scriptGood News: एमपी बनेगा एजुकेशन हब, 55 जिलों में शुरू होंगे पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस | higher education news: pm College Of Excellence Open In 55 District Of madhya pradesh Cm dr Mohan Yadav Announced | Patrika News
भोपाल

Good News: एमपी बनेगा एजुकेशन हब, 55 जिलों में शुरू होंगे पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस

higher education news: मुख्यमंत्री मोहन यादव (dr mohan yadav) ने शुक्रवार को कई विभागों की बैठक ली, जिसमें समीक्षा से लेकर अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए।

भोपालJun 21, 2024 / 07:55 pm

Manish Gite

higher education news
pm College Of Excellence: मध्यप्रदेश में एक जुलाई से पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस (pm College Of Excellence) शुरू हो जाएंगे। शिक्षण संस्थानों को ऐसे विकसित किया जाएगा जिससे अन्य राज्यों के छात्र मध्यप्रदेश में पढ़ाई करने आ सकें। मध्यप्रदेश को एजुकेशन हब (education hub) बनाया जाएगा।
मुख्यमंत्री मोहन यादव (dr mohan yadav) ने शुक्रवार को कई विभागों की बैठक ली, जिसमें समीक्षा से लेकर अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए। मोहन यादव ने उच्च शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में कई बातें कहीं।
मोहन यादव ने कहा कि सभी 55 जिलों में पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस 1 जुलाई से शुरू होंगे। कॉलेज से जिले की तहसीलों और जिले के नागरिकों को जोड़ें, शुभारंभ कार्यक्रम में जिले के लोग भी जुड़ें। साथ ही एक्सीलेंस कॉलेजों में कृषि पाठ्यक्रम शुरू करें, विद्यार्थियों को व्यवस्थित रूप से जानकारी प्रदान की जाए। महाविद्यालय और विश्वविद्यालय ऐसी छवि निरमित करें कि अन्य राज्यों के बच्चे यहां पढ़ने आ सकें। महाविद्यालय और विश्वविद्यालय में श्रेष्ठ शैक्षणिक कार्यों को प्रोत्साहन दिया जाए। विश्वविद्यालय बहुसंकाय सुविधा से युक्त होना चाहिए।
मोहन यादव ने कहा है कि रोजगार परक पाठ्यक्रमों के लिए विद्यार्थियों को प्रेरत व प्रोत्साहित करें। आवश्यक अधोसरचना विकास कार्य संपन्न कराए जाएं। पर्यटन से संबंधित पाठ्यक्रम भी शुरू होंगे।

विमानन पाठ्यक्रमों के लिए की गई व्यवस्थाओं से भी विद्यार्थियों को अवगत कराया जाए। उच्च शिक्षा, उद्योग, कृषि और अन्य संबंधित विभागों में ड्रोन के उपयोग व प्रशिक्षण के संबंध में रणनीति बनाकर कार्य हों। इसके साथ ही विद्यार्थियों को महाविद्यालय आने-जाने के लिए बस सुविधा भी दिलवाई जाए।
Indian Railway: शताब्दी एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनों का किराया बढ़ेगा, यह है अपडेट

गोवंश रक्षा वर्ष 2024 की समीक्षा

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने शुक्रवार को राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) लखन पटेल की मौजूदगी में गोवंश रक्षा वर्ष 2024 की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। सीएम ने मुख्यमंत्री सहकारी दुग्ध उत्पादन प्रोत्साहन योजना 1443 की स्वीकृति के संबंध में भी चर्चा कर जरूरी निर्देश दिए।

राम-कृष्ण से जुड़े स्थलों का होगा विकास

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मंत्रालय में धार्मिक एवं पर्यटन स्थलों के विकास से संबंधित कार्ययोजना की समीक्षा बैठक कर विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने श्री राम वन पथ गमन न्यास और भगवान श्री राम एवं भगवान श्री कृष्ण से जुड़े स्थलों के विकास को लेकर भी समीक्षा की।

Hindi News/ Bhopal / Good News: एमपी बनेगा एजुकेशन हब, 55 जिलों में शुरू होंगे पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस

ट्रेंडिंग वीडियो