scriptHeavy Rain: बेतवा नदी का जलस्तर बढ़ा, सिवनी नदी उफनी, 12 गांवों से टूटा संपर्क, Live Updates | Heavy Rain in MP Flood in Katni seoni betwa rivers overflow in seoni ashoknagar vidisha mp dams full IMD alert rescue continuous | Patrika News
भोपाल

Heavy Rain: बेतवा नदी का जलस्तर बढ़ा, सिवनी नदी उफनी, 12 गांवों से टूटा संपर्क, Live Updates

Heavy Rain: एमपी में सैलाब, भोपाल-विदिशा-अशोकनगर और सीहोर में तेज बारिश, नदी-नाले उफान पर, कई गांवों का संपर्क टूटा, कटनी में आई बाढ़, फिर खुले तवा डैम के गेट, IMD ने की 24 घंटे में 8 इंच बारिश की चेतावनी

भोपालAug 04, 2024 / 03:26 pm

Sanjana Kumar

Heavy rain

लगातार बारिश से कटनी में उफान पर कटनी नदी। कई इलाकों में आई बाढ़।

Heavy Rain: मध्य प्रदेश में बारिश के एक साथ दो-दो सिस्टम एक्टिव हैं। इनके असर से एमपी का लगभग हर जिला मानसून की मेहरबानी से तरबतर है। शुक्रवार देर रात से शुरू हुआ बारिश का दौर रविवार 4 अगस्त को भी जारी है। कहीं भारी बारिश कहर बरपा रही है। नदी-नाले उफान पर हैं। कई गांव डूब गए हैं। इनका मुख्य मार्गों से संपर्क टूट गया है। भारी बारिश के चलते एमपी के डैमों का गेट खुलना जारी है। सीहोर, नर्मदापुरम भोपाल, विदिशा में बारिश और बाढ़ का Live Updates

सीहोर में उफान पर सिवनी, 12 गांवों से संपर्क टूटा

सीहोर में पिछले 4 दिन से भारी बारिश (Heavy Rain) का दौर जारी है। भारी बारिश के कारण यहां सिवनी नदी उफान पर है। ओवर फ्लो हुई सिवनी नदी का पानी 12 गांवों में आफत बनकर आया। इन गांवों का मुख्य मार्ग से संपर्क टूट गया है।

फिर खुले तवा डैम के गेट

उधर नर्मदापुरम में एक बार फिर रविवार 4 अगस्त की सुबह तवा डैम (Tawa Dam)के गेट खोल दिए गए। बता दें कि शनिवार 3 अगस्त की रात को बंद कर दिए गए थे। लेकिन पानी का लेवल बढ़ने के बाद रविवार की सुबह 8 बजे एक साथ 3 गेट खोल दिए गए। ये गेट 7-7 फीट तक खोले गए हैं।

औसत से 14% बारिश ज्यादा

बता दें कि मध्य प्रदेश में औसत से 2.6 इंच ज्यादा बारिश हो चुकी है, जो औसत बारिश से 14% अधिक, सिवनी (Seoni) जिले में सबसे ज्यादा (Most Rain) 32 इंच बारिश हो चुकी है। वहीं रीवा (Rewa) में सबसे कम (Least Rain) 9 इंच बारिश दर्ज हुई है।

भोपाल का बड़ा तालाब फुल (Bada Talab Bhopal)

भोपाल। पिछले तीन दिन से लगातार हो रही बारिश के कारण एमपी की राजधानी भोपाल का बड़ा तालाब फुल भर चुका है। स्थिति ये है कि भोपाल के भदभदा, कलियासोत डैम के गेट दो दिन से खुले हुए हैं। इनसे लगातार पानी की आवक हो रही है। कोलार डैम के गेट खुले 7 दिन हो चुके हैं।

कई डैमों के गेट खुले, बारिश का दौर रहेगा जारी

नर्मदापुरम। उधर नर्मदापुरम में तवा डैम के गेट फिर से खोले गए हैं। तो अशोक नगर में राजघाच डैम, जबलपुर में बरगी डैम, रायसेन के बारना डैम, विदिशा का हलाली डैम, छिंदवाड़ा में माचागोरा डैम के भी गेट खुल चुके हैं। IMD भोपाल के अनुसार साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम लो प्रेशर एरिया में बदल गया है। वहीं मानसून ट्रफ भी एक्टिव है, इससे प्रदेश में कहीं भारी कहीं तेज बारिश का बारिश का दौर जारी रहेगा।
heavy rain

इन जिलों में हो सकती है 8 इंच बारिश (IMD Alert for very heavy rain)

IMD की ओर से रतलाम, मंदसौर, नीमच और गुना में रविवार को भारी से अतिभारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। 24 घंटे में इन जिलों में आठ इंच तक बारिश हो सकती है।
heavy rain alert
वहीं सीहोर, राजगढ़, खरगोन, बड़वानी, उज्जैन, देवास, आगर, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुर और सागर में भारी बारिश जबकि, भोपाल, विदिशा, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, छतरपुर, टीकमगढ़, और निवाड़ी में भी तेज बारिश के आसार हैं।
ये भी देखें

बेतवा नदी उफान पर

अशोकनगर. उफान पर बेतवा तो राजघाट बांध के 12 गेट खोलकर रात 10 बजे से निकाला जा रहा 1.75 लाख क्यूसेक पानी, सुबह 9 बजे से गेटों से छोड़े जा रहे पानी की मात्रा बढ़ाई। अब छोड़ा जा रहा 2.30 लाख क्यूसेक पानी।
  • राजघाट बांध से हर सेकंड बाहर छोड़ा जा रहा है 65.12 लाख लीटर पानी, जो बहकर उप्र के माताटीला बांध, परीछा बांध, ओरछा बैराज, सुकमा-डुकमा बांध और हरपालपुर बांध में पहुंच रहा।
  • रात 10 बजे से यूपी-एमपी के बीच स्थित अंतरराज्यीय पुल डूबा हुआ है, सुबह पानी की मात्रा और बढ़ाई तो पुल से छह फीट ऊपर बह रहा है पानी।
  • अंतर्राज्यीय पुल डूबने से अशोकनगर-ललितपुर मार्ग बंद और इससे दोनों प्रदेशों के बीच सड़क से आवाजाही बंद।
href="https://www.patrika.com/bhopal-news/heavy-rainfall-warning-cyclone-turns-into-low-pressure-triple-attack-of-rain-red-alert-issued-18887820" target="_blank" rel="noopener">अभी-अभी: मौसम विभाग ने जारी किया ताबड़तोड़ बारिश का Red Alert, 16 घंटों के लिए चेतावनी जारी

कटनी के गाटरघाट क्षेत्र में बिगड़े हालात, महिला बाढ़ में फंसी, रेस्क्यू जारी

कटनी। तेज बारिश के कारण कटनी नदी का जलस्तर भारी तेजी से बढ़ रहा है। गाटरघाट क्षेत्र प्रभावित हो गया है। 50 से अधिक घरों में पानी भर गया है। जिसके कारण बाढ़ जैसे हालात निर्मित हो गए हैं इस बाढ़ में एक महिला मकान पर फंसी हुई है जिसे निकालने के लिए रेस्क्यू कराया जा रहा है।
एसडीआरएफ की टीम रेस्क्यू के लिए पहुंच चुकी है और तैयारी में जुट गई है। इसके अलावा डेढ़ सौ से अधिक लोगों को घरों से खाली करते हुए धन्तिबाई स्कूल में शिफ्ट किया गया है।

Hindi News/ Bhopal / Heavy Rain: बेतवा नदी का जलस्तर बढ़ा, सिवनी नदी उफनी, 12 गांवों से टूटा संपर्क, Live Updates

ट्रेंडिंग वीडियो