scriptखुशखबरी! सबसे पहले एमपी में दौड़ेगी वंदे भारत स्लीपर ट्रेन, आया बड़ा अपडेट | first Vande Bharat sleeper train run in mp on these route indian railways big update | Patrika News
भोपाल

खुशखबरी! सबसे पहले एमपी में दौड़ेगी वंदे भारत स्लीपर ट्रेन, आया बड़ा अपडेट

Vande Bharat Sleeper Train: रेल मंत्रालय ने पहले चरण में दिल्ली कोलकाता और दिल्ली मुंबई रेल मार्ग पर वंदे भारत का स्लीपर वर्जन चलाने का निर्णय लिया है। भोपाल मंडल में इसे आरकेएमपी से लखनऊ के बीच चलाने ट्रायल रन शुरू होगा..

भोपालOct 15, 2024 / 08:11 am

Sanjana Kumar

Vande Bharat Sleeper Train

first Vande Bharat Sleeper Train

Vande Bharat Sleeper Train: मध्य प्रदेश में पहली वंदे भारत स्लीपर एक्सप्रेस ट्रेन नवंबर के आखिरी तक शुरू हो सकती है। रेल मंत्रालय ने पहले चरण में दिल्ली कोलकाता और दिल्ली मुंबई रेल मार्ग पर वंदे भारत का स्लीपर वर्जन चलाने का निर्णय लिया है। भोपाल मंडल में इसे आरकेएमपी से लखनऊ के बीच चलाने ट्रायल रन शुरू होगा।
वंदे भारत स्लीपर ट्रेन देश की पहली ऐसी ट्रेन है जो 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी। वर्तमान में मप्र में भोपाल से हजरत निजामुद्दीन, भोपाल से इंदौर, भोपाल से जबलपुर होकर रीवा एवं भोपाल से इंदौर उज्जैन होकर नागपुर तक वंदे भारत ट्रेन की सेवाएं मिल रही हैं। वंदे भारत ट्रेन सभी आधुनिक संसाधनों से लैस रहेगी। भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड बेंगलुरु में बनकर तैयार इस ट्रेन का ट्रायल रन चल रहा है।

ऐसी रहेगी स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस

16 कोच की इस ट्रेन में एसी-3 के 10 कोच एसी-3, चार कोच एसी-2 और एक कोच एसी-1 का होगा। दो कोच एसएलआर (दिव्यांग फ्रेंडली) होंगे। इस ट्रेन के स्टील दरवाजे प्लेटफॉर्म पर ट्रेन के रुकने के बाद ही खुलेंगे और चलने के हूटर के साथ अपने बंद हो जाएंगे।
वंदे भारत ट्रेन में अन्य ट्रेनों के मौजूदा स्लीपर कोचों की तुलना में व्यापक बर्थ और शानदार इंटीरियर है। ट्रेन में बड़े आकार के शौचालय भी होंगे। नए स्लीपर संस्करण के साथ रेलवे जिन तीन प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान दे रहा है वे हैं-गति, सुरक्षा और सेवा। आईसीएफ एक नई प्रकार की वंदे भारत ट्रेन भी विकसित कर रहा है जिसे ‘वंदे मेट्रो’ कहा जाता है। यह 12 कोच वाली ट्रेन होगी,जिसे कम दूरी की यात्रा के लिए डिजाइन किया गया है।

निशातपुरा कोच फैक्ट्री को मिलेगा काम

भारत की सबसे लोकप्रिय ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस पूरी तरह तैयार है। स्लीपर कोच के नए डिजाइन का निर्माण इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) और भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (बीइएमएल) द्वारा किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार इसका कुछ हिस्सा भोपाल की निशातपुरा कोच फैक्ट्री में भी तैयार किया जाना है। वंदे भारत की कंह्रश्वलीट ओवर ऑयलिंग का काम बैरागढ़ के पास बनने वाले मेंटेनेंस हब में किया जाएगा।
वंदे भारत स्लीपर वर्जन को जल्द ही यात्रियों के लिए समर्पित किया जाना है। इसका शेड्यूल ओर ट्रायल रन प्रोग्राम रेलवे बोर्ड स्तर पर तय किया जाना लंबित है। जल्द ही इसके जारी होने की उम्मीद है।
– सौरभ कटारिया, सीनियर डीसीएम

Hindi News / Bhopal / खुशखबरी! सबसे पहले एमपी में दौड़ेगी वंदे भारत स्लीपर ट्रेन, आया बड़ा अपडेट

ट्रेंडिंग वीडियो