script16 जिलों के बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगी नई सुविधा, देश में पहली बार शुरू हुआ ऐसा प्रयोग | Electricity consumers of 16 districts will get new facility | Patrika News
भोपाल

16 जिलों के बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगी नई सुविधा, देश में पहली बार शुरू हुआ ऐसा प्रयोग

शिकायत दर्ज करना आसान और सुविधाजनक।अप्रत्यक्ष टेलीकॉलर के माध्यम से शिकायत दर्ज होंगी।

भोपालJan 31, 2021 / 10:23 am

Pawan Tiwari

16 जिलों के बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगी नई सुविधा, देश में पहली बार शुरू हुआ ऐसा प्रयोग

16 जिलों के बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगी नई सुविधा, देश में पहली बार शुरू हुआ ऐसा प्रयोग

भोपाल. उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति एवं बेहतर उपभोक्ता सेवाएं प्रदान करने की दिशा में मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने एक नई पहल शुरू की है। देश की सभी शासकीय, निजी एवं सार्वजनिक क्षेत्र की संस्थाओं में मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी पहली ऐसी कंपनी बन गई है जिसने कंपनी कार्यक्षेत्र के उपभोक्ताओं को शिकायतें दर्ज कराने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित वॉइसबोट की सुविधा उपलब्ध कराई है।
कंपनी कार्यक्षेत्र के उपभोक्ता अपनी बिजली आपूर्ति से संबंधित, वितरण ट्रांसफार्मर से संबंधित तथा बिजली बिल से संबंधित सभी प्रकार की शिकायतें काल सेंटर नंबर 1912 पर अप्रत्यक्ष टेलीकॉलर (वॉइसबोट सुविधा) के माध्यम से दर्ज करा सकते हैं। उपभोक्ता कॉल सेन्टर नंबर 1912 पर कॉल लगाकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। यह व्यवस्था कंपनी कार्यक्षेत्र के भोपाल, नर्मदापुरम्, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के 16 जिलों के विद्युत उपभोक्ताओं के लिए लागू कर दी गई है। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने मध्य क्षेत्र कंपनी के अधिकारियों और कर्मचारियों को इस उपलब्धि के लिए बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।
कंपनी के महाप्रबंधक (सूचना प्रौद्योगिकी) अभिषेक मार्तण्ड ने बताया है कि सूचना प्रौद्योगिकी अनुभाग द्वारा ‘निष्ठा’ टेलीकालर को क्षेत्रीय भाषाओं के अनुसार भी प्रतिक्रिया व्यक्त करने की दक्षता को विकसित किया जा रहा है। इस व्यवस्था से काल सेंटर में 150 काल के स्थान पर समानांतर 300 कॉल पर प्रतिक्रिया संभव हो सकेगी।
क्या है वॉइसबोट सुविधा
वॉइसबोट एक अप्रत्यक्ष टेलीकॉलर है जो कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित है। कंपनी द्वारा इस अप्रत्यक्ष टेलीकॉलर को ‘निष्ठा’ नाम दिया गया है। निष्ठा टेलीकॉलर शिकायतकर्ता के सवाल को प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण तकनीक के माध्यम से समझता है एवं उपभोक्ता द्वारा दिए गए इनपुट के आधार पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करता है। उपभोक्ता द्वारा दी गई सीमित जानकारी के आधार पर उपभोक्ता को एक आरामदायक एवं सुविधाजनक वातावरण प्रदान कर शिकायत को दर्ज करता है।

निष्ठा टेलीकॉलर से लाभ
शिकायत दर्ज करना आसान और सुविधाजनक।
अप्रत्यक्ष टेलीकॉलर के माध्यम से शिकायत दर्ज होंगी।
उपभोक्ता को शिकायत दर्ज करने में लगने वाले समय की बचत होगी।
टेलीकॉलर के माध्यम से दर्ज होंगी त्रुटि रहित शिकायतें।
उपभोक्ता शिकायतों का त्वरित निराकरण सुनिश्चित होगा।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yvoaq

Hindi News / Bhopal / 16 जिलों के बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगी नई सुविधा, देश में पहली बार शुरू हुआ ऐसा प्रयोग

ट्रेंडिंग वीडियो