scriptदीपावली की सफाई में मिल जाएं अगर ये 5 चीजें, तो समझ लें आपके शुरू होने वाले हैं अच्छे दिन | If you get these 5 things in cleaning of Dewali, your good days start | Patrika News
भोपाल

दीपावली की सफाई में मिल जाएं अगर ये 5 चीजें, तो समझ लें आपके शुरू होने वाले हैं अच्छे दिन

दिवाली में इन 5 चीजों का मिलना होता है शुभ…..

भोपालOct 26, 2021 / 12:39 pm

Astha Awasthi

dhanvarsha_new.png

Deepawali

भोपाल। सनातन धर्म में दिवाली (Diwali) को सबसे बड़ा त्‍योहार (Bigget Festival) माना गया है इसीलिए इस त्‍योहार से पहले पूरे घर की अच्‍छे से सफाई (House Cleaning) की जाती है. इसके बाद घर की रंगाई-पुताई करके उसे खूबसूरत बनाया जाता है।

मान्यता है कि मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) को साफ-सफाई बेहद प्रिय है तथा वे वहीं वास करती हैं जहां साफ़-सफाई रहती है.ऐसे में दिवाली के कई दिन पहले से ही लोग अपने घरों की साफ-सफाई करने में लग जाते हैं. घर की साफ़-सफाई के दौरान यदि ये 5 चीजें अचानक मिल जाएं, जिसे आप भूल चुके हों, तो समझ लें कि आप पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसने वाली है। आपके अच्छे दिनों की शुरुआत होने वाली है। जानिए कौन सी हैं वे पांच चीजें…..

– सफाई के दौरान यदि किसी पर्स में अचानक नोट या सिक्‍के मिल जाएं तो यह बहुत शुभ होता है. इन पैसों को मंदिर में दान कर दें, आप पर मां लक्ष्‍मी की कृपा बरसने लगेगी.

– घर की या पूजा स्थल की सफाई के दौरान मुरली या मोरपंख का मिलना बेहद शुभ होता है. कहा जाता है कि इन चीजों का संबंध भगवान विष्णु के अवतार श्री कृष्ण से है. इनके मिलने से घर में मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है।

– घर की सफाई के दौरान शंख या कौड़ी मिल जाए तो इसे गंगाजल से स्नान कराकर इसे धन वाले स्थान पर रख लेना चाहिए. इससे घर में सुख समृद्धि आती है।

– यदि कहीं पर चावल रखकर भूल गए हैं और सफाई के दौरान अचानक आपको मिल जाएं तो यह किस्‍मत के चमकने का संकेत है।

– घर की सफाई करते समय कहीं पर यदि कोरा लाल कपड़ा मिल जाए तो इसे संभालकर रख लेना चाहिए. मान्यता है कि यह लाल पकड़ा आपके सुनहरे वाले कल का संकेत होता है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x851zg1

Hindi News / Bhopal / दीपावली की सफाई में मिल जाएं अगर ये 5 चीजें, तो समझ लें आपके शुरू होने वाले हैं अच्छे दिन

ट्रेंडिंग वीडियो