर्थ के लिए है ये नियम

अगर आप थर्ड एसी की मिडिल बर्थ या लोअर बर्थ में सफर कर रहे है तो जान लें कि आपको लेटने के लिए कोई भी इंतजार नहीं करा सकता। जी हां दरअसल, लोअर बर्थ वाला व्‍यक्ति देर रात तक बैठा रहता है, जिससे मिडिल बर्थ वाला व्‍यक्ति बर्थ खोल नहीं पाता। इसके अलावा कई बार मिडिल बर्थ का यात्री देर रात तक लोअर बर्थ पर बैठा रहता है, जिससे लोअर बर्थ वाले को सोने में दिक्कत आती है।
ये भी पढ़ें: Indian Railway: इस आदमी की रील ने रेलवे में मचाया हड़कंप…तुरंत ट्रैक से बढ़ानी पड़ी ट्रेन

अब कोई आपसे रात 10 बजे के बाद मिडिल बर्थ खोलने की मनाही करता है, तो आप उसे रेलवे के इस नियम के बारे में बता सकते हैं। जिसमें यात्री रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक के बीच मिडिल बर्थ खोलकर रख सकते हैं। यानी की अगर आपकी लोअर बर्थ है, तो मिडिल और अपर बर्थ वाला व्यक्ति रात 10 बजे के बाद नीचे सीट पर नहीं बैठ सकता।

नहीं चेक कर सकता टिकट

वहीं दूसरा लोग इस बात से भी परेशान रहते है कि टीटीई रात में टिकट चेक करने आते हैं , जिससे उनकी नींद डिस्‍टर्ब होती है। या‍त्री की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए अब रेलवे ने रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक टिकट चैक न करने का नियम बनाया है। इस समय कोई भी टीटीई टिकट चैक नहीं कर सकता।

Hindi News/ Bhopal / Indian Railway Rule: थर्ड AC में ‘मिडिल बर्थ’ खोलने की है ये टाइमिंग, TT भी मना नहीं कर सकता

ट्रेंडिंग वीडियो